IND vs SA Schedule: भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे, टी20 और टेस्ट सीरीज के पूरे कार्यक्रम का हुआ ऐलान

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 05, 2021 | 20:57 IST

India tour of South Africa 2021 Full Schedule: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली तीनों प्रारूपों की सीरीज के लिए पूरा कार्यक्रम घोषित हो गया है। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जा रही है।

India tour of South Africa 2021
भारत का दक्षिण अफ्रीका 2021  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021 - पूरे कार्यक्रम का ऐलान
  • द.अफ्रीका में तीनों प्रारूपों में सीरीज खेलेगी टीम इंडिया
  • सीरीज के कार्यक्रम में हुआ कुछ बदलाव, टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम भी घोषित

India vs South Africa series schedule: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जल्द ही टेस्ट मैच शुरू होने वाले हैं। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। हालांकि, शुक्रवार को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने तीसरे टेस्ट के वेन्यू में बदलाव का एलान किया है। अगले साल तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग में होने वाला तीसरा टेस्ट अब केप टाउन में खेला जाएगा।

भारत के अफ्रीका दौरे की शुरूआत 17 दिसंबर से हो रही रही है। फ्रीडम ट्रॉफी सीरीज का पहला टेस्ट 17 दिसंबर को खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेली जाएगी। पहला वनडे पार्ल में और बाकी के दो वनडे केप टाउन में खेले जाएंगे। इसके अलावा चार टी-20 के पहले दो टी-20 भी केप टाउन में होंगे। बाकी के दो टी-20 पार्ल में खेले जाएंगे।

भारतीय टीम 17 दिसंबर से 26 जनवरी के बीच दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली है। इस दौरान, दोनों देश केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड 2022 में 3-7 जनवरी के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेलेंगे। इस बात की घोषणा क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने शुक्रवार को की। जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में फ्रीडम ट्रॉफी का पहला और तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा।

इस बदलाव के अलावा प्रिटोरिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के शेडयूल में कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं, केप टाउन के पार्ल में पहला वनडे खेला जाएगा। इसके बाद केप टाउन में बाकी दो वनडे होंगे। वहीं, चार मैचों की टी20 सीरीज के लिए, केप टाउन पहले दो टी20 की मेजबानी करेगा जबकि अन्य दो टी20 पार्ल में खेले जाएंगे।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने कहा, "दक्षिण अफ्रीका में भारत का स्वागत करने के लिए उत्साहित है। भारत के इस दौर पर दक्षिण अफ्रीका में 30वीं वर्षगांठ का मनाया जाएगा। यह दौरा बीसीसीआई के साथ हमारे अद्वितीय संबंधों की पुष्टि करता है।"

(सीईओ) फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, "हम अपनी मेजबानी के लिए उत्सुक हैं। यह दौरा एक महत्वपूर्ण क्षण में आया है क्योंकि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ पूरी दुनिया महात्मा गांधी का 152वां जयंती मनाएगा। हम वास्तव में सालों से हमारे क्रिकेट प्रयासों के समर्थन के लिए भारत का आभार जताते हैं।

पिछली बार 2018 में भारत ने सभी प्रारूपों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। उस दौरान, दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी जबकि भारत ने वनडे और टी20 सीरीज 5-1 और 2-1 से जीती थी।

ऐसा होगा तीनों सीरीज के मैचों का शिड्यूल

टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट: दिसंबर 17-21, जोहान्सबर्ग

दूसरा टेस्ट: दिसंबर 26-30, सेंचुरियन

तीसरा टेस्ट: 3-7 जनवरी, केप टाउन

वनडे सीरीज

पहला वनडे: 11 जनवरी, पार्ल

दूसरा वनडे: 14 जनवरी, केप टाउन

तीसरा वनडे: 16 जनवरी, केप टाउन

टी20 सीरीज

पहला टी20 19 जनवरी, केप टाउन

दूसरा टी20 21 जनवरी, केप टाउन

तीसरा टी20 23 जनवरी, पार्ल

चौथा टी20 26 जनवरी, पार्ल

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर