भारत बनाम न्यूजीलैंड 2nd Test, Day-1 Highlights: मयंक अग्रवाल के शतक से भारत की स्थिति मजबूत, ऐजाज पटेल भी चमके

India vs New Zealand (IND vs NZ) 2nd Test Day 1 Highlights: मयंक अग्रवाल के शतक की बदौलत भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। रिद्धिमान साहा ने मयंक अग्रवाल का अच्‍छे से साथ निभाया।

india vs new zealand 2nd test live
मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्‍ट करियर का चौथा शतक जमाया 
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल समाप्‍त
  • मयंक अग्रवाल के नाबाद शतक की बदौलत भारत ने पहले दिन 221/4 का स्‍कोर बनाया
  • न्‍यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल चमके, जिन्‍होंने दिन के चारों विकेट लिए

India vs New Zealand (IND vs NZ) 2nd Test 1st Day Updates: मयंक अग्रवाल (120*) के शतक की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने 70 ओवर में चार विकेट खोकर 221 रन बना लिए हैं। अग्रवाल के साथ रिद्धिमान साहा 25* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम की कोशिश इस स्थिति का फायदा उठाते हुए शनिवार को विशाल स्‍कोर खड़ा करने की होगी। 

जोरदार शुरूआत के बाद लड़खड़ाई पारी

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत को शुभमन गिल (44) और मयंक अग्रवाल ने दमदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने 80 रन की साझेदारी करके कीवी गेंदबाजों की हौसले पस्‍त कर दिए। गिल अपने अर्धशतक से केवल 6 रन दूर थे, जब ऐजाज पटेल ने उन्‍हें स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट करा दिया। गिल ने 71 गेंदों में 7 चौके और एक छक्‍के की मदद से 44 रन बनाए। इसके बाद पटेल ने पारी के 30वें ओवर में भारत को दो करारे झटके दिए। उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा को खाता नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड किया। चार गेंद बाद पटेल ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके सनसनी फैला दी। कोहली भी खाता नहीं खोल सके।

मयंक-अय्यर की अर्धशतकीय साझेदारी

तीन विकेट गिरने के बाद मयंक अग्रवाल को श्रेयस अय्यर (18) का अच्‍छा साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। अग्रवाल ने इस दौरान कुछ आकर्षक स्‍ट्रोक्‍स घुमाए। बहरहाल, इस साझेदारी को तोड़ने का काम भी ऐजाज पटेल ने किया। उन्‍होंने अय्यर को विकेटकीपर ब्‍लंडेल के हाथों कैच आउट कराया। अय्यर ने 41 गेंदों में तीन चौके की मदद से 18 रन बनाए।

मयंक अग्रवाल का शतक

अय्यर के आउट होने के बाद भी मयंक अग्रवाल ने एक छोर संभाले रखा और तेजी से रन बनाए। उन्‍होंने 196 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्‍के की मदद से अपना चौथा टेस्‍ट शतक पूरा किया। अग्रवाल ने डैरिल मिचेल द्वारा किए पारी के 59वें ओवर की पहली गेंद पर कवर ड्राइव के सहारे बाउंड्री जमाई और सैकड़ा पूरा किया। साहा ने अग्रवाल का अच्‍छा साथ निभाया और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी कर ली है। रिद्धिमान साहा 53 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्‍यूजीलैंड की तरफ से ऐजाज पटेल ने चारों सफलताएं हासिल की।

मैच के अपडेट्स

भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग 11 में तीन बदलाव किए हैं। चोटिल इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और अजिंक्‍य रहाणे की जगह मोहम्‍मद सिराज, जयंत यादव और विराट कोहली शामिल हैं। वहीं न्‍यूजीलैंड ने अपनी प्‍लेइंग 11 में एक बदलाव किया है। केन विलियमसन की जगह डैरिल मिचेल को शामिल किया गया है।

लंच जल्‍दी लिया गया है। आज के दिन 78 ओवरों का खेल होगा। पहला सेशन दोपहर 2:40 बजे तक होगा। चायकाल 2:40 से 3 बजे तक। दूसरा सत्र 3 बजे से 5:30 बजे तक होगा। इस बीच दोनों ही टीमें चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझ रही हैं। बीसीसीआई ने जानकारी दी है कि भारत के तीन खिलाड़ी इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और अजिंक्‍य रहाणे कानपुर टेस्‍ट में चोटिल होने के बाद मुंबई टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। वहीं न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन कोहनी में चोट के कारण मुंबई टेस्‍ट से बाहर हुए।

ध्‍यान दिला दें कि भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा था। भारतीय टीम जीत के करीब पहुंचने के बाद चूक गई थी। मुंबई में भारतीय टीम के नियमित कप्‍तान विराट कोहली की वापसी हो रही है, जिससे मेजबान टीम के हौसले मजबूत हैं। भारतीय टीम की कमान विराट कोहली संभाल रहे हैं जबकि न्‍यूजीलैंड की कप्‍तानी टॉम लैथम कर रहे हैं।

पिच रिपोर्ट - अजित अगरकर ने पिच रिपोर्ट में जानकारी दी- कानपुर से बेहतर यहां गेंद बल्‍ले पर आएगी। गेंद रुकेगी क्‍योंकि दो दिन से कवर्स हटे नहीं है और नमी बरकरार है। स्पिनर्स के गुड लेंथ स्‍पॉट के करीब दरारे हैं तो खेल आगे बढ़ेगा तो स्पिनर्स को मदद मिलना तय है। इस पिच पर आप आखिरी में बल्‍लेबाजी करना पसंद नहीं करेंगे। और पहले बल्‍लेबाजी करना पड़े तो बेहतर ढंग से करना होगी।

बड़ी अपडेट - जानकारी मिली है कि सूरज की हल्‍की रोशनी निकली है। बारिश के कारण गेंदबाजों के रन-अप और एक छोर के शॉर्ट प्‍वाइंट क्षेत्र प्रभावित है, जिसे ठीक किया जाना होगा। अंपायरों का मानना हैकि 100 प्रतिशत खेलने वाली स्थितियां बन सकती हैं। अगर वो क्षेत्र सूख जाते हैं तो मैच शुरू हो सकता है। इस बीच भारतीय टीम से खबर मिल रही है कि मोहम्‍मद सिराज की प्‍लेइंग 11 में वापसी हो सकती है। वह पूरी तरह फिट हैं और ऊंगली की चोट से उबर चुके हैं।

अंपायर ने मैच को लेकर दी बड़ी अपडेट

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मुंबई में दूसरा टेस्‍ट बारिश के कारण अब तक शुरू नहीं हो सका है। ऐसी जानकारी मिली है कि 9:30 के निरीक्षण के बावजूद खेल शुरू होने की संभावना नहीं है। अंपायर नितिन मेनन ने कहा, 'हमारी प्रमुख चिंता 30 यार्ड और गेंदबाज का रन-अप है। परिस्थितियां 100 प्रतिशत अच्‍छी नहीं है क्‍योंकि पिछले दो दिन से यहां बारिश हो रही है। मगर धूप अगर निकली तो हमें बेहतर परिस्थिति मिल सकती हैं।' साथी अंपायर अनिल चौधरी ने कहा, 'सुरक्षा सबसे अहम चीज है। बाकी चीजें तो ठीक हैं।' 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, अक्षर पटेल, उमेश यादव और मोहम्‍मद सिराज।

न्‍यूजीलैंड - विल यंग, टॉम लैथम (कप्‍तान), डैरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्‍स, टॉम ब्‍लंडेल, रचिन रवींद्र, काइल जेमिसन, टिम साउथी, नील वेगनर और ऐजाज पटेल।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर