IND vs SA First test: क्या टीम इंडिया ने सेंचुरियन टेस्ट में कर ली है जीत पक्की? 

Highest successful chase at Centurion Park: भारतीय टीम ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच के चौथे ही दिन टीम इंडिया ने अपनी जीत पक्की कर ली है। 

Indian-Cricket-Team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सेंचुरियन में 249 रन से ज्यादा का लक्ष्य चौथी पारी में हासिल नहीं कर पाई है कोई टीम
  • 21 साल पहले इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था ये करानामा
  • भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के सामने रखा है जीत के लिए 305 रन का लक्ष्य

सेंचुरियन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच पहली पारी में टीम इंडिया की अच्छी शुरुआत की थी। लेकिन मैच का दूसरा दिन पूरी तरह बारिश की भेंट चढ़ गया था। लेकिन तीसरे दिन 272/3 के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम 327 रन बनाकर ढेर हो गई।

इसके बाद गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम के गेंदबाजों ने मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम की हालत पतली कर दी और मोहम्मद शमी के पंजे की बदौलत उन्हें 197 रन पर ढेर कर दिया। भारतीय टीम पहली पारी में 130 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रही।  

सेंचुरियन में 249 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई है कोई टीम 
दूसरी पारी में भारतीय टीम पहली पारी जैसा प्रदर्शन नहीं कर सकी और 111 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन जैसे ही भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 120 रन के आंकड़े को पार करते ही एक तरह से मैच अपना मुट्ठी में कर लिया। क्योंकि सेंचुरियन के मैदान पर चौथी पारी में हासिल किया गया विजयी लक्ष्य 249 रन का है। इस मैदान पर इससे पड़े लक्ष्य को कोई भी टीम हासिल नहीं कर सकी है।

SA vs IND: एक दिन में गिरे 18 विकेट, इन गेंदबाजों का रहा बोलबाला 

21 साल पहले इंग्लैंड ने किया था ये कारनामा
साल 2000 में चौथी पारी में जीत के लिए मिले 249 रन के लक्ष्य को इंग्लैंड ने हासिल किया था। इसके बाद इस मैदान पर सफलतापूर्वक हासिल किया गया दूसरा स्कोर 226 रन का रहा है।भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी 174 रन बनाकर ढेर हो गई। उसके पास कुल बढ़त 304 रन की हो गई है। ऐसे में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका को 305 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। ऐसे में मेजबान टीम को पहला टेस्ट अपने नाम करने के लिए अनहोनी को होनी करके दिखाना होगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर