India vs England: लौट कर आ रहा है अनुभवी भारतीय शेर, सावधान इंग्लैंड !

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है और जिस एक खिलाड़ी का टीम इंडिया सबसे ज्यादा फायदा उठाना चाहेगी, वो हैं ईशांत शर्मा।

Indian cricket team
Indian cricket team  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम अपनी जमीन पर इंग्लैंड को हराने का प्रयास करेगी। इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई में खेलने उतरेगी। इस सीरीज में वैसे तो सभी की नजरें स्पिनर्स पर टिकी रहेंगी क्योंकि भारतीय पिचों पर सबसे ज्यादा उन्हीं का दबदबा रहता है लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि तेज गेंदबाजों ने समय-समय पर यहां की पिचों पर अपना दम दिखाया है। ऐसे में जिस एक तेज गेंदबाज से इंग्लैंड को संभलकर रहना होगा, वो हैं ईशांत शर्मा।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा एक बार फिर टीम इंडिया में लौट आए हैं। वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेल पाए थे क्योंकि चोटिल होने के कारण वो टीम से बाहर भी रहे और उन्हें काफी समय खुद को तैयार करने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में समय बिताना पड़ा।

जहीर खान को पछाड़ सकते हैं

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भारतीय टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में जहीर खान को पीछे छोड़ने के करीब हैं। वो कपिल देव (434 विकेट) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बनने की कगार पर हैं। उससे पहले ईशांत शर्मा 300 टेस्ट विकेट से सिर्फ 3 विकेट दूर हैं। अब तक वो 297 टेस्ट विकेट ले चुके हैं। वो 300 विकेट लेने वाले छठे भारतीय बनेंगे। अगर उन्हें जहीर खान (311 विकेट) को पीछे छोड़ते हुए दूसरा सर्वश्रेष्ठ भारतीय पेसर बनना है तो उन्हें 14 विकेट और चाहिए।

मैचों की सेंचुरी के करीब

इसके अलावा ईशांत शर्मा टेस्ट मैचों की सेंचुरी से भी 3 मैच दूर हैं। अगर वो इंग्लैंड के खिलाफ सभी सीरीज में खेले तो वो 100 टेस्ट मैचों का आंकड़ा छूने में सफल रहेंगे जो कि लाजवाब होगा। हालांकि वो सबसे ज्यादा मैचों में 300 विकेट के आंकड़े तक पहुंचेंगे। उनसे पहले जो पांच भारतीय गेंदबाज इस आंकड़े तक पहुंचे हैं, वे सभी ईशांत से जल्दी ये कमाल करने में सफल रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड

अगर ईशांत शर्मा का इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड देखें तो वो शानदार रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा विकेट जिस टीम के खिलाफ लिए हैं वो है इंग्लैंड। ईशांत ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं जिस दौरान उन्होंने 56 विकेट लिए हैं। यही नहीं, एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का उनका प्रदर्शन भी इंग्लैंड के खिलाफ देखने को मिला था जब उन्होंने उन्हीं के मैदान (लॉर्ड्स, 2104) पर 74 रन देकर 7 विकेट झटके थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर