'रोहित ब्रिगेड' अब कैसे एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंच सकती है? यहां आसानी से समझे

How India can qualify for finals: रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को रविवार को एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के हाथों पांच विकेट की शिकस्‍त मिली। भारतीय टीम के पास इस हार के बावजूद भी फाइनल में पहुंचने का मौका है।

India cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम को पाकिस्‍तान के हाथों पांच विकेट की शिकस्‍त मिली
  • भारतीय टीम को सुपर-4 राउंड में दो मुकाबले खेलने हैं
  • भारतीय टीम एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंच सकती हैं

नई दिल्‍ली: मोहम्‍मद रिजवान (71) और मोहम्‍मद नवाज (42) की उम्‍दा पारियों की बदौलत पाकिस्‍तान ने रविवार को भारत को एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड में एक गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया। भारत को सुपर-4 राउंड के अपने पहले मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान से शिकस्‍त मिली। अब रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को श्रीलंका (6 सितंबर) और अफगानिस्‍तान (8 सितंबर) के खिलाफ सुपर-4 राउंड के अपने अगले दो मुकाबले खेलने हैं।

पाकिस्‍तान के हाथों मिली करारी शिकस्‍त के बावजूद भी भारतीय टीम 11 सितंबर को होने वाले फाइनल में जगह बना सकती है। यह कैसे संभव है, चलिए आपको बताते हैं। अब तक श्रीलंका और पाकिस्‍तान ने सुपर-4 राउंड के अपने पहले मुकाबले जीते हैं। भारतीय टीम अगर अपने अगले दोनों मुकाबले जीत लेती है तो अफगानिस्‍तान फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। वहीं अगर पाकिस्‍तान की टीम श्रीलंका को हरा देती है तो ऐसे में श्रीलंका भी रेस से बाहर हो जाएगा।

इससे भारत और पाकिस्‍तान दोनों टॉप-2 टीमें बनकर फाइनल में पहुंच जाएंगी। वहीं अगर श्रीलंका की टीम पाकिस्‍तान को हरा देती है और भारत अपने अगले दोनों मुकाबले जीत लेता है तो फाइनल में पहुंचने के लिए नेट रन रेट को देखा जाएगा। भारत को ऐसे में फाइनल में पहुंचने के लिए अगले दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतना होंगे। भारत का नेट रन रेट इस समय -0.126 है। श्रीलंका का नेट रन रेट +0.589 का है जबकि पाकिस्‍तान का +0.126 है। श्रीलंका और पाकिस्‍तान दोनों के इस समय दो-दो अंक है।

बता दें कि भारत ने रविवार को पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 181/7 का स्‍कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्‍तान ने 19.5 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। पाकिस्‍तान का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह भारत के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्‍य सफलतापूर्वक हासिल करने का रिकॉर्ड है। भारत और पाकिस्‍तान का इससे पहले एशिया कप में पिछले सप्‍ताह मुकाबला हुआ था, तब भारत ने पांच विकेट से मैच जीता था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर