INDvENG: टीम इंडिया ने 'करो या मरो' मुकाबला जीतकर सीरीज में की बराबरी, सूर्यकुमार रहे हीरो

IND vs ENG, 4th T20i: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में 8 रन से मात दी और पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी की। सीरीज का आखिरी मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा।

eoin morgan and virat kohli
भारत बनाम इंग्‍लैंड, चौथा टी20 इंटरनेशनल मैच, लाइव अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 8 रन से मात दी
  • टीम इंडिया ने मौजूदा पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी की
  • टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच पांचवां व निर्णायक मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा

अहमदाबाद: India vs England, 4th T20i, Ahmedabad, Narendra modi stadium: सूर्यकुमार यादव (57) और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 8 रन से मात दी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता स्‍वीकारने वाली टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 185 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 177 रन बना सकी। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। अब सीरीज का पांचवां व निर्णायक मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा। बता दें कि टीम इंडिया मौजूदा सीरीज में पहली टीम बन गई है, जिसने टॉस हारने के बावजूद मैच जीता।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

186 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत भुवनेश्‍वर कुमार ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पारी के तीसरे ओवर में जोस बटलर (9) को मिड ऑफ में केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। यहां से डेविड मलान (14) और जेसन रॉय (40) ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। मलान को राहुल चाहर ने क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने जेसन रॉय को सूर्यकुमार यादव के हाथों की शोभा बनाकर अंग्रेजों को तीसरा झटका दिया।

66 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद इंग्‍लैंड को बेन स्‍टोक्‍स और जॉनी बेयरस्‍टो (25) ने संभाला और चौथे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की। मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंचा और तभी राहुल चाहर ने बेयरस्‍टो को सुंदर के हाथों झिलवाकर इंग्‍लैंड को चौथा झटका दिया।

इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने इंग्‍लैंड को करारा झटका दिया। उन्‍होंने धीमी गति की गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स (46) को लांग ऑफ पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया। 

अगली ही गेंद पर ठाकुर ने इयोन मोर्गन (4) को डीप कवर्स में सुंदर के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। इसके बाद पांड्या ने सैम करन (3) को क्‍लीन बोल्‍ड करके इंग्‍लैंड को सातवां झटका दिया। यहां से जोफ्रा आर्चर (18*) और क्रिस जॉर्डन (12) ने इंग्‍लैंड की वापसी कराते हुए मुकाबला बेहद रोमांचक बनाया। मेहमान टीम को जीत के लिए अंतिम 3 गेंदों में 12 रन की दरकार थी। तब शार्दुल ने लगातार दो वाइड गेंदें डालकर अपने ऊपर दबाव बढ़ा दिया।

इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने लेंथ गेंद डाली, लेकिन आर्चर का बल्‍ला टूट गया और भारत ने राहत की सांस ली क्‍योंकि उन्‍होंने मैच रोमांचक बना दिया था। अगली गेंद पर क्रिस जॉर्डन ने लांग ऑफ पर पांड्या को आसान कैच थमा दिया। शार्दुल ठाकुर ने आखिरी बॉल डॉट डाली और टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई। टीम इंडिया की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। राहुल चाहर और हार्दिक पांड्या को दो-दो विकेट मिले। भुवनेश्‍वर कुमार के खाते में एक विकेट आया।

टीम इंडिया की पारी का हाल

इससे पहले सूर्यकुमार यादव (57) और की उम्‍दा पारी की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड के सामने 186 रन का लक्ष्‍य रखा है। इंग्‍लैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 185 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर 10* और भुवनेश्‍वर कुमार बिना खाता खोले नाबाद रहे।

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम ने जोरदार शुरूआत के बाद रोहित शर्मा (12) का विकेट गंवाया। जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर शर्मा का आसान कैच लपका। इसके बाद केएल राहुल (14) और सूर्यकुमार यादव ने दूसरे विकेट के लिए 42 की साझेदारी की। स्‍टोक्‍स की गेंद पर राहुल लंबा शॉट लगाने की फिराक में मिड ऑफ पर जोफ्रा आर्चर को आसान कैच थमाकर डगआउट लौट गए। इसके बाद आदिल राशिद ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (1) को स्‍टंपिंग कराकर मेजबान टीम को जोरदार झटका दिया।

यहां से सूर्यकुमार यादव (57) ने रिषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़ते हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। इस दौरान सूर्या ने अपना अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्‍होंने आदिल राशिद द्वारा पारी के 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर प्‍वाइंट की दिशा में चौका जमाकर अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने 28 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया। सैम करन की गेंद पर मलान ने फाइन लेग में सूर्या का विवादित कैच लपका, जिससे उनकी पारी का अंत हुआ।

इसके बाद रिषभ पंत (30) और श्रेयस अय्यर ने पांचवें विकेट के लिए तेजी से 34 रन जोड़े। आर्चर ने पंत को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। हार्दिक पांड्या (11) को वुड ने स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद मलान ने जोफ्रा आर्चर की गेंद पर श्रेयस अय्यर (37) का शानदार कैच लपका। फिर वॉशिंगटन सुंदर (4) को आर्चर ने राशिद के हाथों झिलवाया। इंग्‍लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। मार्क वुड, आदिल राशिद, बेन स्‍टोक्‍स और सैम करन को एक-एक सफलता मिली।

इंग्‍लैंड ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं टीम इंडिया ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। ईशान किशन और युजवेंद्र चहल ही जगह सूर्यकुमार यादव व राहुल चाहर को शामिल किया गया है।

आईसीसी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में इस समय इंग्‍लैंड की टीम नंबर-1 जबकि टीम इंडिया दूसरे स्‍थान पर काबिज है। इयोन मोर्गन के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम ने मौजूदा सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 2-1 की बढ़त बना रखी है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया के लिए आज का मुकाबला 'करो या मरो' की स्थिति का है।

अहमदाबाद से जल्‍दी खबर यह मिल रही है कि आज का मुकाबला उसी पिच पर खेला जा रहा है, जहां पिछले सप्‍ताह पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था।

जॉनी बेयरस्‍टो आज अपना 50वां टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। पॉल कॉलिंगवुड ने टीम हडल में बेयरस्‍टो को सम्‍मानित किया। भारतीय टीम के लिए खुशखबरी है कि टी नटराजन क्‍वारंटीन से बाहर आ चुके हैं और उनकी टीम में वापसी हुई है।

बता दें कि मौजूदा पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्‍लैंड ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरे मुकाबले में जोरदार वापसी की और सात विकेट से जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी की। इसके बाद मेहमान टीम ने तीसरे टी20 इंटरनेशल मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली।

दोनों टीमें:

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली (कप्‍तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार और राहुल चाहर।

इंग्‍लैंड - जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्‍टो, इयोन मोर्गन (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद और मार्क वुड।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर