IND vs SA, 5th T20I: आज बावुमा ब्रिगेड से सीरीज जीतने की फिराक में होगी टीम इंडिया, जानिए किसका पलड़ा भारी

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 19, 2022 | 10:00 IST

India vs South Africa 5th T20I Preview: आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां और निर्णायक टी20 मुकाबला खेला जाएगा। मैच शाम सात बजे से शुरू होगा।

India vs South Africa 5th T20I Preview
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 मैच प्रीव्यू।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पांचवां टी20
  • टी20 सीरीज का यह आखिरी मुकाबला है
  • दोनों टीम सीरीज में 2-2 से बराबरी पर हैं

बेंगलुरु: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को टी20 श्रृंखला के पांचवें और निर्णायक मैच में रविवार को भारत की युवा टीम अपनी कमजोरियों से पार पाकर एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करके जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी। भारत ने आठ दिन के भीतर चार मैच खेले हैं और राहुल द्रविड़ के ‘निरंतरता’ के फलसफे के मुताबिक अंतिम एकादश में ज्यादा बदलाव नहीं किये गए हैं। पहले दो मैच हारने के बाद भारत ने तीसरा मैच 48 रन से और चौथा 82 रन से जीता। दिनेश कार्तिक ने पिछले मैच में जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई जबकि हर्षल पटेल और आवेश खान ने भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। युजवेंद्र चहल अपने आईपीएल के घरेलू मैदान पर इस निर्णायक मैच में कुछ खास जरूर करना चाहेंगे।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर जब दोनों टीमें उतरेंगी तो पहले दो मैचों में थकी हुई लग रही भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार होगी। तेम्बा बावुमा अगर चोट से उबर नहीं पाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका को उनकी कमी खलेगी। पिछले दो मैचों में असमान उछाल वाली पिचों पर उनकी बल्लेबाजी भी कमजोर दिखी है जिससे भारतीय आक्रामक काफी धारदार नजर आने लगा है। इस श्रृंखला में भारतीय टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सकी है लेकिन दो मैचों में हारने के बाद वापसी के लिये वह बधाई की पात्र है। एक युवा कप्तान ऋषभ पंत आईपीएल के बाद अपने घर रूड़की पर आराम करना पसंद करता लेकिन जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैर मौजूदगी में टीम में ‘स्टार पावर’ रखने की कवायद में उन्हें खेलना पड़ा।

यह भी पढ़ें- आवेश खान ने चार शिकार करने के बाद बयां किया हाल-ए-दिल

पंत कप्तानी में कोई कमाल नहीं कर सके और उनकी बल्लेबाजी भी प्रभावित हो गई। अगर भारत यह श्रृंखला जीत लेता है तो हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ पंत भी नेतृत्व दल का हिस्सा होंगे क्योंकि 2023 विश्व कप के बाद भारतीय टीम फिर बदलाव के दौर से गुजरने वाली है। द्रविड़ शीर्ष तीन में बदलाव की संभावना पर विचार कर सकते हैं। रूतुराज गायकवाड़ मौजूदा तकनीक के साथ बेहतर पिचों पर अच्छे आक्रमण के सामने कमजोर साबित हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका सामना अनुभवहीन घरेलू गेंदबाजों से नहीं होगा जिन पर वह भारी पड़ सकते हैं। ईशान किशन के पास सीमित शॉट्स हैं। श्रृंखला में भले ही उन्होंने काफी रन बनाये हों लेकिन आस्ट्रेलियाई पिचों पर अतिरिक्त रफ्तार और उछाल उनके लिये परेशानी का सबब बन सकता है।

श्रेयस अय्यर को पूरी श्रृंखला खेलने को मिली लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं सके। भारतीय टीम अब आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 खेलेगी तो उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को मिल जायेगी। आईसीसी टूर्नामेंट वाले वर्ष में कार्तिक हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते आये हैं। आयरलैंड में वह विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभालेंगे और टी20 विश्व कप में अगर उन्हें विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका सौंप दी जाये तो मौजूदा फॉर्म को देखते हुए किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिये। गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार को नयी गेंद से स्विंग मिल रही है। आवेश खान अच्छे बाउंसर डाल रहे हैं और आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं।स्पिनरों का प्रदर्शन इस श्रृंखला में अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है। अक्षर पटेल विविधता नहीं ला सके हैं और चहल भी लगातार अच्छा नहीं खेल सके।

यह भी पढ़ें- राजकोट में मैदान फतह करने के बाद बोले पंत, ट्रॉफी जीतकर करेंगे सीरीज का अंत

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रूतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिच क्लासेन, केशव महाराज, ऐडन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पोर्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डर डुसेन और मार्को यानसेन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर