IND vs NZ, WTC Final: जल्दी खत्म हुआ तीसरे दिन का खेल, पहले जैमिसन ने मचाया धमाल और फिर चला कॉन्वे का बल्ला

India vs New Zealand Live, WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल में आमने-सामने हैं। रविवार को खराब रोशन के कारण खेल जल्दी खत्म हो गया।

India vs New Zealand WTC Final Live
डेवोन कॉनवे  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जा रहा है
  • न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया
  • भारतीय टीम की पहली रविवार को 217 रन पर सिमट गई

साउथैम्प्टन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्प्टन के एजेस बाउल स्टेडियम में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल खेला जा रहा है। रविवार को खेल का तीसरा दिन था, जिसमें काइल जैमिस और डेवोन कॉन्वे छाए रहे। कैमिस ने 5 विकेट चटाए तो कॉन्वे ने अर्धशतक जमाया। शनिवार को तीन विकेट पर 146 रन बनाने वाली भारतीय टीम की पहली पारी तीसरे दिन 217 रन पर सिमट गई। वहीं जवाब में न्यूजीलैंड ने 2 विकेट खोकर 101 रन बना लिए। स्टंप्स के समय केन विलियमसन 12 रन बनाकर नाबाद थे और रॉस टेलर का खाता खुलना अभी बाकी है।

बता दें कि बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था जबकि दूसरे दिन खराब रोशनी के कारण 64.4 ओवर ही फेंके जा सके थे। तीसरे दिन भी रोशनी ठीक ना होने की वजह से खेल को जल्द खत्म कर दिया गया। इससे पहले भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक नहीं बना पाया। भारत के लिए सर्वाधिक रन उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (49) ने बनाए। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 44 रन की पारी खेली। वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने 22 रनों का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से काइल जैमिसन ने शानदार गेंदबाजी की और विकेटों का 'पंजा' मारा। उन्होंने 31 रन देकर 5 विकेट चटकाए। वहीं, तेज गेंदबाज नील वेगनर और ट्रेंट बोल्ड ने दो-दो जबकि टिम साउदी ने एक विकेट अपने नाम किया। 

डब्ल्यूटीसी फाइनल का तीसरे दिन कुछ ऐसा रहा...

डेवोन कॉन्वे ने जड़ा अर्धशतक

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे के तौर पर लगा। शानदार फॉर्म में चले रहे कॉन्वे ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 153 गेंदों में 6 चौकों की बदौलत 54 रन बनाए। कॉन्वे के टेस्ट करियर का यह दूसरा पचासा है। कॉन्वे को तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 49वें ओवर में अपना शिकार बनाया। उन्होंने उठाकर खेलने का प्रयास किया लेकिन मिड ऑन पर मोहम्मद शमी ने कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 101 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए केन विलियमसन के साथ 31 रन जोड़े। बता दें कि कॉन्वे ने कुछ हफ्ते पहले क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में डेब्यू किया है।

लाथम को अश्विन ने किया आउट

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में सधा हुआ आगाज किया और काफी देकर भारतीय टीम को खुश होने का अवसर नहीं दिया। लेकिन तीसरे सत्र में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिला दी। उन्होंने सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम को 35वें ओवर में पवेलियन भेजा। लाथम ड्राइव मारना चाहते थे, लेकिन शॉर्ट कवर पर मौजूद कप्तान विराट कोहली ने कैच लपक लिया। लाथम ने कॉन्वे के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की।

टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड ने जोड़े 36 रन

दूसरे सत्र में भारत को ढेर करने के बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पारी की शुरुआत की। न्यूजीलैंड की ओर से पारी का आगाज कनरे टॉम लाथम और डेवोन कॉन्वे आए। दोनों ने डटकर भारतीय गेंदबाजों का सामना किया और दूसरा सत्र खत्म होने तक अपनी टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। टीम ब्रेक के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 36/0 था जबकि लाथम 17 और कॉनवे 18 रन पर खेल रहे थे।
 

रवींद्र जडेजा ने 15 रन का योगदान दिया

भारत की तरफ से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रवींद्र जडेजा रहे। सातें नंबर पर उतरे जडेजा ने 53 गेंदों में 15 रन का योगादन दिया। उन्होंने 2 चौके जमाए। जडेजा को ट्रेंट बोल्ट ने विकेटकीपर वॉटलिंग के हाथों कैच कराया। इसी के साथ भारत की पहली पार 217 रन बनाकर ढेर हो गई। वहीं, मोहम्मद शमी नाबाद पेविलनय लौटे। उन्होंने एक गेंद खेलकर एक चौका जड़ा।

जैमिसन ने एक ओवर में दिए दो झटके

दूसरे सत्र शुरू होते ही काइल जैमिसन ने भारत को एक ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने 92वें ओवर की चौथी गेंद पर ईशांत शर्मा को और पांचवीं गेंद पर जसप्रीत बुमराह को पवेलियन भेजा। ईशांत ने पहले स्पिनर रॉस टेलर को कैच थमाया जबकि बुमराह एलबीडब्ल्यू हुए। ईशांत ने 16 गेंदों में 4 रन बनाए। दूसरी ओर बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

पहले सत्र में भारतीय पारी लड़खड़ाई

पहला सत्र भारत के लिए अच्छा नहीं रहा और टीम लड़खड़ा गई। भारत ने सुबह तीन विकेट पर 146 रन से आगे खेलना शुरू किया और चार विकेट गंवा दिए। कप्तान विराट कोहली, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन पवेलियन लौटे। भारत ने लंच तक अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 211 रन बनाए। लंच ब्रेक तक रवींद्र जडेजा 15 और इशांत शर्मा दो रन पर खेल रहे थे।

अश्विन बने टिम साउदी का शिकार

भारत को सातवां झटका रविचंद्रन अश्विन के रूप में लगा। अश्विन ने बखूबी कीवी गेंदबाजों का सामना किया, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 27 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 22 रन बनाए। अश्विन 86वें ओवर में तेज गेंदबाज टिम साउदी का शिकार बने। उन्होंने टॉम लाथम का कैच थमाया। उनका विकेट 205 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने सातवें विकेट के लिए रवींद्र जडेजा के साथ 23 रन की साझेदारी की।

रहाणे 49 रन बनाकर हुए आउट

भारत का छठा विकेट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के तौर पर गिरा है। दूसरे दिन 29 रन बनाने वाले रहाणे तीसरे दिन अपनी पारी में सिर्फ 20 रन जोड़ पाए। कोहली की तरह रहाणे भी अर्धशतक नहीं लगा पाए। रहाणे ने 117 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 49 रन बनाए। उन्हें नील वेगनर ने 79वें ओवर में आउट किया। रहाणे ने पुल शॉट मारने की फिराक में टॉम लाथम को कैच दे दिया। वह 182 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। 

सस्ते में पवेलियन लौटे ऋषभ पंत

विराट कोहली के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत सस्ते में पवेलियन लौट गए। उनसे टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह 22 गेंदें खेलकर सिर्फ 4 रन बना सके। उन्होंने एक चौका जमाया। पंत को भी जैमिसन ने ही आउट किया। उन्होंने 74वें ओवर में कवर ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन दूसरी स्लिप में टॉम लाथम के हाथों लपके गए। उनका विकेट 156 के कुल स्कोर पर गिरा।

अर्धशतक से चूके विराट कोहली

भारत को चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा है। तीसरे खेलने उतरे कोहली अपनी पारी में कोई रन नहीं जोड़ पाए और अर्धशशतक से चूक गए। उन्होंने 132 गेंदों का सामना किया और 1 चौका मारा। कोहली को काइल जैमिसन ने 68वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। कोहली खेल शुरू होने के बाद सहज नजर नहीं आए। उनका विकेट 149 कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। 

भारत ने सधी हुई शुरुआत की थी। रोहित शर्मा (68 गेंदों पर 34 रन) और शुभमन गिल (64 गेंदों पर 28 रन) ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। हालांकि, दोनों ही बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 25वें ओवर तक पवेलियन लौट गए। रोहित को काइल जैमिसन ने आउट किया तो शुभमन को नील वेगनर ने अपना शिकार बनाया। दोनों लंच से पहले ही विकेट को बैठे, जिसकी वजह से कोई को पहले सत्र में ही बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा। उन्होंने संयम के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ाया और पुजारा (54 गेंदों में पर 8 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 25 रन जोड़े।

कोहली-रहाणे ने संभाला मोर्चा

पुजारा क्रीज पर काफी समय तक टिक रहे, लेकिन रन नहीं जुटा पाए। उनकी बोरियत भरी पारी का अंत ट्रेंट बोल्ट ने 41वें ओवर में एलबीडब्ल्यू कर किया। पुजारा का विकेट 88 के कुल स्कोर पर गिरा। उनके जाने के बाद बैटिंगके लिए क्रीज पर अजिंक्य रहाणे आए। रहाणे ने बखूबी कप्तान कोहली का साथ निभाया। दोनों ने भारतीय टीम को दिन में फिर कोई भी झटका नहीं लगने दिया। कोहली 44 और अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर नाबाद रहे। हालांकि, खराब रोशनी के कारण कई बार मैच में खलल पड़ा। ऐसे में अंपायरों ने रोशनी की स्थिति का आकलन किया और दूसरे दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी।

भारत और न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवोन कॉन्वे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, नील वेगनर, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर