IND vs SA 3rd Test: आज शुरू होगा भारत-दक्षिण अफ्रीका फाइनल टेस्ट मैच, यहां जानिए सभी जरूरी बातें

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jan 11, 2022 | 05:00 IST

India vs South Africa 3rd test Match Preview: आज केपटाउन में भारत और मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा व निर्णायक मैत शुरू होगा। आइए जानते हैं इस मैच से जुड़ी सभी अहम बातें।

IND vs SA 3rd Test: Virat Kohli and Dean Elgar
विराट कोहली और डीन एल्गर 
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22
  • टेस्ट सीरीज का फाइनल मैच आज से होगा शुरू, सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली की वापसी लेकिन एक अहम खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर

मेजबान साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम और मेहमान टीम इंडिया के बीच सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज (11 जनवरी) से केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। यहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी। फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबरी पर है।

पहली पारी में केएल राहुल (123) और मयंक अग्रवाल (60) के 117 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में मेजबान टीम को 113 रनों से हराकर दक्षिण अफ्रीका के अपने दौरे की शानदार शुरुआत की थी।

हालांकि, भारत जोहान्सबर्ग में अपनी बड़ी रनों की योजना को दोहराने में विफल रहा और मेजबान टीम को 240 रनों का बड़ा लक्ष्य देने के बाद भी मैच हार गया। इस मैच के हीरो कप्तान डीन एल्गर ने 96 नाबाद रन बनाकर टीम को सीरीज में 1-1 से बराबर करने में मदद की थी।

केपटाउन में जीतना आसान नहीं

सेंचुरियन किले को तोड़ने और वांडर्स में अपने गढ़ को बनाए रखने में विफल रहने के बाद, भारत को अफ्रीकी जमीन पर पहली बार सीरीज जीतने के लिए केपटाउन को जीतना आसान नहीं होगा। लेकिन, पिछले एक साल में अगर भारतीय टीम से कुछ अच्छा देखने को मिला है तो वह है बेहतरीन वापसी करना।

ये भी पढ़िए- जानिए भारत औऱ दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच भारत कब और कहां पर देखें 

बार-बार वापसी करके सीरीज जीती...क्या फिर होगा कमाल

2021 की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला में भारत ने मेलबर्न में जीतने के लिए एडिलेड में 36 रनों पर ऑलआउट होने के बाद शानदार वापसी की थी। इसके बाद, सिडनी में ड्रॉ किया और फिर श्रृंखला लेने के लिए ब्रिस्बेन में एक प्रसिद्ध जीत दर्ज की। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ घर में भारत चेन्नई में पहला मैच हार गया, लेकिन अगले तीन मैच जीतने के लिए बेहतरीन खेल दिखाया। फिर इंग्लैंड में भारत ने जीत के लिए लीड्स में मिली करारी हार से वापसी की थी।

विराट कोहली लौटेंगे, लेकिन..

तीसरे टेस्ट में भी सभी को भारतीय टीम से वापसी करने का इंतजार होगा। वहीं, टीम को विराट कोहली की प्लेइंग इलेवन में वापसी से भी प्रोत्साहन मिलेगा। चोट के कारण कोहली दूसरे टेस्ट से चूक गए थे। उनकी अनुपस्थिति में, भारत ने हनुमा विहारी को मौका दिया था। वहीं चिंता का विषय ये है कि मोहम्मद सिराज तीसरे टेस्ट में उपलब्ध नहीं रहेंगे, वो दूसरे टेस्ट में हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझते नजर आए थे। सवाल ये है कि विराट की एंट्री पर किसको हटाया जाएगा और सिराज के बाहर होने पर ईशांत शर्मा या उमेश यादव में किसकी एंट्री होगी।

यह भी पढ़ें- 

बल्लेबाजों की अहम बातें

एक ऐसा मैच जहां खेलने के लिए सब कुछ है। कोहली ने भी नवंबर 2019 से शतक नहीं लगाया है, जो इस मैच में अपने सूखे को खत्म करना चाहेंगे। कोहली की अपेक्षित वापसी के अलावा, भारत को अच्छी शुरुआत करनी होगी, साथ ही साथ बड़ी-बड़ी साझेदारियां करनी पड़ेगी। जोहान्सबर्ग में कप्तान केएल राहुल पहली पारी में अर्धशतक तक पहुंचे, लेकिन इसे बड़े स्कोर में नहीं बदल सके, जैसा कि उन्होंने सेंचुरियन में किया था। हालांकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक बनाए, लेकिन सीनियर बल्लेबाजी जोड़ी अभी पूरी तरह से फॉर्म में नहीं आए हैं। टीम यह भी उम्मीद कर रही होगी कि जोहान्सबर्ग में दूसरी पारी में खराब शॉट मारकर आउट होने वाले ऋषभ पंत इस बार बेहतर खेल दिखाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका को इनसे हैं उम्मीदें

दक्षिण अफ्रीका जोहान्सबर्ग में कप्तान डीन एल्गर और तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के प्रदर्शन से उत्साहित होगा। वहीं, वह कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन और टेम्बा बावुमा के प्रदर्शन से भी प्रसन्न होंगे। कप्तान एल्गर, तेज गेंदबाज रबाडा के साथ कई खिलाड़ियों के साथ उनकी बातचीत हुई, जिससे पता चलता है कि वह अपने खिलाड़ियों से क्या चाहते थे। रबाडा ने अपना 50वां टेस्ट मैच खेलने के अलावा, लुंगी एनगिडी, डुआने ओलिवर और मार्को जेनसेन न्यूलैंड्स में शानदार गेंदबाजी कर सकते हैं। वहीं केशव महाराज पर एक बार फिर से भरोसा जताया जा सकता है। कुल मिलाकर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच निर्णायक मैच में कोई भी सीरीज भी कब्जा कर सकता है, क्योंकि दोनों सामान्य रूप से दावेदार नजर आ रहे हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, प्रियांक पांचाल, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगर पीटरसन, रासी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, सरेल इरवी, जॉर्ज लिंडे, मार्को जेनसेन, वियान मुल्डर, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, बेउरन हेंड्रिक्स, केशव महाराज, ग्लेनटन स्टुरमैन, सिसांडा मगला, डुआने ओलिवर, प्रेनेलन सुब्रेयन, काइल वेरेने (विकेटकीपर) और रेयान रिकेल्टन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर