Women's T20 World Cup IND vs WI: 3 गेंदों में चाहिए थे 4 रन, पूनम यादव ने भारत को दिलाई रोमाचंक जीत

भारत ने 21 फरवरी को महिला टी-20 विश्व कप के आगाज से पहले अपने आखिरी अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को रोमांचक मात दी है। पूनम यादव ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की।

Poonam Yadav
Poonam Yadav 
मुख्य बातें
  • भारत ने वेस्‍टइंडीज को अभ्‍यास मैच में 2 रन से हराया
  • पूनम यादव ने अंतिम ओवर में भारत को दिलाई रोमांचकारी जीत
  • भारतीय महिला टीम ने 108 रन के लक्ष्‍य की सफल रक्षा की

ब्रिस्बेन: महिलाओं के टी-20 विश्व कप के आगाज में कुछ ही दिन का वक्त शेष है। सभी टीमें अभ्यास मैच खेलकर अपनी-अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई हैं। इसी क्रम में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने अपने आखिरी अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को 2 रन के अंतर से मात दी। इससे पहले भारत का रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाने वाला अभ्यास मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। 

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के इस फैसले को कैरेबियाई गेंदबाजों ने शुरुआत में ही गलत साबित कर दिया था। 3.1 ओवर में भारत ने 17 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे। आउट होने वाले खिलाड़ियों में स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना(4) के साथ-साथ जेमिमा रोड्रिगेज(0) और शेफाली वर्मा(12) थे। ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत ने दीप्ति शर्मा के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वो भी पारी के 11वें ओवर की चौथी गेंद पर 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। 

हरमनप्रीत कौर के आउट होने के बाद दीप्ति शर्मा ने एक छोर संभाले रखा लेकिन वो भी ज्यादा कुछ नहीं कर सकीं। वेदा कृष्णमूर्ति(5) के आउट होने के बाद दीप्ति भी 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। भारतीय टीम 60 रन पर 6 विकेट गंवाकर मुश्किल में थी ऐसे में पुछल्ले बल्लेबाजों पूजा वस्त्राकर(13), तन्या भाटिया(10) और शिखा पांडे( नाबाद 24) रन की पारी खेलकर अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया। निर्धारित 20 ओवर में टीम इंडिया ने 8 विकेट खोकर 107 रन का स्कोर खड़ा किया। वेस्टइंडीज के लिए शामीलिया कोन्नेल्ल और अनिसा मोहम्मद सबसे सफल गेंदबाज रहीं। दोनों ने 2-2 विकेट हासिल किए। वहीं चिनेल हेनरी, एफी फ्लेचर, कप्तान स्टेफनी टेलर और आलिया अलीन ने 1-1 विकेट झटके। 

जीत के लिए 108 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी रही और 6वें ओवर में 23 रन के स्कोर पर उन्होंने ब्रिटनी कपूर(1) के रूप में पहला विकेट गंवाया। लेकिन दूसरी तरफ ली एन किर्बी शानदार तरीके से बल्लेबाजी कर रही थीं। उनका कप्तान स्टेफनी टेलर ने साथ दिया और दोनों  ने टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया। 14वें ओवर की पहली गेंद पर किर्बी को दीप्ती शर्मा ने बोल्ड कर दिया और भारत को दूसरी सफलता दिलाई। 

15वें ओवर में कप्तान स्टेफनी टेलर(16) रन बनाकर रन आउट हो गईं। इसके बाद मैच का रुख पलट गया। 16.3 ओवर में 67 रन के स्कोर पर  वेस्टइंडीज ने पांचवां विकेट गंवा दिया। आखिरी ओवर में जीत के लिए वेस्टइंडीज को 11 रन बनाने थे। ऐसे में कप्तान ने पूनम यादव के हाथ में गेंद थमा दी। पहली तीन गेंद में पूनम ने 7 रन दे दिए तो ऐसा लगा कि मैच हाथ से निकल गया लेकिन पूनम ने शानदार वापसी करते हुए चौथी गेंद पर मैथ्यूज को तमन्ना के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद अगली गेंद पर बल्लेबाजी करने आई कैंपबेल ने 1 रन लिए। अंतिम गेंद पर कैरेबियाई टीम को जीत के लिए 3 रन की दरकार थी लेकिन पूनम ने एक बार फिर जादू दिखाते हुए हेनरी को वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों कैच कराकर भारत को 2 रन के अंतर से जीत दिला दी। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर