IND vs ENG, 2nd Test, Day-3: टीम इंडिया जीत से 7 विकेट दूर, रविचंद्रन अश्विन रहे दिन के हीरो

IND vs ENG: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में चल रहे दूसरे टेस्‍ट को जीतने की तैयारी कर ली है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया जीत से महज 7 विकेट दूर है।

india vs england 2nd test day-3 live updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड, दूसरा टेस्‍ट, तीसरा दिन, अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया चेन्‍नई में चल रहे दूसरे टेस्‍ट में ड्राइविंग सीट पर है
  • भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 482 रन के सामने विशाल लक्ष्‍य रखा है
  • इंग्‍लैंड ने तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय तक तीन विकेट गवाएं

चेन्‍नई: टीम इंडिया ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में चल रहे दूसरे टेस्‍ट को जीतने की तैयारी कर ली है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया जीत से महज 7 विकेट दूर है। भारतीय टीम ने सोमवार को रविचंद्रन अश्विन (106) के शतक के दम पर दूसरी पारी में 286 रन बनाए और मेहमान टीम के सामने 482 रन हिमालयीन स्‍कोर रखा। इंग्‍लैंड ने स्‍टंप्‍स तक 19 ओवर में तीन विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं। कप्‍तान जो रूट 2* और डान लॉरेंस 19* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। इंग्‍लैंड को जीत के लिए 429 रन की दरकार है और ऐसे में जीत की प्रबल दावेदार भारतीय टीम नजर आ रही है।

अश्विन-अक्षर ने दिए जोरदार झटके

482 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत अक्षर पटेल ने बिगाड़ी। उन्‍होंने डॉम सिबले (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद रोरी बर्न्‍स (25) ने डान लॉरेंस के साथ दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े थे कि अश्विन ने बर्न्‍स को कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद अक्षर पटेल ने नाइटवॉचमैन जैक लीच को खाता भी नहीं खोलने दिया और रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया।

टीम इंडिया की दूसरी पारी का हाल

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (106) और विराट कोहली (62) की दमदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया की दूसरी पारी सोमवार को चेन्‍नई टेस्‍ट के तीसरे दिन 85.5 ओवर में 286 रन पर ऑलआउट हुई। पहली पारी के आधार पर मिली 195 रन की विशाल बढ़त को ध्‍यान में रखते हुए इंग्‍लैंड को जीत के लिए 482 रन का लक्ष्‍य मिला है। 

भारतीय टीम ने तीसरे दिन अपनी पारी 54/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। टीम इंडिया को दिन के पहले ही ओवर में तगड़ा झटका लगा। चेतेश्‍वर पुजारा को पोप और फोक्‍स ने संयुक्‍त प्रयास से रनआउट कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा (26) को लीच ने फोक्‍स के हाथों स्‍टंपिंग करा दिया।

रोहित अपने कल के स्‍कोर में 1 जबकि पुजारा बिना इजाफा किए पवेलियन लौटे। इसके बाद लीच ने रिषभ पंत (8) को स्‍टंपिंग कराकर अपना तीसरा शिकार किया। मोइन अली ने अजिंक्‍य रहाणे (10) को पोप के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया।

जल्‍द ही अक्षर पटेल (7) को मोइन अली ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। यहां से कप्‍तान विराट कोहली (62) और रविचंद्रन अश्विन ने सातवें विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी करते हुए टीम को 200 रन के पार लगाया। इस बीच कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। मोइन अली ने कोहली को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 149 गेंदों में सात चौके की मदद से 62 रन बनाए। इसके बाद मोइन अली ने कुलदीप यादव (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना चौथा शिकार किया।

इशांत शर्मा (7) को लीच ने स्‍टोन के हाथों कैच आउट कराकर अपना चौथा शिकार किया। इसके बाद अश्विन को मोहम्‍मद सिराज (16*) का साथ मिला, जिनके साथ उन्‍होंने 49 रन की साझेदारी की और इस बीच अपने करियर का पांचवां शतक भी पूरा किया। अश्विन को स्‍टोन ने क्‍लीन बोल्‍ड करके भारतीय पारी का अंत किया। अश्विन ने 148 गेंदों में 14 चौके और एक छक्‍के की मदद से 106 रन बनाए। वहीं सिराज 21 गेंदों में दो छक्‍के की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्‍लैंड की तरफ से जैक लीच और मोइन अली को चार-चार विकेट मिले। ओली स्‍टोन को एक सफलता मिली।

इससे पहले टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरूआत बेहद खराब रही। शुभमन गिल (14) को जैक लीच ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद रोहित शर्मा ने चेतेश्‍वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 12 रन जोड़ लिए थे।

अश्विन के सामने इंग्‍लैंड का सरेंडर

इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी 329 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 134 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने इंग्लिश बल्‍लेबाजों ने सरेंडर कर दिया। अश्विन 200 बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने।

इसके अलावा घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन ने हरभजन सिंह का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। बहरहाल, अश्विन के अलावा इशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए। मोहम्‍मद सिराज के खाते में एक विकेट आया।

दोनों टीमें

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद‍ सिराज।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स, मोइन अली, जैक लीच, स्‍टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्‍टोन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर