स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन अंग्रेजों को उन्हीं के घर में रौंदने पर विराट कोहली ने कुछ ऐसा कहा

Virat Kohli after India beat England just one day after Independence Day: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के ठीक अगले दिन इंग्लैंड को शिकस्त देने को लेकर मैच के बाद दिया बयान।

Virat Kohli at Lords
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर विराट कोहली और टीम इंडिया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन इंग्लैंड क्रिकेट टीम को उन्हीं के घर में मात दी
  • लॉर्ड्स टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 151 रन से हराकर टेस्ट सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त हासिल की
  • दूसरे टेस्ट में जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन मिली जीत को लेकर दिया बयान

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, इंग्लैंड के इस प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदान को 'होम ऑफ क्रिकेट' भी कहा जाता है। मान्यता है कि यही क्रिकेट इतिहास का सबसे पुराना मैदान है और कुछ ये भी मानते हैं कि ये मैदान इस खेल के जन्म से भी जुड़ा है। इसी ग्राउंड पर भारत और इंग्लैंड की क्रिकेट टीम पिछले 5 दिनों तक आपस में टकराईं और टेस्ट क्रिकेट का जबरदस्त रोमाच दिखा। मैच के अंतिम दिन रोमांच के बीच भारत ने 151 रनों से जीत दर्ज की। सालों तक इंग्लैंड ने भारत पर राज किया था और जिस दिन भारत ने लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड को रौंदा, उससे ठीक एक दिन पहले वही खास दिन (स्वतंत्रता दिवस) था जब 1947 में देश ने अंग्रेजों को भारत से बाहर भगाते हुए आजादी हासिल की थी। ऐसे में 15 अगस्त ना सही लेकिन उसके अगले दिन मिली जीत पर कप्तान विराट कोहली भी बोले।

लॉर्ड्स टेस्ट के एक दिन पहले 15 अगस्त को एक तरफ जहां करोड़ों भारतीयों ने देश में 75वें स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाया, वहीं इंग्लैंड में भी टीम इंडिया ने तिरंगा फहराते हुए इस खास दिन को मनाया। उसके अगले दिन भारत को एक बड़ा काम करना था। उन्हें इंग्लैंड को बड़ा लक्ष्य देते हुए चुनौती देनी थी। भारतीय बल्लेबाज सुबह आउट हुए तो उम्मीद डगमगाने लगी लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों- मोहम्मद शमी (नाबाद 56) और जसप्रीत बुमराह (नाबाद 34) ने गेम पलट दिया। भारत ने इंग्लैंड को 272 रन का लक्ष्य दिया और फिर उनको 120 रन पर समेटकर जीत हासिल की।

मैच के बाद जब कप्तान विराट कोहली से पूछा गया कि स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन जीत दर्ज करने के बारे वो क्या कहना चाहेंगे, इस पर कोहली ने कहा, "भारतीय फैंस के लिए इस जीत से शानदार उपहार कुछ और नहीं हो सकता।’’ विराट ने इसके अलावा कहा, ‘‘मैं 2014 में धोनी भाई के साथ उस टीम का हिस्सा था। लेकिन आज 60 ओवरों में जीत हासिल करना लाजवाब था। मोहम्मद सिराज पहली बार लॉर्ड्स पर खेल रहे थे और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की।"

एक तरफ जहां भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम दिन बल्ले से ऐतिहासिक प्रदर्शन किया, वहीं जब गेंदबाजी की बारी आई तो शमी और बुमराह के अलावा उस गेंदबाज ने एक बार फिर अपना दम दिखाया, विराट कोहली जिसका जिक्र करना नहीं भूले- मोहम्मद सिराज। ये तेज गेंदबाज इंग्लैंड में पहली बार खेल रहा है और उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में 4-4 विकेट लेकर सबका दिल जीत लिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर