क्यों 30 यार्ड सर्किल के अंदर एक्स्ट्रा फील्डर लगाने को मजबूर हुए भारत और पाकिस्तान? जानिए दिलचस्प वजह

ICC on 30 yard circle fielder rule, India vs Pakistan, Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप मैच में आखिर दोनों टीमों को पारी के अंत में अतिरिक्त फील्डर क्यों लगाना पड़ा, यहां जानिए वजह।

India vs Pakistan extra fielder rule
भारत-पाकिस्तान मैच में 30 यार्ड सर्किल में अंतिरिक्त फील्डर क्यों लगाना पड़ा?  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-पाकिस्तान एशिया कप मैच
  • आखिर दोनों टीमों को 30 यार्ड सर्किल में अतिरिक्त फील्डर क्यों लगाना पड़ा?
  • आईसीसी ने सोशल मीडिया पर दी पूरी जानकारी

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को खेले गए एशिया कप 2022 के मुकाबले में टीम इंडिया ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस मैच के दौरान एक अनोखी चीज भी देखने को मिली। ये दोनों टीमों की पारी का अंतिम हिस्सा था जब अजीब स्थिति बनी और उन्हें 30 यार्ड के घेरे के अंदर अतिरिक्त फील्डर लगाना पड़ा। इसके बाद आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने बताया कि आखिर दोनों टीमों को ऐसा क्यों करना पड़ा और क्या कहता है नियम।

अपनी-अपनी पारी के अंत में तीन यार्ड सर्किल के अंदर भारत और पाकिस्तान द्वारा अतिरिक्त फील्डर लगाए जाने को लेकर आईसीसी ने बताया, "भारत और पाकिस्तान दोनों को रविवार को एशिया कप टूर्नामेंट में अपनी गेंदबाजी पारी के अंतिम चरण में 30-यार्ड सर्कल के अंदर एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। दोनों पक्ष पारी के निर्धारित समय तक अपने अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने में विफल रहे, जिस कारण उन्हें इस साल जनवरी में शुरू की गई धीमी ओवर गति के लिए प्रतिबंध द्वारा दंडित किया गया।"

पहले गेंदबाजी करते हुए, भारत ने निर्धारित समय में 18 ओवर से कम गेंदबाजी की थी, जिसका मतलब है कि रोहित शर्मा को अंतिम दो ओवरों के लिए सर्कल के अंदर पांच क्षेत्ररक्षकों के साथ क्षेत्ररक्षण करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

आईसीसी ने बताया, "पिछले साल आईसीसी क्रिकेट समिति ने इस बदलाव की सिफारिश की थी, यह संगठन सभी प्रारूपों में खेलने की गति में सुधार करने के लिए बैठता है। संशोधित खेल परिस्थितियों में खेला गया पहला मैच वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच जनवरी के मध्य में सबीना पार्क में एकमात्र टी20 मैच था।"

ये भी पढ़ेंः भारत-पाकिस्तान मैच के बाद स्टार रहे हार्दिक पांड्या ने कहा- अंतिम ओवर में 15 रन भी चाहिए होते तो..

उन्होंने आगे बताया, "आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 में उल्लेख है कि मैच में धीमी ओवर दर प्रतिबंधों के अतिरिक्त है और आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में भी यही प्रतिबंध लागू होगा, जो इस साल अक्टूबर और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर