IND vs SL 1st T20I: आज खेला जाएगा भारत-श्रीलंका पहला टी20, यहां जानिए इस मैच से जुड़ी हर जरूरी बात

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Feb 24, 2022 | 06:20 IST

India vs Sri Lanka 1st T20I Match Preview: आज भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं इस मैच से जुड़ी सभी अहम जानकारियां।

India vs Sri Lanka 1st T20I preview
लखनऊ में होगा भारत-श्रीलंका पहला टी20 मैच (BCCI) 
मुख्य बातें
  • श्रीलंका का भारत दौरा 2022 - टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • आज खेला जाएगा भारत-श्रीलंका पहला टी20 मैच
  • लखनऊ में होगा टी20 सीरीज का आगाज

रोहित शर्मा के नेतृत्व में नई भारतीय टीम को टी20 में अभी तक कोई हरा नहीं पाया है। मेजबान टीम कोलकाता में वेस्टइंडीज पर 3-0 से जीत हासिल करने के बाद, आज भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में पहले टी20 में श्रीलंका के खिलाफ विजयी रथ को जारी रखने का लक्ष्य रखेगी।

श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला संजू सैमसन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और अवेश खान जैसे खिलाड़ियों के पास वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से पहले अपने कौशल को पेश करने का शानदार मौका है।

किसको-किसको मिल सकता है मौका

हालांकि ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर अनुपलब्ध हैं। भारत उम्मीद कर रहा होगा कि जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की वापसी से मेजबान टीम के अनुभव में बढ़ावा मिलेगा। भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। वहीं युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी शानदार रहे। वेंकटेश अय्यर छठे नंबर पर मैच खत्म करने और गति के कुछ ओवर देने के अपने बेहतरीन काम को जारी रखना चाहेंगे।

बल्लेबाजों के सामने स्पिनर होंगे चुनौती?

बल्लेबाजी के मामले में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने टीम को कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने की चुनौती दी है। लेकिन भारतीय बल्लेबाजी का एक नरम आधार है, जिसका फायदा उठाने के लिए श्रीलंकाई स्पिनरों को तलाश होगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ, ऑफ स्पिन ऑलराउंडर रोस्टन चेज भारतीय बल्लेबाजों पर हावी होते नजर आए थे।

श्रीलंका को खल रहा है ये झटका

मेहमान टीम के लिए चिंता का मुख्य बिंदु यह है कि श्रीलंका के पास वानिन्दु हसरंगा नहीं है, क्योंकि लेग-स्पिन ऑलराउंडर कोविड-19 संक्रमण से अभी तक उबर नहीं पाए हैं, जब मेहमान ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए गए थे। मिस्ट्री ऑफ स्पिनर महेश थीक्षाना भी चोट की समस्या से जूझ रहे है, जिनके खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है।

हसरंगा और थीकशाना की अनुपस्थिति में, श्रीलंका बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रमा और लेग स्पिनर जेफरी वांडरसे को भारतीय बल्लेबाजों की स्पिन समस्या का अधिकतम लाभ उठाने के लिए नियुक्त किया जा सकता है। दुष्मंथा चमीरा, लाहिरू कुमारा और चमिका करुणारत्ने के साथ बल्लेबाजी विभाग अच्छा दिख रहा है।

ये भी पढ़ेंः भारत-श्रीलंका पहले टी20 मैच को कब और कहां देखें, यहां क्लिक करके जानिए

इस चीज का फायदा उठाना चाहेंगे भारतीय गेंदबाज

भारतीय गेंदबाज जिस चीज का पूरा फायदा उठाने की कोशिश कर रहे होंगे, वह श्रीलंका का शीर्ष क्रम का संघर्ष करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका को 4-1 से हार का सामना करना पड़ा और हार का एक बड़ा कारण शीर्ष क्रम के बल्लेबाजी का विफल रहना था।

श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने आखिरी मैच में बेहतर किया था, जब कुसल मेंडिस ने नाबाद 69 रन बनाए और शनाका ने पांच विकेट से जीत के लिए अच्छी तरह से समर्थन किया। शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी एक ऐसी चीज है जिसका जिक्र शनाका ने प्री-सीरीज वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया था। कुल मिलाकर श्रीलंका इस सीरीज में अपने शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी की खोज करने के साथ जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रहा होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (INDIA and SRI LANKA Squads)

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह उपकप्तान) और अवेश खान।

श्रीलंका टीम: दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसानका, कुसल मेंडिस, चरित असलंका, दिनेश चंडीमल, दनुष्का गुणथिलाका, कामिल मिशारा, जेनिथ लियानागे, चमिका करुणारत्ने, दुशमंथा चमीरा, लाहिरू कुमारा, बिनुरा फर्नांडो, शिरान फर्नांडो, महेश थेकशाना, जेफरी वेंडरसे , प्रवीण जयविक्रमा और एशियाई डेनियल।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर