IND vs NZ: टीम इंडिया के लिए 'करो या मरो' का मुकाबला, इन 5 भारतीय खिलाड़‍ियों पर होगी जीत दिलाने की जिम्‍मेदारी

5 players to watch out for: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का हाई वोल्‍टेज मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए यह मुकाबला जीतना होगा।

india vs new zealand
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड 
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का मुकाबला
  • भारतीय टीम को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए जीतना होगा मैच
  • भारतीय टीम को जीत दिलाने के लिए इन 5 खिलाड़‍ियों पर होगी जिम्‍मेदारी

दुबई: India vs New Zealand, T20 World Cup 2021, 5 players to watch out for: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच रविवार को आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का हाई वोल्‍टेज मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमों को अपने पहले मैच में पाकिस्‍तान के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। आज दोनों की कोशिश टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने की होगी। दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर यह मुकाबला खेला जाएगा जो भारत की दृष्टि से करो या मरो का होने वाला है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को अगर सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहना है तो उसे न्‍यूजीलैंड को मात देना पड़ेगी।

IND vs NZ Live Score

हालांकि, भारतीय टीम के लिए न्‍यूजीलैंड को मात देना आसान नहीं होगा विशेषकर इसलिए क्‍योंकि आईसीसी टूर्नामेंट्स में कीवी टीम के खिलाफ उसका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। भारत ने आखिरी बार आईसीसी इवेंट में 2003 में न्‍यूजीलैंड को मात दी थी। इसके बाद से 18 साल हो गए, लेकिन भारतीय टीम कभी न्‍यूजीलैंड को आईसीसी इवेंट में मात नहीं दे पाई है। विराट कोहली की पलटन आज इस कसक को मिटाना चाहेगी। भारतीय टीम को अगर आज न्‍यूजीलैंड को मात देना है तो इन 5 खिलाड़‍ियों को अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करना होगा। चलिए आपको बताते हैं कि भारतीय टीम को जीत दिलाने की जिम्‍मेदारी किन 5 खिलाड़‍ियों पर रहेगी।

हिटमैन को खेलना होगी बड़ी पारी - टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को आज के मैच में कमाल करना होगा। भारतीय टीम को अच्‍छी शुरूआत की उम्‍मीद हिटमैन से होगी। सभी यह बात अच्‍छी तरह जानते हैं कि अगर रोहित शर्मा क्रीज पर जमने में सफल हो गए तो फिर भारतीय टीम को बड़ा स्‍कोर बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। रोहित शर्मा का प्रदर्शन पाकिस्‍तान के खिलाफ बेहद लचर रहा था। वो बिना खाता खोले शाहीन अफरीदी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हो गए थे। अब हिटमैन न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दमदार पारी खेलकर भारतीय टीम की जीत के सूत्रधार जरूर बनना चाहेंगे।


सूर्या को दिखाना पड़ेगी स्‍काय इज द लिमिट - टीम इंडिया को जीत दिलाने की जिम्‍मेदारी 30 साल के सूर्यकुमार यादव पर भी होगी। स्‍टाइलिश बल्‍लेबाज को बड़ा धमाका माना जा रहा है और खुद को बड़े मंच पर साबित करने का मौका इससे बेहतर सूर्या को नहीं मिलने वाला। चौथे नंबर की जिम्‍मेदारी वैसे भी अहम होती है, ऐसे में सूर्यकुमार यादव को दिखाना होगा कि वह किसी भी परिस्थिति में खेलकर टीम की जीत के हीरो बन सकते हैं। मुंबई इंडियंस के लिए आखिरी लीग मैच में सूर्या ने जिस तरह की तूफानी पारी खेली थी, एक बार फिर भारत को उनसे उसी तरह की पारी की उम्‍मीद होगी।


विराट कोहली को दिखाना होगा दम - भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पर पूरी टीम आश्रित होगी। रन बनाने से लेकर मैदान के अंदर सूझबूझ भरे फैसले, सब विराट कोहली को लेने होंगे ताकि टीम इंडिया जीत का खाता खोल सके। विराट कोहली अच्‍छे फॉर्म में हैं, यह बात तो पाकिस्‍तान के खिलाफ उनके अर्धशतक ने स्‍पष्‍ट कर ही दी थी। अब कोहली को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी पारी खेलने की उम्‍मीद तो होगी ही, साथ ही साथ वह अपने गेंदबाजों से गजब का प्रदर्शन कराने में कामयाब होंगे या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। कोहली पर जिम्‍मेदारी होगी कि आईसीसी इवेंट्स में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खराब प्रदर्शन को सुधारें और भारत को सेमीफाइनल की रेस में बनाए रखें।


हार्दिक पांड्या करेंगे मिस्‍ट्री सॉल्‍व - भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अहम शख्‍स हैं, जिन पर काफी हद तक टीम निर्भर रहेगी। सबसे बड़ी बात यह देखने वाली होगी कि हार्दिक पांड्या गेंदबाजी कर पाते हैं या नहीं। अगर पांड्या ने गेंदबाजी की, तो भारतीय टीम के छठे गेंदबाज की सिरदर्दी कम हो जाएगी। इसके अलावा हार्दिक बड़े--बड़े शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं तो भारतीय टीम को उनसे तूफानी पारी की उम्‍मीद है। हार्दिक पांड्या ने टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम के मेंटर एमएस धोनी के साथ नेट्स पर काफी समय बिताया है तो अब देखना होगा कि इसका फल न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में मिले।


जसप्रीत बुमराह निकालो विकेट - जसप्रीत बुमराह पर भी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में बड़ी जिम्‍मेदारी रहने वाली है। भारतीय टीम बुमराह का दो तरह से उपयोग कर सकती है। उनसे दो ओवर पावरप्‍ले और फिर पारी के अंत में दो ओवर कराए। अगर वरुण चक्रवर्ती नई गेंद की जिम्‍मेदारी संभाल ले तो बुमराह को आखिर में लगातार चार ओवर कराए जा सकते हैं। बुमराह पुरानी गेंद से खूंखार हो जाते हैं। उनकी सटीक यॉर्कर का सामना करना बल्‍लेबाजों के लिए बिलकुल भी आसान नहीं है। बुमराह पर विकेट निकालने की जिम्‍मेदारी होगी ताकि भारतीय टीम मैच में पूरे समय फ्रंटफुट पर रहे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर