इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे खतरनाक साबित हुआ ये भारतीय गेंदबाज, टॉप-5 में इशांत-अश्विन शामिल

IND vs ENG: इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्‍ट। जानिए इसमें कौन-कौन है शामिल। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट 5 फरवरी से शुरू होगा।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से शुरू होगा पहला टेस्‍ट
  • पिछली बार इंग्‍लैंड को भारत दौरे पर 0-4 से शिकस्‍त मिली थी
  • सीरीज से पहले आपको बताते हैं कि इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा विकेट किसने लिए हैं

नई दिल्‍ली: भारतीय सरजमी पर डेब्‍यू करने के बाद 9 साल बाद जो रूट भारत में पहली बार इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम के कप्‍तान बनकर आए हैं। इंग्‍लैंड की टीम भारत दौरे पर चार टेस्‍ट मैच की सीरीज खेलने के लिए आई है। भारतीय टीम पर हावी होना जो रूट और उनकी टीम के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी, विशेषकर तब जब उसे अपने कुछ खिलाड़‍ियों की सेवाएं टुकड़ो-टुकड़ो में मिल सकेंगी। दोनों ही टीमों का गेंदबाजी आक्रमण प्रमुख भूमिका निभाएगा। सीरीज में स्पिनर आक्रमण निर्णायक माना जा रहा है। चलिए आपको बताते हैं कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले पांच भारतीय गेंदबाज कौन-कौन है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

  1. भागवत चंद्रशेखर - चार स्पिन गेंदबाजों के प्रमुख सदस्‍य भागवत चंद्रशेखर इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे सफल विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज है। अनुभवी लेग स्पिनर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 1033.1 ओवर गेंदबाजी की और 95 विकेट झटके। 1971 में इंग्‍लैंड में पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्‍य रहे चंद्रशेखर ने उस सीरीज में 13 विकेट चटकाए थे। वह भारत की तरफ से एस वेंकटराघवन के साथ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर थे। वह एकमात्र भारतीय गेंदबाज थे, जिन्‍होंने उस दौरे पर एक पारी में पांच विकेट लिए थे। मजेदार बात यह है कि चंद्रशेखर अपने करियर का पहला और आखिरी टेस्‍ट इंग्‍लैंड के खिलाफ ही खेला था।
  2. अनिल कुंबले - दो प्रारूपों में भारत के सर्वश्रेष्‍ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। कुंबले ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 19 मैचों में 92 विकेट चटकाए। लेग स्पिनर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 1990 में डेब्‍यू करके तीन विकेट झटके थे। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ एक बार पारी में 10 विकेट और चार बार पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया। कुंबले ने अपने टेस्‍ट करियर का एकमात्र शतक भी इंग्‍लैंड के खिलाफ जमाया था।
  3. बिशन सिंह बेदी - एक और पूर्व कप्‍तान इस खास लिस्‍ट में शामिल। बिशन सिंह बेदी ने 27 मैचों में 85 इंग्लिश बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया। बेदी ने 1971 टेस्‍ट सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। तब उन्‍होंने 11 विकेट चटकाए थे। बेदी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला 1979 में खेला था।
  4. कपिल देव
    - इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज जीतने वाले तीन भारतीय कप्‍तानों में से एक कपिल देव 85 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में शामिल हैं। कपिल देव ने चार बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया था। कपिल देव के नेतृत्‍व में 1986 में भारत ने इंग्‍लैंड में दूसरी बार सीरीज जीत दर्ज की है। तब भारत ने मेजबान टीम को 2-0 से मात दी थी। कपिल देव ने 85 विकेट लेने के अलावा इंग्‍लैंड के खिलाफ दो शतक और आठ अर्धशतक की मदद से 1355 रन बनाए।
  5. इशांत शर्मा-रविचंद्रन अश्‍विन - पांचवां क्रम अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन संयुक्‍त रूप से साझा कर रह हैं। इशांत शर्मा ने 17 टेस्‍ट में 56 विकेट झटके हैं। उन्‍होंने दो बार इंग्‍लैंड के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट झटके। अश्विन एक बार फिर स्पिन विभाग के अगुवा होंगे। अश्विन ने 15 मैचों में 56 विकेट झटके हैं। अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एक पारी में 10 जबकि पांच बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर