IND v AUS'A':अभ्यास मैच के पहले दिन अजिंक्य रहाणे के शतक ने बचाई टीम इंडिया की लाज 

ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में भारतीय टीम को परेशानी से कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जड़कर उबारा और पहले दिन का खेल खत्म होने तक अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

Ajinkya Rahane
अजिंक्य रहाणे  
मुख्य बातें
  • अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक की बदौलत अभ्यास मैच में हुई टीम इंडिया की वापसी
  • 128 रन के स्कोर पर भारत ने गंवा दिए थे छह विकेट
  • पिछली बार भारत की ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत के हीरो रहे पुजारा ने खेली 54 रन की पारी

सिडनी: टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच के पहले दिन भारतीय टीम की लाज कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक जड़कर बचाई। इस मैच में कमान संभाल रहे टेस्ट टीम के उपकप्तान रहाणे के अलावा भारतीय टीम का और कोई बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और टीम मुश्किल में आ गई। ऐसे में रहाणे ने कुलदीप यादव के साथ पारी को संभालते हुए शानदार शतक(108*) जड़कर पहले दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 236 रन तक पहुंचा दिया। पिछली बार टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा ने 54 रन की पारी खेली। 

टीम इंडिया की खराब शुरुआत
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत के दोनों ओपनर्स पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने एक छोर संभाला। लेकिन उनका साथ देने आए हनुमा विहारी भी 15 रन बनाकर जल्दी ही पवेलियन लौट गए। ऐसे में लंच तक 65 रन पर तीन विकेट गंवाकर टीम इंडिया मुश्किल में नजर आ रही थी। लेकिन चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे खेल रहे थे। 

पुजारा और रहाणे ने संभाला 
लंच के बाद दूसरे सेशन में पुजारा और रहाणे ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन जेम्स पैटिन्सन ने पुजारा को जाल में फांसते हुए शॉर्ट पिच गेंद पर लेग स्लिप में लपकवाकर टीम इंडिया को चौथा झठका दिया। आउट होने से पहले पुजारा अर्धशतक जड़ने में सफल रहे। उन्होंने 140 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 54 रन बनाए। पुजारा के आफट होने के बाद रिद्धिमान साहा भी खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए और रविचंद्रन अश्विन भी केवल 5 रन का योगदान कर सके।भारतीय टीम 128 रन पर 6 विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी।

कुलदीप ने दिया रहाणे का साथ 
अश्विन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कुलदीप यादव ने अजिंक्य रहाणे का साथ दिया और दोनों ने दिन के तीसरे सत्र में टिक कर बल्लेबाजी की और टीम को 200 रन के करीब पहुंचा दिया। 197 के स्कोर पर कुलदीप ट्रेविस हेड की गेंद पर लपके गए। उन्होंने 78 गेंद का सामना किया और 15 रन बनाए। 

रहाणे ने जड़ा शानदार शतक
अजिंक्य रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़कर टीम इंडिया को मुश्किल से उबारा। उन्होंने 203 गेंद में 15 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। पहले टेस्ट मैच के बाद विराट कोहली स्वदेश लौटेंगे और रहाणे के हाथों में टीम इंडिया की कमान होगी। ऐसे में रहाणे का फॉर्म में लौटना भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर है।
 
पैटिनसन रहे सबसे सफल कंगारू गेंदबाज 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज जेम्स पैटिन्सन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। वहीं कप्तान ट्रेविस हेड और माइकल नेसर को 2-2 विकेट हासिल हुए। वहीं जैक्सन बर्ड को 1 विकेट मिला। दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 236 रन बना लिए हैं। रहाणे 108*(228) और मोहम्मद सिराज 0* रन बनाकर खेल रहे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर