India vs Australia: सिडनी में भारत ने रचा इतिहास, ये कारनामा अंजाम देने वाली बनी पहली टीम

India vs Australia T20I Series: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने ऐसा कारनामा अंजाम दिया है, जो अब तक कोई टीम नहीं कर पाई।

indian Cricket Team
दूसरा टी20 जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी। 

सिडनी: भारत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए दूसरे टी20 अंततराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। भारतीय गेंदबाजों ने मैच में प्रभावी प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन बल्लेबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने 195 रन का लक्ष्य 19.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत ने इस रोमांचक मुकाबले को जीतने के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने पहले टी20 में 11 रन से जीता था। भारतीय टीम ने यह टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने ऐसा कारनामा अंजाम दिया है, जो अब तक कोई टीम नहीं कर पाई।

ये कारनामा करने वाली पहली टीम

भारत छह अलग-अलग देशों को लगातार टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में हराने वाली पहली टीम बन गई है। भारत से पहले कोई भी टीम इस मुकाम को छूने में कामयाब नहीं हो सकी। भारत ने अबतक जिन छह टीमों को लगातार टी20 सीरीज में धूल चटाई, उसमें वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं। हालांकि, वेस्टइंडीज इस दौरान एक ऐसी टीम रही, जिसके खिलाफ भारत ने दो सीरीज अपने नाम कीं। वहीं, भारतीय टीम अपनी आखिरी सात टी20 सीरीज में से सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही जीत हासिल नहीं कर पाई। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी थी। 

भारत की आखिरी सात टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज

वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया
दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से ड्रॉ 
बांग्लादेश के खिलाफ 2-1 से जीत
वेस्टइंडीज के विरुद्ध 2-1 से विजय
श्रीलंका को 2-0 से मात दी
न्यूजीलैंड का 5-0 से सूपड़ा साफ किया
ऑस्ट्रेलिया को (2-0)* से हराया
 

भारत ने ये उपलब्धि भी हासिल की

भारत ने दूसरे टी20 जीतने के बाद दो और उपलब्धि भी हासिल कर ली। भारत ने सिडनी में दूसरी बार टी20 क्रिकेट में दूसरा बड़ा लक्ष्य हासिल किया है। भारत ने इस मर्तबा जहां 195 रन बनाकर जीत दर्ज की वहीं साल 2016 में सिडनी में भारत ने 198 रन का लक्ष्य हासिल किया था। इसके अलावा भारत ने पाकिस्तान के लगातार सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। भारत ने यह लगातार 10वीं टी20 मुकाबाल जीता है जबकि पाकिस्तान ने जुलाई 2018 से नवंबर 2018 तक लगातार नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच अपने नाम किए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर