भारत में जन्‍में निवेथन राधाकृष्‍णन ने अंडर-19 विश्‍व कप में दोनों हाथों से की गेंदबाजी, वायरल हुआ वीडियो

Nivethan Radhakrishnan bowls with both arms: भारत में जन्‍में निवेथन राधाकृष्‍णन ने अंडर-19 विश्‍व कप के उद्घाटन मैच में दोनों हाथों से गेंदबाजी करके क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। निवेथन ने मैच में तीन विकेट लिए, जिसकी मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने पहला मैच जीता।

Multibagger Stock
निवेथन राधाकृष्‍णन 
मुख्य बातें
  • भारत में जन्‍में निवेथन राधाकृष्‍णन अंडर-19 विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं
  • निवेथन राधाकृष्‍णन का जन्‍म तमिलनाडु में हुआ था
  • राधाकृष्‍णन ने दोनों हाथों से गेंदबाजी करके चर्चा बटोरी

जॉर्जटाउन: भारत में जन्‍में ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर निवेथन राधाकृष्‍णन आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप के उद्घाटन मैच में आकर्षण का केंद्र बने। वेस्‍टइंडीज अंडर-19 टीम के खिलाफ निवेथन राधाकृष्‍णन ने दोनों हाथों से गेंदबाजी करके क्रिकेट जगत को हैरन कर दिया। तमिलनाडु में जन्‍में राधाकृष्‍णन ने दाएं हाथ के बल्‍लेबाज को बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी की और जब बाएं हाथ का बल्‍लेबाज क्रीज पर आया तो उन्‍होंने दाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी की। वैसे, दाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को भी उन्‍होंने दाएं हाथ से स्पिन गेंदें डाली।

दोनों हाथों से गेंदबाजी करने की अद्भुत कला के धनी राधाकृष्‍णन ने आईसीसी अंडर-19 के उद्घाटन मैच में 10 ओवर के अपने कोटे में 48 रन देकर तीन विकेट झटके। राधाकृष्‍णन ने रिवाल्‍डो क्‍लार्क (37), कप्‍तान एंडरसन महासे (6) और जोहान लायने (12) को अपना शिकार बनाया। उल्‍लेखनीय है कि राधाकृष्‍णन महज 6 साल की उम्र से दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हुए आ रहे हैं। 2021 में ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में 19 साल के राधाकृष्‍णन ने खुलासा किया था कि उन्‍हें पिता ने दोनों हाथों से गेंदबाजी करने की सलाह दी थी।

निवेथन राधाकृष्‍णन ने कहा था, 'हम भारत में ही थे। मैं और पापा छोटे पानी के ब्रेक पर थे। मैं दाएं हाथ से गेंदबाजी करता था और अपनी ऑफ स्पिन में प्रयोग करता था। पापा ने कहा, 'तुम बाएं हाथ से गेंदबाजी करने की कोशिश क्‍यों नहीं करते?' ऐसा किसी ने नहीं किया है। 2008 में मेरी उम्र 6 साल की थी और हमने टीवी पर भी दोनों हाथों से गेंदबाजी करते हुए किसी को नहीं देखा था। चेन्‍नई में कोइ भी दोनों हाथों से गेंदबाजी नहीं करता था। तब किसी ने इस बारे में सुना भी नहीं था। मुझे लगा कि क्‍यों नहीं कर सकता? अपने खेल में फेल होने में डर कैसा। अगर मैं नहीं सोचूंगा कि लोग मेरे बारे में क्‍या सोचते हैं तो फेल होने से नहीं घबराऊंगा तो हासिल करने की क्‍या सीमा हो सकती है?'

भले ही निवेथन राधाकृष्‍णन आईपीएल का अब तक हिस्‍सा नहीं बने हो, लेकिन वह पहले ही लीग का अनुभव हासिल कर चुके हैं क्‍योंकि पिछले साल दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने उन्‍हें नेट गेंदबाज के रूप में बुलाया था। इस साल आईपीएल की मेगा नीलामी होने वाली है तो देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय मूल के ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर को इसमें खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के साथ शुरूआत

ऑस्ट्रेलिया ने अंडर 19 विश्व कप में वेस्टइंडीज को हराकर जीत के साथ आगाज किया। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया।  ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को 169 के स्कोर पर समेट दिया और 44.5 ओवर में चार विकेट पर 170 रन बना लिये। टीग विली ने 129 गेंद में आठ चौकों की मदद से 86 रन बनाये। वेस्टइंडीज के लिये कप्तान अकीम आगस्टे ने 67 गेंद में 57 रन बनाये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर