Mohali test match: मोहाली में श्रीलंकाई टीम की खैर नहीं, देखिए यहां कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

Mohali test match : टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने वाली श्रीलंकाई टीम के लिए 4 मार्च से मोहाली में भारतीय टीम के साथ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में भी चुनौतियां आसान नहीं होंगी।मोहाली में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है और उसने यहां एकमात्र टेस्ट मुकाबला सिर्फ 1994 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंंवाया है।

PCA Stadium Mohali
पीसीए स्टेडियम मोहाली  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच मोहाली में खेला जाएगा
  • भारतीय टीम ने मोहाली में पिछले लगातार चार टेस्ट मैच जीते हैं
  • मोहाली में भारतीय टीम 1994 में हुए एक टेस्ट मुकाबले में हार का सामना कर चुकी है

Mohali test match: भारतीय टीम जब 04 मार्च से मोहाली में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजर जीत की लय को बनाए रखने पर होगी। मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर मेजबान भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है और उसने यहां पिछले चार लगातार टेस्ट मुकाबलों में जीत हासिल की है।

भारतीय टीम ने मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने सात मैच जीते हैं, एक हारा है और पांच ड्रॉ खेले हैं। भारत ने यहां पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 दिसंबर 1994 में खेला था। इस मैच में मेजबान भारतीय टीम को 243 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद से भारतीय टीम ने यहां कभी कोई टेस्ट मैच नहीं हारा।

2016 में खेला था यहां आखिरी टेस्ट

मेजबान भारत  ने मोहाली में आखिरी टेस्ट मैच 26 नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 08 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। यही नहीं, भारतीय टीम ने यहां पिछले लगातार चार टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। इस दौरान भारत ने 2010 और 2013 में ऑस्ट्रेलिया को जबकि 2015 में दक्षिण-अफ्रीका औऱ 2016 में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। इस तरह भारत के पास लगातार पांचवीं जीत हासिल करने का मौका है।

इसे भी पढ़िएः विराट कोहली को लेकर जसप्रीत बुमराह ने दिल खोलकर रखा, दिया बड़ा बयान

श्रीलंका से 24 साल बाद भिड़ंत

भारतीय टीम मोहाली में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ 24 साल के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट मुकाबले खेलने के लिए उतरेगी। भारत और श्रीलंका के बीच इस मैदान पर एकमात्र टेस्ट मुकाबला 19 नवंबर 1997 को खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था। इस टेस्ट मैच में भारत की ओर से पहली पारी मे सौरव गांगुली और नवजोत सिंह सिंद्दू ने शतक जड़ा था। वहीं, श्रीलंका के लिए पहली पारी में मार्वन अटापट्टू और दूसरी पारी में अरविंद डीसिल्वा ने सेंचुरी लगाई थी। अब श्रीलंकाई टीम की कोशिश टी-20 सीरीज की निराशाजनक हार को भुलाकर नई शुरुआत करने पर होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर