भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी? यहां जानें

India vs South Africa T20I head to head: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार से पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज शुरू होगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। जानिए दोनों में से किस टीम का पलड़ा भारी है।

India cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज
  • 9 जून को खेला जाएगा भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच
  • दोनों देशों के बीच अब तक 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं

नई दिल्‍ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून से पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज की शुरूआत होगी। दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मुकाबला दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम की कमान केएल राहुल संभालेंगे जबकि दक्षिण अफ्रीका की कप्‍तानी टेंबा बावुमा करेंगे। चलिए आपको बताते हैं कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल मैचों में किस टीम का पलड़ा भारी है। 

भारतीय टीम का नई दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में रिकॉर्ड अच्‍छा है। टी20 प्रारूप में भारत ने यहां लगातार 12 मुकाबले जीते हैं। केएल राहुल के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम यहां 13वीं जीत का रिकॉर्ड कायम करने के इरादे से उतरेगी। वैसे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। भारत ने 9 मुकाबले जीते जबकि प्रोटियाज टीम 6 मैच जीतने में सफल रही है।

हालांकि, दक्षिण अफ्रीका का भारत में मेजबान टीम के खिलाफ रिकॉर्ड प्रभावी है। प्रोटियाज टीम ने भारत में चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें से तीन जीते। भारत सिर्फ एक मैच जीत सका। आखिरी बार भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल मैच सितंबर 2019 में खेला गया था। यह तीन मैचों की सीरीज थी। पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। टीम इंडिया ने दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच सात विकेट से जीता। दक्षिण अफ्रीका ने 149/5 का स्‍कोर बनाया और भारत ने एक ओवर शेष रहते लक्ष्‍य हासिल किया था।

इसके बाद तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता था। तब भारतीय टीम 134/9 का स्‍कोर बना सकी और दक्षिण अफ्रीका ने 17वें ओवर में लक्ष्‍य हासिल कर लिया था। इस तरह भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड जरूर बेहतर है, लेकिन मेजबान टीम का रिकॉर्ड  अपने घर में प्रोटियाज टीम के खिलाफ अच्‍छा नहीं ह। बता दें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली में खेला जाएगा। इसके बाद 12 जून को कटक, 14 जून को विशाखापत्‍तनम, 17 जून को राजकोट में मुकाबला खेला जाएगा। फाइनल मैच बेंगलुरु में 19 जून को खेला जाएगा।

केएल राहुल को भारत ने इस सीरीज के लिए कप्‍तान नियुक्‍त किया है क्‍योंकि रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में वापसी की है। उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को पहली बार भारतीय टीम में जगह दी गई है। वहीं टेंबा बावुमा की बतौर दक्षिण अफ्रीका कप्‍तान यह पहली सीरीज होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर