India ODI Squad for South Africa: विराट कोहली के बिना कैसी होगी भारत की वनडे टीम? इन दो खिलाड़‍ियों पर टिकी नजरें

India ODI Squad for South Africa Tour 2021: टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट कोहली वनडे सीरीज में हिस्‍सा नहीं लेंगे। इन दो खिलाड़‍ियों पर सभी की निगाहें टिकी होंगी।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे खेलेगी
  • विराट कोहली वनडे सीरीज में हिस्‍सा नहीं लेंगे
  • दो युवा क्रिकेटरों के सेलेक्‍शन पर सभी की नजरें टिकी

नई दिल्‍ली: India ODI Squad for South Africa Tour 2021: भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा 26 दिसंबर से शुरू होगा। दोनों देशों के बीच पहले तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। मगर क्रिकेट जगत में भारतीय वनडे टीम के सेलेक्‍शन को लेकर काफी चर्चाएं चल रही हैं। चयनकर्ताओं ने विराट कोहली की जगह वनडे टीम का कप्‍तान रोहित शर्मा को बना दिया है। टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद रोहित शर्मा को पहले टी20 इंटरनेशनल का कप्‍तान बनाया गया था।

ऐसी खबरें हैं कि विराट कोहली वनडे कप्‍तानी नहीं छोड़ना चाहते थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्‍हें हटाने का कड़ा फैसला लिया। कुछ अन्‍य खबरों में बताया गया कि रोहित शर्मा वनडे कप्‍तानी टी20 के साथ चाहते थे ताकि सीमित ओवर क्रिकेट में अपनी रणनीति पूरी तरह चला सके। अब ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। खबरों के मुताबिक विराट कोहली अपनी बेटी वमिका के पहले जन्‍मदिन के लिए ब्रेक ले रहे हैं।

विराट कोहली के वनडे सीरीज के अलग होने के वैसे कई कारण माने जा रहे हैं, लेकिन चयनकर्ताओं के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा करते समय होगा। चयनकर्ताओं को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान करना है। विराट कोहली की जगह भारतीय वनडे टीम में आखिर किसे मौका मिलेगा? विजय हजारे में दो दमदार प्रदर्शन करने वाले युवा क्रिकेटरों को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने का मौका मिलेगा या नहीं। इन चिंताओं से पार पाते हुए चयनकर्ताओं को टीम की घोषणा करना होगी।

इन खिलाड़‍ियों को मिलेगा मौका?

रुतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर पर देश के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें लगी हुई हैं कि इन्‍हें मौका मिलेगा या नहीं। रुतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार तीन शतक जमाए हैं और उन्‍होंने ओपनिंग के लिए अपना दावा मजबूत किया है। वहीं वेंकटेश अय्यर ने विजय हजारे ट्रॉफी में छठें नंबर पर आकर शतक ठोका और हर मैच में करीब 9 ओवर डाले, तो माना जा रहा है कि हार्दिक पांड्या के विकल्‍प के रूप में वह उपयुक्‍त हैं। इसके अलावा चयनकर्ताओं की चिंता स्पिनर्स रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और राहुल चाहर की चोट भी है।

ये तीनों खिलाड़ी इस समय एनसीए में अपनी-अपनी चोट से उबरने में जुटे हुए हैं। माना जा रहा है कि रविचंद्रन अश्विन की वनडे टीम में वापसी हो सकती है। 35 साल के अश्विन को हाल ही में संपन्‍न टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भी मौका मिला था। 2017 से अश्विन को सीमित ओवर क्रिकेट में नहीं खिलाया गया था, लेकिन उनका करियर पूरी तरह घूमता हुआ नजर आ रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ये हो सकती है भारतीय टीम।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम: रोहित शर्मा (कप्‍तान), केएल राहुल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, शिखर धवन, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, रविचंद्रन अश्विन और इशान किशन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर