इस मैदान पर खेला जाएगा भारत-द.अफ्रीका पहला टेस्ट, जानिए आंकड़े क्या कह रहे हैं

India cricket team at centurion: टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्‍ट मैच सेंचुरियन में खेलना है। यहां जानिए कि भारतीय टीम का सेंचुरियन में अब तक प्रदर्शन कैसा रहा है। विराट कोहली की टीम यहां जीत दर्ज करके सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा
  • भारतीय टीम पहला टेस्‍ट सेंचुरियन में खेलेगी
  • जानिए भारतीय टीम का सेंचुरियन में कैसा रिकॉर्ड रहा

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी, जहां वो तीन टेस्‍ट और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम 16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर को सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क में खेली जाएगा। भारतीय टीम अपने टेस्‍ट इतिहास में सेंचुरियन पर तीसरा टेस्‍ट मैच खेलेगी। आपको बताते हैं कि सेंचुरियन में भारतीय टीम का टेस्‍ट में प्रदर्शन कैसा रहा है। यहां के आंकड़ें क्‍या बता रहे हैं।

बहरहाल, भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले जोरदार झटका लगा है। टेस्‍ट उप-कप्‍तान रोहित शर्मा मांसपेशी में चोट के कारण तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। रोहित शर्मा को नेट्स पर थ्रो डाउन पर बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास करते समय यह चोट लगी थी। बीसीसीआई ने रोहित शर्मा के चोट की पुष्टि करते हुए बताया कि उनकी जगह प्रियंक पांचाल को शामिल किया गया है। अब देखना होगा कि विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पहले टेस्‍ट में केएल राहुल के साथ किस बल्‍लेबाज को ओपनिंग पर आजमाएगी।

अच्‍छा नहीं है रिकॉर्ड

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में पहला टेस्‍ट मैच खेला जाएगा। हालांकि, इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं रहा है। भारतीय टीम ने यहां अब तक दो टेस्‍ट मैच खेले और उसे दोनों में ही शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है। भारत ने पहली बार 16 दिसंबर 2010 को इस मैदान पर टेस्‍ट मैच खेला था, जिसमें उसे एक पारी और 25 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद 13 जनवरी 2018 को भारत ने सेंचुरियन में अपना दूसरा टेस्‍ट खेला और उसे 135 रन की शिकस्‍त मिली थी।

टीम इंडिया का सेंचुरियन के सुपरस्‍पोर्ट पार्क में बेशक प्रदर्शन खराब है, लेकिन विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम इस बार इतिहास रचने के इरादे से मैदान संभालेगी। विराट कोहली कई बार कह चुके हैं कि वह दुनिया में किस जगह खेल रहे हैं, इससे फर्क नहीं पड़ता। उनकी टीम हर मैच को जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाती है। कोहली के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने दुनियाभर में टेस्‍ट क्रिकेट में जीत हासिल की है। इस बार भारतीय टीम सेंचुरियन में पहली जीत दर्ज करके इतिहास पलटने को बेकरार होगी।

भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कार्यक्रम

  • 26-30 दिसंबर, पहला टेस्‍ट, सेंचुरियन
  • 3-7 जनवरी, दूसरा टेस्‍ट, जोहानसबर्ग
  • 11-15 जनवरी, तीसरा टेस्‍ट, केपटाउन
  • 19 जनवरी, पहला वनडे, पार्ल
  • 21 जनवरी, दूसरा वनडे, पार्ल
  • 23 जनवरी, तीसरा वनडे, केपटाउन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर