WTC: भारत ने एक नहीं बल्कि तीन बार किया ये बड़ा कारनामा, टेस्ट चैंपियनशिप में कोई भी टीम ऐसा नहीं कर सकी

World Test Championship Largest victories: भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कई यादगार मैच खेले। आइए आपको भारत के एक बड़े कारनामा के बारे में बताते हैं।

Indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप में 6 सीरीज खेलीं
  • भारत ने 520 अंकों के साथ फाइनल में एंट्री ली थी
  • भारत फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम से टकराएगा

2019 में शुरू हुई आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अब आखिरी चरण में है। चैंपियनशिफ का फाइनल 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में जहां कई शानदार मुकाबले देखने को मिले तो कई टीमों ने विशाल अंतर से जीत हासिल की। हालांकि, भारत ने चैंपियनशिप में जो कारनामा अंजाम दिया, वो कई और टीम नहीं कर सकी। भारत एकमात्र ऐसी टीम रही, जिसने तीन सबसे बड़ी जीत दर्ज की। आइए आपको भारत की इस खास उपलब्धि के बारे में बताते हैं।

वेस्टइंडीज को 318 रन से हराया

टेस्ट चैंपियनशिप में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम दर्ज है। भारत ने अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज को 318 रनों से करारी शिकस्त दी थी। यह मैच नॉर्थ साउंड में खेला गया था। टेस्ट में अजिंक्य रहाणे का बल्ला जमकर बोला था। उन्होंने पहली पारी में 81 और दूसरी पारी में 102 रन बनाए थे। उन्होंने 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था।

SA को पारी 202 रन से दी मात

चैंपियनशिप में एक पारी और रनों के हिसाब से सबसे विशाल जीत का रिकॉर्ड भी भारत का ही है। भारत ने अक्टूबर 2019 में रांची में खेले गए टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से मात दी थी। इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 497 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में अफ्रीकी टीम पहली पारी में 162 तो दूसरी पारी में 133 रन बनाकर ढेर हो गई थी। 

इंग्लैंड को 10 विकेट से किया चित

भारतीय टीम विकेट के आधार पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के मामले में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर है। भारत ने फरवरी 2019 में इंग्लैंड को 10 विकेट से चित किया था। अहमदबाद में खेले गए इस डे-नाइट टेस्ट को भारतीय टीम ने महज दो दिन में ही अपने नाम कर लिया था। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 66 रन की पारी खेली थी। वहीं, स्पिनर अक्षर पटेल 11 विकेट झटकर 'मैन ऑफ द मैच' बने थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर