India vs New Zealand Head to Head: आज भारत-न्यूजीलैंड का होगा आमना-सामना, आंकड़ों में जानें किस टीम का पलड़ा भारी

India vs New Zealand Head To head Records and Stats: आज टी20 विश्व कप 2021 में भारतीय टीम और न्यूजीलैंड की भिड़ंत होगी। आंकड़ों में जानें किस टीम का पलड़ा भारी?

 India vs New Zealand Head To head
India vs New Zealand Head To head Records  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड की रविवार को टक्कर होगी
  • दोनों टीम टी20 विश्व कप में दूसरा मैच खेलेंगी
  • दोनों ने पहला मैच पाकिसतान के खिलाफ खेला था

IND vs NZ Head To head and Stats: भारत और न्यूजीलैंड का रविवार को टी20 विश्व कप 2021 में आमना-सामना होगा। दोनों टीमें सुपर-12 राउंड में अपना दूसरा मुकाबले खेलने के लिए उतरेंगी। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के विश्व कप अभियान का आगाज अच्छा नहीं रहा था। दोनों टीमों को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ग्रुप-2 से पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुकी है वहीं भारत और न्यूजीलैंड को अंतिम चार की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करने ही होगी। ग्रुप में टॉप-2 में रहने वाली टीमें ही सेफामीफाइन में एंट्री करेंगी। आइए भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टी20 मैचों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं।

ओवरऑल आंकड़ों में बराबरी की टक्कर

भारत और न्यूजीलैंड के दरम्यान कुल 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं और ओवरऑल आंकड़ों में बराबरी की टक्कर है। भारत और न्यूजीलैंड ने 8-8 मैचों में विजयी पताका फहराई है। वहीं, दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों की बात करें तो टीम इंडिया हावी रही है और सभी मैच अपने नाम किए हैं। भारत और न्यूजीलैंड की टी20 में आखिरी बार भिड़ंत साल 2020 में हुई थी। भारत ने तब पांच टी20 मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया था। ऐसे में दोनों जब रविवार को टकराएंगी तो भारत टी20 फॉर्मेट में कीवी टीम के खिलाफ जीत की लय को कायम रखने की फिराक में होगा।

टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड का दबदबा

आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी निराशाजनक है। साल 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप से लेकर इस साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल तक दोनों टीमें 7 बार भिड़ चुकी हैं। इस दौरान न्यूजीलैंड ने छह मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि एक मैच का बारिश के कारण कोई नतीजा नहीं निकला। दूसरी ओर, टी20 विश्व कप में दोनों ने अब तक दो मैच खेले हैं, जिनमें न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है। कीवी टीम ने साल 2007 के टी20 विश्व कप में भारत को 10 विकेट हराया और फिर 2016 में आयोजित टी20 विश्व कप में टीम इंडिया को 47 रन से मात दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर