India vs Pakistan, Asia Cup 2022: वो मैच जिसमें हर मोड़ पर सामने आया एक नया ट्विस्ट, दर्शकों की बढ़ गई थी धड़कनें

क्रिकेट
माधव शर्मा
Updated Aug 27, 2022 | 14:00 IST

India vs Pakistan Cricket Match: दुनियाभर के क्रिकेट फैंस आस लगाकर बैठे हैं कि इस रविवार 28 अगस्त 2022 को उन्हें एक रोमांचक इंडिया-पाकिस्तान क्रिकेट मैच देखने को मिलेगा। अगर क्रिकेट इतिहास पर एक नजर डालें तो दोनो टीमों के बीच ताबड़तोड मुकाबले देखने को मिले हैं।

India vs Pakistan Asia Cup 2022: India defeated Pakistan via bowl out in a thriller encounter of t20 world cup 2007
टी20 वर्ल्ड कप 2007 का भारत-पाक मुकाबल 
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्तान 28 अगस्त 2022 को मैदान पर आमने सामने होंगे
  • साल 2007 के टी20 विश्व कप में पहली बार बॉल आउट का इस्तेमाल हुआ
  • इंडिया-पाकिस्तान की क्रिकेट राइवलरी दुनियाभर में मशहूर है

India vs Pakistan Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबल इसी रविवार 28 अगस्त 2022 को खेला जाना है। फैंस को उम्मीद है कि इस रविवार उन्हें भारत-पाकिस्तान के बीच एक रोमांचर क्रिकेट मैच देखने को मिलेगा। एशिया कप के इस भारत-पाक मुकाबले से पहले आइए हम आपको एक ऐसे मैच के बारें में बताते हैं जिसे आज तक के कुछ सबसे रोमांचक और थ्रिलर मुकाबलों में से एक माना जाता है। 

इस स्टोरी में हम भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2007 के उस मैच की बात करेंगे, जब मुकाबले के अंत में कुछ ऐसा हुआ जो पहली और आखिरी बार किया गया। 

पाकिस्तान ने भारत को दिए तगड़े झटके

पहले बल्लेजाबी करते हुए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ ने अपनी गेंदबाजी से मैदान में कोहराम मचा दिया। भारतीय ओपनर गौतम गंभीर बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस लौट गए जबकि दूसरे ओपनर वीरेंद्र सहवाग मात्र 5 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। ऐसा लगा कि मानो भारत की पारी शुरू होने ही समाप्त हो जाएगी। हालांकि युवा बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने 50 रनों की धमाकेदार पारी खेली और भारत को 20 ओवरों में 141 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। 

पाकिस्तान पहुंचा जीत के बेहद नजदीक

फिर बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान की शुरूआत भी काफी अच्छी नहीं रही, पाकिस्तान के ओपनर सलमान बट्ट (25 गेंदों पर 17 रन) और इमरान नाजिर (8 गेंदो पर 7 रन) जल्दी ही अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि इसके बाद पाकिस्तान कि मध्यक्रम के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक ने पारी को संभाला और अपनी टीम को जीत के बेहद नजदीक ले गए। उनकी 35 गेंदो में 53 रनों की पारी ने पाकिस्तान की जीत लगभग तय कर दी।

मैच में आया ट्विस्ट और…

इसके बाद जो कुछ भी हुआ उसे देखकर फैंस के दिलों की धड़कने तेजी से बढ़ने लगी। एक अतिरिक्त रन की चाह में धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे मिस्बाह उल हक रन आउट हो गए और भारतीय फैंस खुशी से नाचने लगे। हालांकि अभी भारत जीत से काफी दूर था। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थी और भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी नें गेंद श्रीसंथ के हाथ थमा दी। फिर जब ओवर में दो चौके पड़े तो लगा भारत मैच हार गया है। क्योंकि स्कोर बराबर हो गया था और ओवर खत्म होने में अभी दो गेंद बाकी थी। हालांकि आखिरी दो गेंदो पर एक भी रन नहीं बना और मैच टाई हो गया।

क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ बॉल आउट

मैच टाई होने के बाद पहली और आखिरी बार बॉल आउट किया गया। इसमें दोनों टीमों की गेंद, विकेट पर हिट करने के तीन-तीन मौके दिए गए। इंडिया की तरफ से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा स्टंप्स को हिट करने में कामयाब रहे, जबकि पाकिस्तान की ओर से शाहिद अफरीदी, उमर गुल और यासिर अराफात सभी स्टंप्स को हिट करने में चूक गए और भारत ने पाकिस्तन को 3-0 से हरा दिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर