32 छक्‍के, 35 चौके, 469 रन, टीम इंडिया और वेस्‍टइंडीज भिड़े, तो जानें क्‍या निकला मैच का नतीजा?

India vs West Indies: टीम इंडिया-वेस्‍टइंडीज के बीच फ्लोरिडा में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था। इस मैच में दोनों ही टीमों ने रन की बरसात की थी। जानिए रोमांच से भरे इस मैच में किस टीम ने बाजी मारी।

ms dhoni
एमएस धोनी 
मुख्य बातें
  • भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच फ्लोरिडा में खेला गया टी20 इंटरनेशनल मैच
  • इस मैच में दोनों टीमों के एक-एक बल्‍लेबाज ने शतक जमाया
  • इस मैच में कुल 469 रन बने, जिसमें 32 छक्‍के और 35 चौके शामिल रहे

फ्लोरिडा: दुनिया की दो वर्ल्‍ड टी20 चैंपियन टीम (भारत और वेस्‍टइंडीज) जब आपस में टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए भिड़े, तो फैंस को उम्‍मीद होती है कि रोमांच की हदें पार हो जाएं। भारत ने 2007 वर्ल्‍ड टी20 जबकि वेस्‍टइंडीज ने 2012 वर्ल्‍ड टी20 का खिताब जीता था। दोनों टीमें 27 अगस्‍त 2016 में अमेरिका के फ्लोरिडा में टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए पहुंची थीं। टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी जबकि कैरेबियाई टीम की कप्‍तानी कार्लोस ब्रेथवेट संभाल रहे थे। इस मैच में क्रिस गेल को मौका नहीं मिला, लेकिन फिर भी यह मैच यादगार बना।

इस मैच में दो बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए। चौके और छक्‍के की जमकर बारिश हुई। मैच का नतीजा आखिरी गेंद पर निकला। मुकाबला सांसें थाम देने वाला रहा। यह मैच क्रिकेट फैन के लिए पैसा वसूल जैसा रहा। चलिए आज इस मैच की यादें ताजा करें।

कप्‍तान धोनी का गलत फैसला

टीम इंडिया के कप्‍तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। टीम इंडिया के पास भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी तिकड़ी व रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी थी। मगर वेस्‍टइंडीज के ओपनर्स ने भारतीय गेंदबाजों को लाइन और लेंथ जमाने का मौका ही नहीं दिया व ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की। 

जॉनसन चार्ल्‍स (79) और एविन लुईस (100) ने केवल 57 गेंदों में 126 रन की साझेदारी करके बड़े स्‍कोर की राह बना दी। शमी ने चार्ल्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 33 गेंदों में सात छक्‍के और छह चौके की मदद से 79 रन बनाए। 

लुईस का तूफानी शतक

यहां से आंद्रे रसेल (22) लुईस का साथ निभाने आए। दोनों ने रनगति को बरकरार रखा और जल्‍द ही टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। इस बीच लुईस ने अपना टी20 इंटरनेशनल शतक भी पूरा कर लिया। जडेजा ने इन दोनों बल्‍लेबाजों को दो गेंद के अंतराल में आउट करके टीम इंडिया की वापसी कराई। लुईस ने 49 गेंदों में पांच चौके और 9 छक्‍के की मदद से 100 रन बनाए। जडेजा की गेंद पर अश्विन ने उनका कैच लपका। वहीं रसेल को जडेजा ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

इसके बाद किरोन पोलार्ड (22) ने तेजी से रन बनाए और वेस्‍टइंडीज ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 245 रन बनाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को दो-दो जबकि मोहम्‍मद शमी को एक सफलता मिली। वेस्‍टइंडीज की पारी में कुल 21 छक्‍के और 13 चौके लगे।

राहुल-रोहित ने जमाया रंग

246 रन का लक्ष्‍य विशाल था। टी20 इंटरनेशनल में इतने बड़े लक्ष्‍य का पीछा करते समय अक्‍सर टीमें लड़खड़ा जाती हैं। मगर टीम इंडिया ने बुलंद हौसले दिखाए। भारत की शुरूआत जरूर खराब रही क्‍योंकि अजिंक्‍य रहाणे (7) और रन मशीन विराट कोहली (16) जल्‍दी-जल्‍दी डगआउट लौट गए। हालांकि, रोहित शर्मा (62) और केएल राहुल (110*) ने रंग जमाया। दोनों ने कैरेबियाई गेंदबाजों के होश उड़ा दिए और मैदान के सभी कोनों में गेंद को सीमा रेखा के पार भेजना शुरू किया। 

रोहित-राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की और भारत को मैच में बनाए रखा। किरोन पोलार्ड ने रोहित को चार्ल्‍स के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तगड़ा झटका दिया। हिटमैन ने 28 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्‍कों की मदद से 62 रन बनाए। इसके बाद केएल राहुल को कप्‍तान एमएस धोनी (43) का साथ मिला। दोनों ने रनगति को बरकरार रखा और वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी।

धोनी की गलती और...

राहुल ने अपना दमखम दिखाते हुए टी20 इंटरनेशनल शतक जड़ दिया। राहुल 108* रन बनाकर खेल रहे थे और धोनी 40* रन पर थे। भारत ने 19 ओवर में 238 रन बना लिए थे। आखिरी ओवर में जीत के लिए महज 8 रन की जरूरत थी। क्रीज पर जो दो बल्‍लेबाज मौजूद थे, उन्‍हें देखकर यह अनुमान लगाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं कि लक्ष्‍य आसान है। मगर...मगर...मगर... कहानी में यहां ट्विस्‍ट जरूर है। इन्‍हें रन बनाने से रोकने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ टी20 गेंदबाजों में से एक ड्वेन ब्रावो थे। देखिए ब्रावो ने क्‍या किया। उन्‍होंने धोनी से गलती करा दी। 

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर खतरनाक ड्रामा हुआ। धोनी का प्‍वाइंट पर मार्लोन सैमुअल्‍स ने आसान कैच टपका दिया। बहरहाल, ब्रावो ने संयम रखा और अगली तीन गेंदों में केवल 3 रन दिए। अब भारत को आखिरी दो गेंदों में 4 रन की दरकार। धोनी ने पांचवीं गेंद पर दो रन जुटा लिए। आखिरी गेंद पर दो रन की दरकार थी। ब्रावो ने धीमी गति की गेंद डाली, जिस पर धोनी ने थर्डमैन की दिशा में शॉट खेलना चाहा। गेंद हवा में गई और सैमुअल्‍स ने कैच लपक लिया। 
वेस्‍टइंडीज ने टीम इंडिया को रोमांच की हदें पार कर देने वाले मैच में केवल 1 रन से शिकस्‍त दी। चूकि राहुल का शतक मैच जिताने में कामयाब नहीं हुआ, इसलिए मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी एविन लुईस को मिली। क्रिकेट फैंस लंबे समय तक इस मैच के रोमांच को याद रखेंगे। भारत की तरफ से कुल 22 चौके और 11 छक्‍के लगे। भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 244 रन बनाए। आगे चलकर वेस्‍टइंडीज ने 2016 वर्ल्‍ड टी20 खिताब जीता और दो बार टी20 विश्‍व कप जीतने वाली पहली टीम बनी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर