विजय रथ पर सवार टीम इंडिया, तीसरे टी20 में श्रीलंका का मात देते ही नाम कर लेगी ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Most consecutive wins in T20Is: भारतीय क्रिकेट टीम अगर रविवार को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 मैच में जीत हासिल कर लेती है तो यह उसकी अंतरराष्ट्रीय टी20 में लगातार 12वीं जीत होगी। इसके साथ ही वो साझा रूप से लगातार जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड साझा रूप से अपने नाम कर लेगी। 

Indian-Cricket-Team-Second-t20I-vs-Sri-Lanka
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान और रोमानिया के अंतरारष्ट्रीय टी20 में लगातार सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड से एक कदम दूर है टीम इंडिया
  • टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बाद से अबतक जीते हैं लगातार 11 मैच
  • भारत ने अफगानिस्तान(1), नामीबिया(1), स्कॉटलैंड(1), न्यूजीलैंड(3), वेस्टइंडीज(3) और श्रीलंका(2) को दी है मात

धर्मशाला: विराट कोहली की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में विजय रथ पर सवार हुई टीम इंडिया का जीत का अभियान बदस्तूर जारी है। उसके बाद से शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले तक भारतीय टीम ने 11 टी20 मैच खेले हैं और सभी में उसे जीत हासिल हुई है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय टी20 में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के अफगानिस्तान और रोमानिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी के करीब पहुंच गई है। रविवार को धर्मशाला में ही अगर भारतीय टीम जीत हासिल करने में सफल होती है तो यह भारतीय टीम की लगातार 12वीं जीत होगी। इसके साथ ही वो अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ साझा रूप से अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में लगातार सबसे ज्यादा12 मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी। 

लगातार तीसरी सीरीज में 3-0 से जीत पर है नजर        
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की तीन टी20 सीरीज खेली हैं। पहली सीरीज कीवी टीम के खिलाफ थी जिसमें हिटमैन की सेना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उनका सूपड़ा साफ कर दिया था और वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता कर दिया था। इसके बाद दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को भी रोहित की पलटन 3-0 से अंतर से पटखनी देकर सीरीज अपने नाम करने में सफल रही। 

श्रीलंका का भी होगा सूपड़ा साफ?
ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ 2-0 की बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम को पास लगातार तीसरी टीम का सीरीज में सूपड़ा साफ करने का शानदार मौका है। अगर रविवार को भारतीय टीम तीसरे टी20 में भी श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल कर लेती है तो रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम अजये बनी रहेगी। रोहित के टीम इंडिया की कमान संभालने के बाद भारतीय टीम ने घर पर लगातार 8 जीत टी20 में दर्ज कर ली हैं। लेकिन टीम इंड़िया के खाते में घर पर लगातार दस जीत शनिवार को ही 7 विकेट से विजय के बाद दर्ज हो गई है। 

 इन टीमों को अफगानिस्तान और रोमानिया ने दी थी मात
अफगानिस्तान ने 5 फरवरी 2018 से 15 सितंबर 2019 तक लगातार 12 टी20 मुकाबले जीते थे। इस दौरान उसने आयरलैंड को 5, बांग्लादेश को 4 और जिंबाब्वे को 3 मुकाबलों में मात दी थी। वहीं रोमानिया ने 17 अक्टूबर 2020 से 5 सितंबर 2021 तक बुलगारिया को 4 बार, सर्बिया को 2 बार, ग्रीस, चेक-रिपब्लिक, माल्टा, हंगरी, लग्जमबर्ग को 1-1 बार मात दी थी और लगातार 12 मैच में जीत हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर