IND vs ENG, 3rd Test: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को दिया करारा जवाब, पुजारा-कोहली की उम्‍दा साझेदारी

India vs England, 3rd Test Day-3, Highlights: भारत-इंग्‍लैंड के बीच तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हो गया है। 354 रन की विशाल बढ़त का बोझ लिए बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन किया।

india vs england 3rd test day-3 live updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड तीसरा टेस्‍ट, तीसरा दिन, अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच हेडिंग्‍ले में जारी तीसरा टेस्‍ट
  • भारतीय टीम की पहली पारी 78 रन पर ऑलआउट हुई थी
  • टीम इंडिया इस समय पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है

हेडिंग्‍ले: भारत और इंग्‍लैंड के बीच शुक्रवार को हेडिंग्‍ले में तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हुआ। पहली पारी के आधार पर 354 रन की बढ़त का बोझ लिए बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने जोरदार पलटवार किया और स्‍टंप्‍स तक 80 ओवर में दो विकेट खोकर 215 रन बनाए। चेतेश्‍वर पुजारा 91* और कप्‍तान विराट कोहली 45* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 139 रन पीछे है। 

याद दिला दें कि टीम इंडिया की पहली पारी 78 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 432 रन पर ऑलआउट हुई। पता हो कि टीम इंडिया मौजूदा पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने लॉर्ड्स टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 151 रन से मात दी थी। इससे पहले नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा था।

पुजारा-कोहली की दमदार साझेदारी

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली क्रीज पर आए। भारतीय कप्‍तान ने पुजारा का अच्‍छे से साथ निभाया और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन की अविजित साझेदारी की। पुजारा 180 गेंदों में 15 चौके की मदद से 91 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं कप्‍तान कोहली ने 94 गेंदों में 6 चौके की मदद से नाबाद 45 रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से ओली रोबिंसन और क्रेग ओवर्टन को एक-एक सफलता मिली।

पुजारा का स्‍पेशल अर्धशतक

चेतेश्‍वर पुजारा ने हेडिंग्‍ले में 12 पारियों का सूखा समाप्‍त किया और अपने टेस्‍ट करियर का 30वां अर्धशतक जमाया। पुजारा और कप्‍तान विराट कोहली पर बड़ी पारी खेलने की जिम्‍मेदारी है। 

रोहित शर्मा का विकेट

रोहित शर्मा (59) और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी करके टीम की स्थिति संभाली थी। यह जोड़ी अच्‍छा खेल रही थी कि तभी ओली रोबिंसन ने इन स्विंग गेंद डालकर रोहित शर्मा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

रोहित शर्मा का दमदार अर्धशतक

रोहित शर्मा ने सैम करन द्वारा किए पारी के 38वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 125 गेंदों में 6 चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा जड़ा। पुजारा के साथ रोहित शर्मा ने 50 रन से ज्‍यादा की साझेदारी कर ली है। दोनों मिलकर भारतीय टीम को संभालने में जुटे हुए हैं।

बेयरस्‍टो के शानदार कैच से राहुल आउट

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में सधी हुई शुरूआत की थी। रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल (8) ने 34 रन की साझेदारी कर ली थी। लंच से ठीक पहले ओवर्टन की गेंद पर दूसरी स्लिप में बेयरस्‍टो ने बाएं ओर डाइव लगाकर राहुल का शानदार कैच लपका। 

10 मिनट में इंग्‍लैंड ऑलआउट

टीम इंडिया ने तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन 10 मिनट के भीतर इंग्‍लैंड की पारी समाप्‍त की। मोहम्‍मद शमी ने सबसे पहले क्रेग ओवर्टन (32) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने ओली रोबिंसन को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड की पारी समाप्‍त की। भारत की तरफ से मोहम्‍मद शमी ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और मोहम्‍मद सिराज को दो-दो विकेट मिले।

याद दिला दें कि कप्‍तान जो रूट (121) और डेविड मलान (70) की दमदार पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड की पहली पारी 132.2 ओवर में 432 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इंग्‍लिश ओपनर्स रोरी बर्न्‍स (61) और हसीब हमीद (68) ने भी उम्‍दा योगदान दिया।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। भारतीय कप्‍तान का यह फैसला पूरी तरह गलत साबित हुआ। मेहमान टीम की पारी ताश के पत्‍तों की तरह ढही। पूरी टीम 40.4 ओवर में केवल 78 रन पर सिमट गई। भारत के केवल दो ही बल्‍लेबाज दोहरी संख्‍या में रन बना सके। रोहित शर्मा (19) और अजिंक्‍य रहाणे (18)। इंग्‍लैंड की तरफ से जेम्‍स एंडरसन और क्रैग ओवर्टन ने तीन-तीन विकेट लिए। ओली रोबिंसन और सैम करन को दो-दो सफलता मिली।

याद दिला दें कि टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 151 रन से मात देकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है। नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट बारिश के कारण ड्रॉ पर समाप्‍त हो गया था। पता हो कि इस समय टीम इंडिया 12 अंकों के साथ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। इंग्‍लैंड की टीम चौथे नंबर पर काबिज है।

दोनों टीमें इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, क्रैग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर