WTC Final, Day 6: रोमांचक हुआ भारत-न्यूजीलैंड फाइनल, क्या भारत जीतेगा, जानिए अब क्या हैं सभी संभावनाएं

IND vs NZ WTC Final 2021 Day-6: आज (बुधवार) भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में छठे दिन यानी रिजर्व-डे का खेल होगा। बारिश से प्रभावित ये मैच अब रोमांचक हो चुका है। जानिए संभावनाएं।

India vs New Zealand in ICC WTC Final 2021
India vs New Zealand in ICC WTC Final 2021  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - भारत बनाम न्यूजीलैंड - छठा दिन
  • रिजर्व-डे पर फाइनल टक्कर बढ़ा सकती है फैंस की धड़कनें
  • क्रिकेट में कुछ भी मुमकिन है, किसी भी संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन में खेला जा रहा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल अब एक रोमांचक अंत की ओर बढ़ सकता है। इस खिताबी मुकाबले के दो दिन बारिश से पूरी तरह धुल गए थे और मंगलवार को पांचवें दिन का खेल भी पूरा हो गया। अब मुकाबला रिजर्व-डे (Reserve Day) यानी छठे दिन खेला जाएगा। अब इस समय जो मैच की स्थिति है उसको देखा जाए तो अधिकतर लोग नतीजा ड्रॉ ही मान रहे हैं लेकिन क्योंकि क्रिकेट में सब कुछ मुमकिन है इसलिए छठे दिन भी मैच के रोमांचक होने और नतीजा निकलने की कुछ संभावनाएं जरूर हैं।

किसका पलड़ा भारी?

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में बड़ी बढ़त बनाने से रोक लिया। लेकिन टिम साउदी ने उपयोगी रन बनाने के अलावा भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के छठे और आखिर दिन से पहले कीवी टीम का पलड़ा हल्का भारी रखा। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 249 रन बनाकर 32 रन की बढ़त हासिल की। पहली पारी में 217 रन बनाने वाली भारतीय टीम ने पांचवें दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बनाये हैं और अब उसे 32 रन की बढ़त मिल गयी है। ऐसे में आज छठे दिन अगर न्यूजीलैंड के गेंदबाज करिश्माई गेंदबाजी करते हुए भारत को सस्ते में समेट देते हैं तो उनके पास मैच जीतने का मौका हो सकता है।

Tim Southee

क्या भारतीय टीम को जीत मिल सकती है?

फिलहाल टीम इंडिया के बल्लेबाजी क्रम के दो शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल आउट हो चुके हैं। अगर ये दोनों बल्लेबाज शुरुआत से ही धुआंधार बल्लेबाजी करते और स्कोर पूरी रफ्तार से आगे बढ़ता तो भारतीय फैंस भी उत्साह में दिख सकते थे। इस समय टीम इंडिया के पास 32 रनों की बढ़त है और 8 विकेट बाकी हैं। पिच पर विराट कोहली (नाबाद 8 रन) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 12 रन) टिके हुए हैं। अगर ये दोनों बल्लेबाज बुधवार की सुबह आते ही धुआंधार बल्लेबाजी करते हैं और ये सिलसिला मध्यक्रम के बल्लेबाज भी जारी रखने में सफल रहे तो भारत न्यूजीलैंड के सामने एक सम्मानजनक लक्ष्य रखते हुए अंतिम दो सत्र में कीवी टीम को बल्लेबाजी कराते हुए उनके 10 विकेट लेने का प्रयास कर सकता है। भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया और वो लय में हैं, ऐसे में अगर कुछ अनोखी स्थिति बनती है तो गेंदबाजों से करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद जरूर की जा सकती है।

Virat Kohli and Cheteshwar Pujara

ड्रॉ होने पर क्या होगा?

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का ये फाइनल मुकाबला इस समय ड्रॉ की ओर जाता दिख रहा है। अगर छठे दिन के खेल के बावजूद नतीजा ड्रॉ रहा तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा और दोनों टीमों को इनामी राशि आपस में बांटनी होगी। यानी भारत और न्यूजीलैंड, दोनों को 8 करोड़ 90 लाख रुपये की इनामी राशि मिलेगी। गौरतलब है कि विजेता टीम के लिए 11 करोड़ 87 लाख रुपये और रनर-अप टीम के लिए 5 करोड़ 93 लाख रुपये की इनामी राशि निर्धारित की गई है।

The Ageas Bowl, Southampton

छठे दिन क्या होगा, उससे पहले मौसम के बारे में जान लीजिए

हर क्रिकेट फैन उम्मीद करेगा कि अंतिम दिन दिलचस्प क्रिकेट का खेल देखने को मिले और कोई ना कोई टीम विजेता साबित हो, लेकिन ये तभी मुमकिन हो पाएगा जब मौसम साथ दे। साउथैंप्टन में बारिश ने 18 जून से अब तक लगातार खेल पर पानी फेरा है, ऐसे में बुधवार का मौसम कैसा रहने की उम्मीद है, ये अहम है। अनुमान के मुताबिक मैच के छठे दिन बारिश के आसार बिल्कुल भी नहीं हैं, हालांकि बादल जरूर छाए रहेंगे। अघिकतम तापमान 21 डिग्री सेंटीग्रेड रहने के आसार हैं जबकि न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर