IND vs SA, 3rd T20I: आज द. अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की 'करो या मरो' वाली हालत, जानें मैच से जुड़ी अहम बातें

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jun 14, 2022 | 10:00 IST

India vs South Africa 3rd T20I Preview: आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला जाएगा। मैच शाम सात बजे से शुरू होगा।

India vs South Africa 3rd T20I Preview
ऋषभ पंत और तेम्बा बावुमा (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरा टी20
  • दोनो टीमें विशाखापट्टनम में टकराएंगी
  • दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-0 से आगे है

विशाखापट्टनम: भारत को पांच मैचों की टी20 श्रृंखला से पहले लगातार 13 मैचों की जीत का रिकॉर्ड हासिल करने का दावेदार माना जा रहा था, जो टी20 क्रिकेट में एक टीम द्वारा सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नई दिल्ली और कटक में लगातार मैच हारने के बाद भारत पर सीरीज हारने का खतरा मंडरा रहा है। अब वह मंगलवार को तीसरे टी20 में यहां डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगा।

कई खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में ऋषभ पंत की टीम ने कुछ अच्छी बातों के बावजूद जीत हासिल करने में नाकाम रही है। कटक और विशाखापट्टनम टी20 के बीच सिर्फ एक दिन के अंतराल के साथ भारत के पास श्रृंखला में वापसी करने के लिए अधिक समय नहीं है। नई दिल्ली में गेंदबाज 212 रनों का बचाव करने में असमर्थ थे, जबकि कटक में भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर कोई भी गेंदबाज असरदार साबित नहीं हुए, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें रविवार को चार विकेट से मैच गंवाना पड़ा।

यह भी पढ़ें: दूसरा टी20 गंवाने के बाद कप्तान ऋषभ पंत ने दिया बड़ा बयान, बताया इन दो बड़ी गलतियों से हारी टीम इंडिया

दोनों मैचों में ईशान किशन ने एक स्थायी ओपनिंग विकल्प बनने के लिए अच्छी शुरुआत दी है, जबकि ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ा आत्मविश्वास जगाया है। हार्दिक पांड्या ने दिल्ली में कुछ आश्चर्यजनक पावर-हिटिंग शॉट्स खेले थे, लेकिन कटक में पांड्या तेज गेंदबाज वेन पार्नेल के खिलाफ संघर्ष करते नजर आए। कप्तान ऋषभ पंत दो बार सस्ते में आउट हो गए और अपनी कप्तानी से क्रिकेट जानकारों को प्रभावित नहीं कर पाए। अब पंत विशाखापट्टनम में सुधार करने और अच्छी कप्तानी करने की उम्मीद करेंगे।

गेंदबाजी में भारत के सामने काफी दिक्कतें रही हैं। कटक में पहले छह ओवरों में तीन विकेट सहित भुवनेश्वर कुमार के 4/13 के अलावा, आवेश खान और हर्षल पटेल जैसे अन्य तेज गेंदबाजों ने उन्हें आवश्यक समर्थन नहीं दिया। स्पिनर युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल बेहद निराशाजनक रहे हैं, क्योंकि दोनों ने मैचों में सामूहिक रूप से 75 और 59 रन दिए। चहल और पटेल डेविड मिलर, रॉस्सी वैन डेर डूसन और हेनरिक क्लासेन जैसे खिलाड़ियों को काबू में नहीं रख पाए हैं, जिससे दक्षिण अफ्रीका की तिकड़ी को रन बनाने का मौका मिलता रहा है।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी के पहले टेस्ट में फेल होने के बाद क्या बोले ऋषभ पंत

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका ने सभी विभागों में शानदार प्रदर्शन किया और इस साल भारत से सभी प्रारूपों में विशेष रूप से सफेद गेंद वाले क्रिकेट में एक भी मैच नहीं हारा है। उनके लिए दोनों मैचों में नए मैच विजेताओं उभरकर सामने आए हैं। कप्तान टेम्बा बावुमा शीर्ष क्रम में बेहतर नजर आ रहे हैं और उन्होंने अपने गेंदबाजों जैसे पार्नेल, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को बहुत अच्छी तरह से इस्तेमाल किया है। दक्षिण अफ्रीका आत्मविश्वास के साथ विशाखापट्टनम के मैदान पर उतरेगा, जबकि भारत श्रृंखला में करो या मरो के चरण में प्रवेश करेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रॉस्सी वैन डेर डूसन, मार्को जानसेन और ट्रिस्टन स्टब्स।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर