India vs Australia, 3rd ODI: टीम इंडिया ने कंगारुओं से चुकता किया पिछला हिसाब, 2-1 से जीती सीरीज

India VS australiaI: भारतीय टीम ने बेंगलुरु वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से अंतर से मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

India vs Australia LIVE Score, Ind vs Aus 3rd ODI Final Score, India Current Live scorecard in Hindi
India vs Australia Live Score  |  तस्वीर साभार: AP

बेंगलुरु: टीम इंडिया ने रोहित शर्मी की 119 रन की शानदार शतकीय और विराट कोहली की 89 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से मात देकर तीन मैच की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। टीम इंडिया ने सीरीज में जीत शुरुआती मैच में हार का सामना करने के बाद हासिल की है। साल 2019 में भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया ने फिंच की कप्तानी में ही 3-2 के अंतर से जीत हासिल की थी। इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारतीय सरजमीं पर लगातार दो सीरीज जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 9 विकेट खोकर 286 रन बना सकी। जीत के लिए मिले 287 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 7 विकेट और 15 गेंद शेष गेंद रहते हासिल कर लिया। अंत में श्रेयस अय्यर 44 और मनीष पांडे 8 रन बनाकर नाबाद रहे।  

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 286 रन बनाए। कंगारू टीम के लिए सर्वाधिक रन दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने बनाए। उन्होंने 132 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के के जरिए नाबाद 131 रन की पारी खेली। इसके बाद जीत के लिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहली झटका शिखर धवन के रूप में लगा। उनकी जगह रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने केएल राहुल उतरे। विराट और रोहित के बीच दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी 116 गेंद में पूरी हुई। इसके बाद विराट कोहली ने 61 गेंद में 4 चौके की मदद से वनडे क्रिकेट में अपना 57वां अर्धशतक पूरा किया। लेकिन शतक जड़ने के बाद रोहित जांपा की गेंद पर एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिडऑन पर लपके गए। उन्होंने 128 गेंद में 119 रन की पारी खेली।  

रोहित शर्मा ने 56 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। शानदार फॉर्म में दिख रहे रोहित ने पारी में चार रन पूरे किए वो दुनिया में सबसे तेज गति से 9 हजार एकदिवसीय रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। इसके बाद उन्होंने 110 गेंद में अपना 29वां वनडे शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और पांच छक्के जड़े।  

नौवें ओवर की पहली गेंद पर टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के शानदार चौके की बदौलत 50 रन के आंकड़े को पार किया। लेकिन पारी के 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर केएल राहुल एश्टन एगर की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू हो गए। उन्होंने 27 गेंद में 19 रन की पारी खेली। इसी के साथ ही राहुल और रोहित के बीच पहले विकेट के लिए हुई 69 रन की साझेदारी का अंत हो गया। 

उनके अलावा मार्नस लाबुशेन (54), एलेक्स कैरी (35), आरोन फिंच (19), डेविड वॉर्नर (3), मिशेल स्टार्क (0), पैट कमिंस (0) और एश्टन टर्नर (3) और एडम जाम्पा ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, एश्टन एगर 11 और जोश हेजलवुड 1 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की ओर से मोहम्मद शमी  ने चार, रवींद्र जडेजा ने दो जबकि नवदीप सैनी और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट चटकाया। भारत और ऑस्ट्रेलिया फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं और दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है। विश्व की दो दिग्गज टीमें सीरीज पर कब्जा जमाकर एक दूसरे पर बादशाहत कायम करने की कोशिश करेंगी। ऑस्ट्रेलिया ने जहां पहला मैच 10 विकेट से जीता वहीं भारत ने दूसरे मैच में 36 रन से जीत हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया का निराशाजनक आगाज

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निराशाजनक आगाज किया। पारी का आगाज करने आए डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच पहले विकेट के लिए 18 रन ही जोड़ सके। इन रनों में भी ऑस्ट्रेलिया को 9 रन तो सिर्फ अतिरिक्त के मिले। मेहमान टीम को पहला झटका वॉर्नर के रूप में लगा। वॉर्नर लय में नजर नहीं आए और एक बार फिर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार बन गए। वह चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर शॉट मारना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर केएल राहुल के दस्तानों में समा गई। वॉर्नर पिछले मैच में भी सस्ते में आउट हो गए थे। वह राजकोट में सिर्फ 15 रन ही बना सके थे। हालांकि, उनका बल्ला पहल मैच में जमकर चला था। उन्होंने मुंबई में नाबाद 128 रन की पारी खेली थी। 

सस्ते में पवेलियन लौटे कप्तान फिंच

ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट कप्तान आरोन फिंच के तौर पर गिरा। सलामी बल्लेबाज फिंच बड़ी पारी नहीं खेल पाए और सस्ते में पवेलियन लौट गए। उन्होंने 26 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का जमाया। फिंच संभलकर खेल रहे थे मगर शमी द्वारा डाले गए 9वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हो गए। दरअसल, स्टीव स्मिथ की गेंद पर शॉट खेलने के बाद रन लेने की कोशिश में थे। ऐसे में नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े फिंच अपने छोर से निकल गए और दूसरे छोर पर पहुंचने ही वाले थे कि स्मिथ ने रन लेने से मना कर दिया। इसके बाद फिंच ने तेजी से अपने छोर पर पहुंचने का प्रयास किया। हालांकि, उन्हें सफलता नहीं मिली और शमी ने गिल्लियां बिखेर दीं। उनका विकेट 46  के कुल स्कोर पर गिरा। फिंच ने दूसरे वनडे में 33 जबकि पहले वनडे में  नाबाद 110 रन की पारी खेली थी। 

लाबुशेन ने जड़ा पहला अर्धशतक

आरोन फिंच के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मार्नस लाबुशेन ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने मुश्किल हालात में टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 64 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। यह उनके वनडे करियर का पहला अर्धशतक है। लाबुशेन ने स्टीव स्मिथ का बखूबी साथ दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 127 रन की अहम साझेदारी की। अर्धशतक पूरा होने के बाद लाबुशेन और आत्मविश्वास से भरपूर नजर आ रहे थे लेकिन 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर अच्छी फील्डिंग की वजह से आउट हो गए। उन्होंने रवींद्र जडेजा की गेंद पर शॉट खेला और विराट कोहली ने शानदार डाइव लगातर कैच लपक लिया।

उनका विकेट 173 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पिछले मैच में 46 रन की पारी खेली थी। लाबुशेन ने मौजूदा सीरीज के पहले मैच में वनडे डेब्यू किया था। हालांकि, उन्हें पहले मैच में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। लाबुशेन के बाद जडेज ने 32वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया। उन्होंने पांचवें नंबर पर खेलने आए मिशेल स्टार्क को ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बना लिया। स्टार्क ने बड़ा शॉट मारने की फिराक में अपना विकेट गंवा दिया। वह सब्स्टीट्यूट फील्डिर युजवेंद्र चहल के हाथों लपके गए। उन्होंने तीन गेंदें खेलकर कोई रन नहीं बनाया।

कैरी बने कुलदीप का शिकार

ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी के रूप में गिरा। कैरी ने 36 गेंदों में 35 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके जमाए। कैरी टिककर खेल रहे थे मगर छक्का जड़ने की कोशिश में स्पिनर कुलदीप यादव का शिकार बन गए। उन्होंने 42वें ओवर की चौथी गेंद को उठाकर खेला जिसे श्रेयस अय्यर ने बाउंड्री के पार आसानी से लपक लिया। उनका विकेट 231 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ 58 रन की पार्टनरशिप की। कैरी को पिछले मैच भी कुलदीप ने ही आउट किया था। वह 17 गेंदों में सिर्फ 18 रन बना पाए थे। इसके बाद एश्टन टर्नर (3), स्टीव स्मिथ (131), पैट कमिंस (0) और एडम जाम्पा (1) ने अपना विकेट गंवाए। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह कहना कि किसी एक टीम का पलड़ा भारी है यह गलती होगी। बेशक भारत अपने घर में खेल रहा है लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे कड़ी चुनौती दी है। दूसरे मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अच्छा खेल दिखाया लेकिन स्कोरबोर्ड पर ज्यादा रन होना उनके लिए सिर दर्द रहा। पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजी नहीं चली थी लेकिन दूसरे मैच में इस बल्लेबाजी क्रम ने 340 रनों का आंकड़ा छुआ।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 139 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया का दबदब रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने जहां 78 मैच अपने नाम किए वहीं भारत को 51 मैचों जीत दर्ज की है। दोनों टीमों के दरमियान 10 मैच बेनतीजा रहे। भारत ने घरेलू जमीन पर 63 वनडे खेले, जिसमें उसने 28 मैच जीते। कंगारू टीम का इसमें भी पलड़ा भारी रहा और उसने भारत में 30 वनडे में जीत दर्ज की। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णयाक मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आमने-सामने हैं। भारत की अगुवाई विराट कोहली कर रहे हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया की कमान आरोन फिंच के हाथों में हैं। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम ने सीरीज के तीनों मैचों में टॉस जीता। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। कंगारू टीम ने केन रिचर्डसन की जगह तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं, भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जाम्पा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर