IND vs PAK: पाकिस्तानी टीम का एक खिलाड़ी जिससे भारत को संभलकर रहना होगा और क्यों

ICC T20 World Cup 2021, India vs Pakistan: पाकिस्तान क्रिकेट टीम और भारतीय टीम जब रविवार को टी20 विश्व कप 2021 के मैच में आमने-सामने होंगी, तब एक पाकिस्तानी खिलाड़ी पर सबकी नजरें रहेंगी।

ICC T20 World Cup 2021: India vs Pakistan, Shaheen Afridi
ICC T20 World Cup 2021: भारत बनाम पाकिस्तान, शाहीन अफरीदी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत बनाम पाकिस्तान, आईसीसी टी20 विश्व कप 2021
  • रविवार को खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान महामुकाबला
  • दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों पर रहेंगी फैंस की नजरें, एक पाकिस्तानी खिलाड़ी सबसे अहम

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम जब रविवार को टी20 विश्व कप 2021 के अपने पहले मैच में भारत से भिड़ने उतरेगी, तब वे जबरदस्त दबाव में होंगे। उनकी टीम आज तक एक भी आईसीसी विश्व कप (वनडे और टी20) में भारतीय टीम को नहीं हरा पाई है। वहीं, दूसरी ओर टीम इंडिया इस समय कई दिग्गज खिलाड़ियों से भरी हुई है जो अकेले मैच की दिशा तय करने का दम रखते हैं। इन सब कमजोरियों के बीच पाकिस्तानी टीम में एक खिलाड़ी ऐसा जरूर है जिस पर फैंस की नजरें रहेंगी और जिनसे टीम इंडिया को संभलकर रहना होगा।

हम यहां जिस पाकिस्तानी खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो हैं युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Afridi)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में इस तेज गेंदबाज ने अपना प्रभाव छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। क्रिकेट के हर प्रारूप में अफरीदी ने कम उम्र में अपनी पहचान बनाई है और जब रविवार को सबसे बड़े मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो उनके सामने अब तक के टी20 करियर की सबसे बड़ी चुनौती होगी।

shaheen shah afridi

क्या है बड़ी वजह?

भारतीय टीम में एक से एक विश्व स्तरीय बल्लेबाज मौजूद हैं जो दुनिया की किसी भी पिच पर, किसी भी गेंदबाज की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उनको शाहीन अफरीदी से इसलिए संभलकर रहना होगा क्योंकि इस समय टीम इंडिया में सिर्फ एक खिलाड़ी ऐसा है जिसने शाहीन अफरीदी का सामना किया है। रोहित शर्मा के अलावा किसी भी भारतीय बल्लेबाज को शाहीन अफरीदी के खिलाफ खेलने का अनुभव नहीं है।

Shaheen Afridi

आखिरी बार जब भारत के खिलाफ खेले

शाहीन अफरीदी ने आज तक भारत के खिलाफ सिर्फ एक मुकाबला खेला है, और वो भी टी20 मैच नहीं बल्कि वनडे मुकाबला था। मामला तीन साल पुराना है जब अफरीदी एक नए गेंदबाज थे और एशिया कप में दुबई के मैदान पर उनको भारत के खिलाफ खेलने का मौका मिला था। उस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 238 रनों का लक्ष्य दिया था, जो भारतीय टीम ने सिर्फ 1 विकेट गंवाते हुए हासिल कर लिया था। भारत की तरफ से उसके दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा (नाबाद 111) और शिखर धवन (114) ने शतक जड़े थे औऱ 39.3 ओवर में मैच समाप्त हो गया था।

उस दिन अफरीदी ने 6 ओवर में बिना किसी विकेट 42 रन लुटाए थे। शिखर धवन मौजूदा टीम का हिस्सा नहीं हैं और उस टूर्नामें में भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में मैदान पर उतरी थी व टीम के तीन-चार खिलाड़ी ऐसे थे जो मौजूदा टी20 टीम का हिस्सा हैं। उनमें भी सिर्फ रोहित शर्मा ने ही शाहीन अफरीदी का सामना किया था।

Shaheen Afridi Pakistan

उसके बाद आया बड़ा बदलाव

भारत के खिलाफ 2018 में वनडे मैच खेलने के बाद से लेकर अब तक तीन सालों में शाहीन अफरीदी के करियर में जबरदस्त बदलाव आ चुका है। अब वो दुनिया के तमाम दिग्गज तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं। अब तक वो 30 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 32 विकेट ले चुके हैं।

जबकि वनडे क्रिकेट के 28 मैचों में 53 विकेट और 19 टेस्ट मैचों में 76 विकेट ले चुके हैं। ऐसे में उनकी रफ्तार का पहली बार सामना करना भारतीय टीम के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर