विदेशी धरती पर डे/नाइट टेस्‍ट खेलेगी टीम इंडिया, इस टीम से होगा मुकाबला: सौरव गांगुली

India will play Day/Night Test: आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के अंतर्गत विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड से डे/नाइट टेस्‍ट खेलेगी।

ishant sharma
इशांत शर्मा 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम इस साल ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर डे/नाइट टेस्‍ट खेलेगी
  • भारत ने पिछले साल एडिलेड में डे/नाइट टेस्‍ट खेलने से इंकार किया था
  • भारत ने अपना एकमात्र डे/नाइट टेस्‍ट बांग्‍लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेला था

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया इस साल विदेश में डे/नाइट टेस्‍ट खेलेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को पुष्टि की है कि भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्‍ट खेलेगी। आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने सभी मुकाबले जीतने वाली एकमात्र टीम भारत को नवंबर में ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा करना है। फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी।

गांगुली ने पत्रकारों से कहा, 'डे/नाइट टेस्‍ट होंगे और हम जल्‍द ही इसकी सार्वजनिक घोषणा करेंगे। इंग्‍लैंड के खिलाफ अगले साल दूसरा टेस्‍ट जबकि इस साल ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम डे/नाइट टेस्‍ट खेलेगी।' भारत और इंग्‍लैंड के बीच डे/नाइट टेस्‍ट अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में खेलने की बात कही गई है। ध्‍यान हो कि 2018-19 के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम ने एडिलेड में डे/नाइट टेस्‍ट खेलने से इंकार कर दिया था।

भारतीय टीम ने पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना ऐतिहासिक पहला डे/नाइट टेस्‍ट खेला था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने एक पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी। यह रिपोर्ट भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के उस बयान के एक महीने बाद आई जब उन्‍होंने जोर देकर कहा था कि दुनिया में कही भी टीम इंडिया डे/नाइट टेस्‍ट खेलने को तैयार है।

पिछले महीने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू जमीन पर तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले कोहली ने कहा था, 'हम डे/नाइट टेस्‍ट की चुनौती के लिए तैयार है। चाहे गाबा हो या फिर पर्थ, इससे हमे फर्क नहीं पड़ता। यह किसी भी टेस्‍ट सीरीज का सबसे उत्‍साहित फीचर है और हम डे/नाइट टेस्‍ट खेलने के लिए तैयार हैं।' ऑस्‍ट्रेलिया के जनवरी में भारत दौरे के दौरान क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के दल ने बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करके आगामी दौरे पर डे/नाइट टेस्‍ट आयोजित कराने के बारे में विचार-विमर्श किया था।

ऑस्‍ट्रेलिया में पहले क्‍यों किया था इंकार

टीम इंडिया ने पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर डे/नाइट टेस्‍ट खेलने से इंकार कर दिया था। तब भारतीय टीम ने कम अनुभव का हवाला दिया था। अब जब डे/नाइट टेस्‍ट क्रिकेट के कारण मैदान में दर्शकों की उपस्थिति देखने को मिल रही है तो ऑस्‍ट्रेलिया को उम्‍मीद है कि वह गाबा में इस साल एक मैच खेलने को तैयार हो जाए।

डे/नाइट टेस्‍ट

गौरतलब है कि डे-नाइट टेस्ट मैचों की जब शुरुआत हुई थी तो इसका आगाज भी ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थीं जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। अब तक कुल 14 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। आखिरी बार दिसंबर 2019 के अंत में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पर्थ में डे-नाइट टेस्ट हुआ था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 296 रनों से जीत लिया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर