IND vs ENG, 1st Test: बुमराह ने चौथे दिन के इंग्लैंड खिलाफ ढाया कहर, भारत को जीत के लिए 157 रन की जरूरत

India vs England 1st Test, Day 4: भारत और इंग्लैंड की पहले टेस्ट में आमने-सामने हैं। इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 209 रन का लक्ष्य दिया है।

Bharat banaam England match ka taaza score
भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट लाइव   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड की पहले टेस्ट में भिड़ंत हो रही है
  • चौथे दिन बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ कहर ढाया
  • भारत को जीत के लिए 157 रन की जरूरत है

नॉटिंघम: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे दिन भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। भारत ने शनिवार को इंग्लैंड को दूसरी पारी में 303 पर समेट और फिर 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सधी हुई शुरुआत की। भारत ने दिन का खेल होने तक 14 ओवर में 52 रन जुटा लिए। स्टंप्स के समय रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा 12-12 रन बनाकर नाबाद थे। वहीं, सलामी बल्लेबाज  केएल राहुल 26 रन के निजी स्कोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बन गए। बता दें कि इंग्लैंड की पहली पारी के 183 के जवाब में भारत ने 278 रन बनाए थे। भारत को पहली पारी के आधार पर 95 रन की बढ़त मिली थी।

इंग्लैंड के लिए रूट ने शतक ठोका

इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में कप्तान जो रूट (109) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा सैम करन (32), जॉनी बेयरस्टो (30), डोमनिक सिब्ली (28), डेनियल लॉरेंस (25), रोरी बर्न्स (18), जोस बटलर (17) और ऑली रॉबिन्स (15) ने अहम योगदान दिया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 64 रन देकर 5 विकेट चटकाए। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो जबकि मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।

रोरी बर्न्स बने सिराज का शिकार

इंग्लैंड को पहला झटका रोरी बर्न्स का रूप में लगा। उन्होंने 49 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 18 रन बनाए। बर्न्स चौथे दिन अपनी पारी में सिर्फ 7 रन ही जोड़ पाई। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 16वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह रोकने के चक्कर में विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। उन्होंने पहले विकेट के लिए डॉमनिक सिब्ली के साथ 37 रन की साझेदारी की।

सस्ते में आउट हुए  जैक क्रॉउली

बर्न्स के बाद बल्लेबाजी करने उतरे जैक क्रॉउली के से इंग्लैंड को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह सस्त में अपना विकेट गंवा बैठे। क्रॉउली 7 गेंदें खेलकर 6 रन बना सके। उन्होंने इस दौरान एक चौका जमाया। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने 17वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। क्रॉउली तेजी से अंदर की ओर आई गेंद पर चकमा खा गए और गेंद बल्ला बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पंत के दस्तानों में समा गई।

डोमिनिक सिब्ली ने 28 रन बनाए

इंग्लैंड का तीसरा विकेट डोमिनिक सिब्ली के तौर पर गिरा। सलामी बल्लेबाज सिब्ली ने बड़ी पारी नहीं खेली लेकिन उन्होंने जो रूट का बखूबी साथ दिया। उन्होंने 133 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 28 रन बनाए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रूट के  साछ 89 रन की पार्टनरशिप की। सिब्ली को बुमराह ने 46वें ओवर में विकेटकीपर पंत के हाथों लपकवाया। वह 135 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। 

बेयरस्टो को सिराज ने किया आउट

सिब्ली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे जॉनी बेयरस्टो ने 30 रन की पारी खेली। उन्होंने 50 गेंदों का सामना किया और 4 चौके लगाए। उन्हें मोहम्मद सिराज ने 58वें ओवर में आउट किया। बेयरस्टो बड़ा शॉट लगाना चाहते थे लेकिन डीप स्क्वेयर लेग पर रवींद्र जाडेजा ने कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 177 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने चौथे विकेट के लिए रूट के साथ 42 रन जोड़े। 

लॉरेंस का शार्दुल ने किया शिकार

इंग्लैंड को पांचवां झटका डेनियल लॉरेंस के तौर पर लगा। लॉरेंस ने 32 गेंदों में 25 रन जुटाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके जड़े। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने 65वें ओवर में एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा। लॉरेंस ने सीधा खेलने का प्रयास पर चूक गए। शार्दुल ने अपील की, जिसपर अंपायर ने उंगली उठा दी। हालंकि, लॉरेंस निर्णय सहमत नजर आए और उन्होंने रिव्‍यू लिया, जिसका कोई फाएदा नहीं हुआ। उनका विकेट 211 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने रूट के संग 34 रन की पार्टनरशिप की।

जोस बटलर का नहीं चला बल्ला

विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर कुछ खास बल्लेबाजी नहीं कर पाए।  बटलर पहली पारी में जहां शून्य पर आउट हुए वहीं दूसरी पारी में सिर्फ 17 रन ही बना सके। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके मारे। बटलर को शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन भेजा। वह 71वें ओवर की दूसरी गेंद पर पूरी गच्चा खा गए और बोल्ड हो गए। उन्हें लगा कि गेंद ऑफ स्‍टंप के करीब से से निकल जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

जो रूट ने जड़ा 21वां टेस्ट शतक

इंग्लैंड को सातवां झटका कप्तान जो रूट के रूप में लगा। रूट ने मुश्किल हालात में टीम के लिए टिककर रन बनाए। उन्होंने 172 गेंदों में 14 चौकों के दम पर 109 रन की पारी खेली। यह उनके टेस्ट करियर का 21वां शतक है। हालांकि, वह शतक जमाने के बाद ज्यादा देर नहीं टिके और 81वें ओवर में जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए। उन्होंने विकेटकीपर पंत को कैच थमाया। उनका विकेट 274 के कुल स्कोर  पर गिरा। रूट जिस वक्त खेलने उतरे, तब इंग्लैंड टीम 46 रन पर दो विकेट गंवाकर जूझ रही थी।

बुमराह ने एक ओर में दो विकेट झटके

बुमराह ने 85वें ओवर में इंग्लैंड को दो विकेट झटके दिए। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर सैम करन और दूसरी गेंद पर स्टुअर्ड ब्रॉड को आउट किया। करन ने 45 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 32 रन की पारी खेली। उन्होंने सिराज को कैच दिया। दूसरी ओर ब्रॉड शून्य पर बोल्ड हुए। दोनों 295 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड का आखिरी विकेट ओली रॉबिन्सन का रूप में गिरा। रॉबिन्सन को शमी ने रहाणे के हाथों लपकवाया। उन्होंने 12 गेंदों में 15 रन बनाए।  

राहुल और जडेजा का चला बल्ला

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने पहली पारी में समझदारी से बल्लेबाजी की और 214 गेंदों पर 84 रन बनाए जिसमें 12 चौके शामिल हैं। जडेजा ने अपने बल्लेबाजी कौशल का फिर से अच्छा नजारा पेश किया तथा 86 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाए। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। भारत के अंतिम तीन बल्लेबाजों ने 48 महत्वपूर्ण रन जोड़े जिनमें जसप्रीत बुमराह ने 28 रन का योगदान दिया जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल है। अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन (85 रन देकर पांच) ने बुमराह को आउट करके अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लिए। अनुभवी जेम्स एंडरसन ने 54 रन देकर चार विकेट हासिल किए।

पंत ने 20 गेंदों पर 25 रन बनाए

भारत ने तीसरे दिन सुबह चार विकेट पर 125 रन से आगे खेलना शुरू किया और बारिश से प्रभावित पहले सत्र में ऋषभ पंत (20 गेंदों पर 25 रन) का विकेट खोकर 66 रन जोड़े। बारिश के कारण पहले 95 मिनट में केवल 11 गेंदें ही डाली जा सकीं। खेल फिर से शुरू होने पर पंत ने रॉबिन्सन के बाउंसर पर नीचे झुकने के बजाय उस पर बल्ले का बल लगाकर विकेटकीपर के ऊपर से छह रन के लिए भेजा लेकिन अगली गेंद की अतिरिक्त उछाल पर वह गच्चा खाकर शार्ट कवर पर आसान कैच दे बैठे। राहुल ने संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन जडेजा अपने नैसर्गिक अंदाज में खेले। उन्होंने इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए।

इंग्लैंड के सामने भारत का रिकॉर्ड

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा रहा है। दोनों टीमों की टेस्ट में 126 बार टक्कर हुई है, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैचों में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में सफलता हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के दरमियान 49 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 62 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 7 मुकाबले ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 21 टेस्ट ड्रॉ रहे।

भारत-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर, सैम करन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर