टी20 विश्व कप की तैयारी को इन दो धाकड़ टीमों के खिलाफ अंतिम रूप देगी टीम इंडिया

भारतीय टीम अपने घर पर दो टीमों के खिलाफ तीन-तीन मैच की टी20 सीरीज खेलकर टी20 विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगी।

Indian-Cricket-team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले घर पर तैयारियों को देगी अंतिम रूप
  • ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी तीन-तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप से पहले वनडे सीरीज में दूसरे दर्जे की टीम उतारेगा भारत

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में इस साल अक्टूबर-नवंबर के बीच खेले जाने वाले वाले टी20 विश्व कप 2022 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। विश्व कप के आगाज में 100 दिन से भी कम बचे हैं। टीम इंडिया इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर है जहां उसे तीन मैच की वनडे सीरीज और पांच मैच की टी20 सीरीज खेलनी है। 

टीम इंडिया को विंडीज दौरे से विश्व कप तक कुल 18 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने हैं। टीम इंडिया विश्व कप के लिए रवाना होने से पहले अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन-तीन मैच की सीरीज खेलेगी और अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगी। टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होना है। 

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी टीम इंडिया तैयारी
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सितंबर में तीन मैच की सीरीज खेलेगी। जिसके मुकाबले मोहाली, नागपुर और हैदराबाद में 20, 23 और 25 सितंबर को खेले जाएंगे। इसके बाद भारत दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की टीम आएगी जो त्रिवेंद्रम, गुवाहाटी और इंदौर में 28  सितंबर, 1 अक्टूबर और 3 अक्टूबर को खेले जाएंगे। 

दूसरे दर्जे की टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगा भारत
टी20 सीरीज के बाद भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। बीसीसीआई कोविड-19 के कारण स्थगित हुई लंबित श्रृंखलायें खत्म करने के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे दर्जे की टीम के साथ उतरेगा। सीरीज के तीन मैच दुर्गापूजा के दौरान  रांची (छह अक्टूबर), लखनऊ (नौ अक्टूबर) और दिल्ली (11 अक्टूबर) में खेले जायेंगे।

दिल्ली को ऐसे मिली आखिरी वनडे की मेजबानी
सीरीज का तीसरा मैच रोटेशन पॉलिसी के अंतर्गत कोलकाता में खेला जाना था लेकिन दुर्गा पूजा के समय पर बंगाल क्रिकेट संघ ने पुलिस का बंदोबस्त नहीं कर पायेगा। इसलिये इसे कोलकाता से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया। बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को दिए बयान में कहा, 'जैसा कि हमारे सचिव जय शाह ने हाल में कहा था, हमारे पास बराबर मजबूती की दो राष्ट्रीय टीमें उपलब्ध हैं। इसलिये तीन वनडे ऐसे समय पर खेले जायेंगे जब राष्ट्रीय टीम विश्व टी20 के लिये रवाना होगी।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर