ICC World Test Championship Points Table: टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर-1, ये है अन्‍य टीमों का हाल

ICC WTC Ranking: आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। पाकिस्‍तान की टीम दूसरे स्‍थान पर है।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में नंबर-1
  • पाकिस्‍तान आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर काबिज
  • जानिए आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अन्‍य टीमों का हाल

दुबई: भारतीय टीम (India Cricket team) ताजा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप रैंकिंग (ICC World Test Championship Ranking) में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 151 रन से मात दी थी।

भारत और इंग्‍लैंड (IND vs ENG) के बीच नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा था,जिससे उसे 4 अंक मिले थे। फिर लॉर्ड्स में जीत दर्ज करके भारत को 12 अंक मिले। हालांकि, भारत के 16 के बजाय कुल अंक 14 है क्‍योंकि धीमी ओवर गति के कारण उसे दो अंक का नुकसान हुआ।

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप नियमों के अनुसार जब टीम समय पर ओवर नहीं डाले, तो जितना देर से वह ओवर करेगी, उसके अंक कटते जाएंगे। प्रत्‍येक मैच जीतने पर 12 अंक मिलते हैं जबकि मैच टाई होने पर 6 अंक मिलते हैं। अगर मुकाबला ड्रॉ हुआ तो दोनों टीमों को 4-4 अंक मिलते हैं। टीम इंडिया के बाद दूसरे स्‍थान पर पाकिस्‍तान की टीम काबिज है। पाकिस्‍तान की टीम 12 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है।

पाकिस्‍तान ने वेस्‍टइंडीज को दूसरे टेस्‍ट में 109 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। वेस्‍टइंडीज ने पहला टेस्‍ट जीता था और उसके भी 12 अंक है। क्रैग ब्रेथवेट के नेतृत्‍व वाली वेस्‍टइंडीज की टीम तीसरे स्‍थान पर काबिज है। इंग्‍लैंड की टीम दो अंकों के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज है। नॉटिंघम में धीमी ओवर गति के कारण इंग्‍लैंड के दो अंक कट गए। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्‍ट बुधवार से हेडिंग्‍ले में शुरू होगा।

बता दें कि मौजूदा डब्‍ल्‍यूटीसी साइकिल 2023 तक चलेगी। न्‍यूजीलैंड डब्‍ल्‍यूटीसी का पहला चैंपियन बना था। जून में साउथैम्‍प्‍टन में खेले गए डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को 8 विकेट से मात दी थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर