IND vs ZIM Stats: भारत-जिंबाब्वे वनडे सीरीज से पहले जानिए क्या कहते हैं इनकी टक्कर के आंकड़े

India tour of Zimbabwe 2022, ZIM vs IND ODI Stats: टीम इंडिया और मेजबान जिंबाब्वे के बीच जल्द ही वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है। आइए जानते हैं कि वनडे इतिहास में इनकी कब-कब टक्कर हुई और कैसे रहे आंकड़े।

India vs Zimbabwe ODI stats
भारत बनाम जिंबाब्वे वनडे आंकड़े  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत का जिंबाब्वे दौरा 2022
  • हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेली जाएगी तीन वनडे मैचों की सीरीज
  • भारत के लिए दिलचस्प रहे हैं वनडे इतिहास में जिंबाब्वे के खिलाफ आंकड़े

India vs Zimbabwe ODI series: भारत और जिंबाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज 18 अगस्त को होने जा रहा है। सीरीज के तीनों वनडे मुकाबले हरारे में खेले जाएंगे। पहला मुकाबला 18 अगस्त, दूसरा मैच 20 अगस्त और तीसरा मुकाबला 22 अगस्त को खेला जाएगा। भारत के इस जिंबाब्वे दौरे पर टीम की कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई है, जिनको अंतिम समय पर शिखर धवन की जगह टीम का कप्तान बना दिया गया है। धवन उप कप्तान होंगे। वहीं, जिंबाब्वे ने अपने नियमित कप्तान क्रेग इर्विन की गैरमौजूदगी में रेजिस चकाब्वा को कमान सौंपी है।

टीम इंडिया और जिंबाब्वे के बीच वनडे क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना रहा है। दोनों टीमों के बीच पहली बार अक्टूबर 1992 में वनडे सीरीज खेली गई थी जो भारत ने 1-0 से जीती थी। जबकि आखिरी बार दोनों टीमों के बीच 2016 में वनडे सीरीज हुई थी जब भारतीय टीम जिंबाब्वे दौरे पर गई थी और तीन वनडे मैचों की उस सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से क्लीन स्वीप करके लौटी थी। आइए जानते हैं कि भारत और जिंबाब्वे के बीच वनडे क्रिकेट इतिहास के अहम आंकड़े क्या कुछ कहते हैं।

भारत-जिंबाब्वे वनडे क्रिकेट मैच आमने-सामने (आंकड़े)

मैच - 63

भारत ने जीते - 51

जिंबाब्वे ने जीते - 10

टाई - 2

ये भी पढ़ेंः यहां क्लिक करके देखिए कैसी दिखती है भारत-जिंबाब्वे वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में अब तक खेले गए भारत-जिंबाब्वे वनडे मैच (आंकड़े)

मैच - 16

भारत ने जीते - 14

जिंबाब्वे ने जीते - 2

भारत बनाम जिंबाब्वे वनडे सीरीज के आंकड़े

वनडे सीरीज अब तक - 9

भारत ने जीती - 8

जिंबाब्वे ने जीती - 1

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर