जानिए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, होगी बल्ले-बल्ले या मिलेगी हार? 

Team India's Test Record at  Wankhede Stadium Mumbai: भारतीय टीम को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार से दूसरे टेस्ट में भिड़ना है। जानिए इस मैदान पर कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड? 

wankhede-Stadium-Mumbai
वानखेड़े स्टेडियम मुंबई  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम का शानदार रहा है वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट रिकॉर्ड
  • पांच साल बाद मुंबई के इस मैदान पर टेस्ट मैच खेलने उतरेगी टीम इंडिया
  • भारतीय टीम को यहां खेले आखिरी दो मुकाबलों में मिली है जीत

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच शुक्रवार से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। भारतीय गेंदबाज दूसरी पारी में कीवी टीम की आखिरी जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रहे। एजाज पटेल और रचिन रवींद्र को जोड़ी ने मैच की आखिरी 52 गेंदों में कोई विकेट नहीं गिरने दिया और भारतीय टीम को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा।

माना जा रहा है कि कानपुर से इतर वानखड़े की पिच तेज और उछाल वाली होगा। समुद्री हवाओं की वजह से दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों को भी यहां सुबह और शाम के वक्त फायदा मिलेगा। ऐसे में दोनों ही टीमों के गेंदबाज यहां परिस्थितियों का फायदा उठाने की पुरजोर कोशिश करेंगे। 

11 बार मिली है इस मैदान पर टीम इंडिया को जीत 
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने अबतक कुल 25 टेस्ट मैच खेले हैं। साल 1975 में इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला गया था। तब से अब तक भारतीय टीम को यहां खेले 25 टेस्ट मैच में से 11 में जीत मिली है। वहीं 7 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है और 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

कीवी टीम का अच्छा है वानखेड़े में प्रदर्शन 
न्यूजीलैंड की टीम इस मैदान पर तीसरी बार टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। यहां खेले 2 टेस्ट मैच में से एक में उसे जीत और 1 में हार मिली है। साल 1988 में न्यूजीलैंड और भारत के बीच इस मैदान पर खेला गया मुकाबला न्यूजीलैंड ने 136 रन के अंतर से अपने नाम किया था। ऐसे में शुक्रवार को जब केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम मैदान पर उतरेगी तो वो 33 साल पहले यहां मिली जीत से प्रेरणा लेना चाहेगी।

पिछले पांच टेस्ट में ऐसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड 
पांच साल लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया वानखेड़े स्टेडियम में सफेद जर्सी में खेलने उतरेगी। इस मैदान पर खेले गए पिछले 5 मुकाबलों में टीम इंडिया को 2 में जीत, 2 में हार मिली है। जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। दोनों बार भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर हार मिली है। विराट की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ साल 2016 में टीम इंडिया को जीत मिली थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर