दक्षिण अफ्रीकी ओपनर्स का कमाल, भारतीय महिला टीम ने पहले वनडे में झेली करारी शिकस्‍त

INDW vs SAW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के हाथों 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। मिताली राज (50) और हरमनप्रीत कौर (40) की पारी काम नहीं आई।

india women vs south africa women
भारतीय महिला क्रिकेट टीम बनाम दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पहले वनडे में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी
  • दक्षिण अफ्रीकी ओपनर्स लिजेल ली (83*) और लौरा वोलवार्ट (80) ने उम्‍दा पारियां खेली
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मंगलवार को खेला जाएगा

लखनऊ: लिजेल ली (83*) और लौरा वोलवार्ट (80) की उम्‍दा पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को लखनऊ में खेले गए पहले वनडे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 8 विकेट से करारी शिकस्‍त दी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकारा और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 177 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने 59 गेंदें शेष रहते दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला मंगलवार को लखनऊ में ही खेला जाएगा। 

ओपनर्स के सामने बेबस हुईं भारतीय गेंदबाज

178 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को ओपनर्स लिजेल ली (83*) और लौरा वोलवार्ट (80) ने 169 रन की साझेदारी करके बेहतरीन शुरूआत दिलाई। इन दोनों महिला बल्‍लेबाजों के सामने भारतीय गेंदबाज पूरी तरह बेबस नजर आईं। लौरा ने 110 गेंदों में 12 चौके की मदद से 80 रन बनाए। वहीं लिजेल ली ने 122 गेंदों में 11 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 83 रन बनाए। झूलन गोस्‍वामी ने लौरा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद झूलन ने दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान सुन लुस (1) को शर्मा के हाथों झिलवाकर दूसरी सफलता हासिल की।

मिताली-कौर की पारियां काम नहीं आई

दक्षिण अफ्रीका द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकारने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। एक साल से ज्‍यादा समय बाद क्रिकेट एक्‍शन में लौटी भारतीय महिलाओं को स्‍मृति मंधना (14) से बड़ी पारी की उम्‍मीद थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाईं और खाका की गेंद पर‍ विकेटकीपर चेट्टी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गईं। मंधना आउट होने वाली पहली महिला बल्‍लेबाज रहीं। इसके बाद जेमिमा रॉड्रिग्‍स (1) को कैप ने ली के हाथों झिलवा दिया। 

पूनम राउत (10) भी कोई कमाल नहीं दिखा पाईं और उन्‍हें इस्‍माइल ने खाका के हाथों कैच आउट करा दिया। 40 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी भारतीय महिला टीम को कप्‍तान मिताली राज (50) और अपना 100वां वनडे मैच खेल रहीं हरमनप्रीत कौर (40) ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी करके स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया। तभी दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान लुस ने कौर को इस्‍माइल के हाथों कैच आउट कराके भारत को तगड़ा झटका दिया। कौर ने 41 गेंदों में 6 चौके की मदद से 40 रन बनाए।

यहां से मिताली राज ने दीप्ति शर्मा (27) के साथ पांचवें विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी करते हुए भारत को 150 रन के पार लगाया। अपना अर्धशतक पूरा करते ही इस्‍माइल की गेंद पर वोलवार्ट को कैच थमाकर मिताली भी पवेलियन लौट गईं। मिताली ने 85 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से 50 रन बनाए। दीप्ति को मलाबा ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। 

पुछल्‍ले बल्‍लेबाज झूलन गोस्‍वामी (4), मोनिका पटेल (4) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शबनिम इस्‍माइल ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। नोनकुलुलेको मलाबा को दो विकेट मिले। मारिजाने कैप, सुन लुस और अयाबोंगा खाका के खाते में एक-एक विकेट आया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर