IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच कैसी रही है अबतक टी20 में भिड़ंत, किसका पलड़ा रहा है भारी

India vs Sri Lanka Head to Head in T20Is: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 क्रिकेट में जानिए अबतक कैसी रही है भिड़ंत?  भारतीय टीम के दबदबे के बीच कितने मैच और सीरीज जीतने में सफल हआ है श्रीलंका?

Rohit-Sharma-Dasun-Shanaka
रोहित शर्मा और दसुन शनाका 
मुख्य बातें
  • भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार 24 फरवरी को होगा टी20 सीरीज का आगाज
  • दोनों टीमों के बीच अबतक खेले गए हैं 22 मुकाबले
  • टीम इंडिया का पलड़ा रहा है मेहमान टीम के खिलाफ भारी, लेकिन पिछली सीरीज में मिली थी हार

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज गुरुवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में होने जा रहा है। भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाले यह 9वीं टी20 सीरीज है। टीम इंडिया का सबसे छोटे फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ पलड़ा भारी रहा है।

भारत का रहा है पलड़ा भारी 
भारत और श्रीलंका के बीच अबतक कुल 22 अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें 14 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है। जबकि सात मुकाबले श्रीलंका के नाम रहे हैं। एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। अगर सीरीज के आधार पर दोनों टीमों के बीच मुकाबले का आकलन किया जाए तो दोनों के बीच खेली गई 8 टी20 सीरीज में से 6 भारत के नाम रही है। जबकि एक बार सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई और एक बार जीत श्रीलंका के खाते में गई। 

अगर भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच खेले गए टी20 मुकाबलों पर नजर डालें तो यहां भी टीम इंडिया का दबदबा नजर आता है। भारत में दोनों के हुई 11 भिड़ंत में से 8 भारत के और 2 श्रीलंका के नाम रही है। जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है। 

श्रीलंका के नाम रही थी पिछली सीरीज 
पिछले साल शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम को टी20 सीरीज में 1-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। यह भारतीय टीम की श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में पहली हार थी। हालांकि जिस भारतीय टीम को उस सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था वो युवा खिलाड़ियों से भरी थी। भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी ऐसे में यात्रा और बायो-बबल से बचने के लिए बीसीसीआई ने दूसरी टीम श्रीलंका दौरे पर भेजी थी। राहुल द्रविड़ ने उस दौरे पर कोच की भूमिका में नजर आए थे। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर