IND vs ENG, 1st Test, Day-3: बारिश के कारण तीसरे दिन के स्‍टंप्‍स की घोषणा, इंग्‍लैंड का स्‍कोर 25/0

India vs England, 1st Test, Day-3 Highlights: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा नहीं हो सका। बारिश के कारण जल्‍द ही स्‍टंप्‍स की घोषणा कर दी गई। जानें मैच का पूरा हाल।

india vs england 1st test updates
रोरी बर्न्‍स और डॉम सिबले 
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन के स्‍टंप्‍स की घोषणा
  • इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन के जवाब में भारत की पहली पारी 278 रन पर सिमटी
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर 95 रन की बढ़त हासिल की थी

नॉटिंघम: भारत और इंग्‍लैंड के बीच शुक्रवार को पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा नहीं हो सका और बारिश के कारण जल्‍द ही स्‍टंप्‍स की घोषणा कर दी गई। स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड ने 11.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 25 रन बना लिए हैं। डॉम सिबले 9* और रोरी बर्न्‍स 11* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

याद दिला दें कि इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन के जवाब में भारत की पहली पारी 84.5 ओवर में 278 रन पर ऑलआउट हुई। मेहमान टीम ने पहली पारी के आधार पर 95 रन की बढ़त हासिल की है।

रोबिंसन ने पूरा किया पंजा

ओली रोबिंसन ने जसप्रीत बुमराह (27) को ब्रॉड के हाथों कैच आउट कराकर अपना पांचावां शिकार पूरा किया। बुमराह ने 34 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 28 रन बनाए। रोबिंसन के अलावा जेम्‍स एंडरसन को चार विकेट मिले।

शमी को रोबिंसन ने किया क्‍लीन बोल्‍ड

मोहम्‍मद शमी (17) ने जडेजा के आउट होने के बाद जसप्रीत बुमराह के साथ 13 रन जोड़े और भारत को 245 रन के स्‍कोर पर पहुंचाया। फिर रोबिंसन ने उन्‍हें क्‍लीन बोल्‍ड किया।

रवींद्र जडेजा का साहसिक अर्धशतक

रवींद्र जडेजा ने केएल राहुल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करने के बाद अपने टेस्‍ट करियर का 16वां अर्धशतक जमाया। रोबिंसन ने जडेजा को ब्रॉड के हाथों कैच आउट कराकर भारत को आठवां झटका दिया। जडेजा ने 86 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 56 रन बनाए।

शार्दुल ठाकुर नहीं खोल पाए खाता

जेम्‍स एंडरसन ने शार्दुल ठाकुर को खाता भी नहीं खोलने दिया और रूट के हाथों कैच आउट कराकर भारत को सातवां झटका दिया।

केएल राहुल शतक चूके

केएल राहुल ने बहुत अच्‍छी पारी खेली और वह अपने शतक की तरफ बढ़ रहे थे। मगर जेम्‍स एंडरसन ने राहुल को ऐसा करने नहीं दिया। पारी के 69वें ओवर में पांचवीं गेंद पर एंडरसन ने राहुल को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच आउट कराया। राहुल ने 214 गेंदों में 12 चौके की मदद से 84 रन बनाए।

राहुल-जडेजा की साझेदारी

रिषभ पंत के आउट होने के बाद केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने इंग्लिश गेंदबाजों का संभलकर सामना किया और अर्धशतकीय साझेदारी करके भारत को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। दोनों ने मिलकर भारत को 200 रन के पार लगाया। जब दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी हुई तब राहुल 78* और जडेजा 31* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे।

रिषभ पंत नहीं खेल पाए बड़ी पारी

टीम इंडिया ने शुक्रवार को अपनी पारी 125/4 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। केएल राहुल (57*) और रिषभ पंत (7*) ने अपने कल के स्‍कोर से आगे खेलना शुर किया। पंत ने बारिश की आंख मिचौली के बीच आक्रामक तेवर अपनाए और 20 गेंदों में तीन चौके व एक छक्‍के की मदद से 25 रन बनाए। रोबिंसन ने पंत को बेयरस्‍टो के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया। भारत ने इंग्‍लैंड पर अब तक 8 रन की बढ़त बना ली है, जबकि उसके 5 विकेट शेष है।

अपडेट

ग्राउंड स्‍टाफ कवर्स हटा ही रहा था कि इतने में दोबारा बारिश आ गई और फिर कवर्स से पिच को ढकना पड़ा। मैच शुरू होने में समय बचा है।

बारिश रुक गई है और कवर्स हटा दिए गए हैं। उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही मैच शुरू होगा। 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच मैच के दौरान अगर आज बारिश नहीं हुई तो 98 ओवर का खेल खेला जाएगा।

राहुल का अर्धशतक रहा आकर्षण का केंद्र

बता दें कि भारतीय टीम को रोहित शर्मा (36) और केएल राहुल ने 97 रन की साझेदारी करके शानदार शुरूआत दिलाई थी। राहुल ने रोबिंसन द्वारा किए पारी के 41वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन बनाकर अपने टेस्‍ट करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया। इंग्‍लैंड के खिलाफ राहुल ने पहला अर्धशतक जमाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 128 गेंदों में 8 चौके की मदद से पचासा पूरा किया।

मिडिल ऑर्डर का लचर प्रदर्शन

रोहित शर्मा को ओली रोबिंसन ने डीप स्‍क्‍वायर लेग में सैम करन के हाथों झिलवाकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद जेम्‍स एंडरसन ने चेतेश्‍वर पुजारा (4) और कप्‍तान विराट कोहली को लगातार दो गेंदों में आउट करके इंग्‍लैंड की वापसी करा दी। अजिंक्‍य रहाणे (5) भी क्रीज पर जम नहीं पाए और रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। इंग्‍लैंड की तरफ से जेम्‍स एंडरसन ने दो जबकि ओली रोबिंसन को एक विकेट मिला।

इंग्‍लैंड 183 रन पर ढेर

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमट गई थी। कप्‍तान जो रूट (64) टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर थे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। मोहम्‍मद शमी को तीन जबकि शार्दुल ठाकुर को दो विकेट मिले। मोहम्‍मद सिराज के खाते में एक विकेट आया।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग XI

इंग्लैंड क्रिकेट टीम: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर, सैम करन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर