INDW vs ENGW: भारतीय महिलाओं का शर्मनाक प्रदर्शन, इंग्‍लैंड ने 91 गेंद पहले ही जीत लिया मैच

INDW vs ENGW, 1st Odi: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इंग्‍लैंड के हाथों पहले वनडे में 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इंग्‍लैं की तरफ से टैमी बियूमोंट और नटाली सिवर ने शानदार पारियां खेली।

tammy beaumont
टैमी बियूमोंट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम ने पहले वनडे में भारत को 8 विकेट से मात दी
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • इंग्‍लैंड की तरफ से टैमी बियूमोंट और नटाली सिवर ने उम्‍दा पारियां खेली

ब्रिस्‍टल: मैन ऑफ द मैच टैमी बियूमोंट (87*) और नटाली सिवर (74*) की शानदार पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को पहले वनडे में भारत को आसानी से 8 विकेट से मात दी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 201 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने 34.5 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

इसी के साथ इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा वनडे बुधवार को टॉन्‍टन में खेला जाएगा। मैच में 202 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड को पहला झटका झूलन गोस्‍वामी ने दिया। झूलन ने ओपनर लॉरेन विनफील्‍ड हिल (16) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट कराया। यहां से बियूमोंट ने कप्‍तान हीथर नाइट (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। एकता बिष्‍ट ने नाइट को क्‍लीन बोल्‍ड करके यह साझेदारी तोड़ी।

बियूमोंट-सिवर का धमाल

83/2 के स्‍कोर से बियूमोंट और नटाली सिवर ने इंग्‍लैंड की पारी संवारने का मोर्चा संभाला। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का शानदार तरीके से सामना किया और मैदान के चारों कोनों में शॉट घुमाए। बियूमोंट पहले ही सेट हो चुकी थी जबकि नटाली सिवर ने भारतीय गेंदबाजों को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 119 रन की अविजित साझेदारी की। 

बियूमोंट ने 87 गेंदों में 12 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 87 रन बनाए। वहीं नाट सिवर ने 74 गेंदों में 10 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 74 रन बनाए। भारत की तरफ से झूलन गोस्‍वामी और एकता बिष्‍ट को एक-एक सफलता मिली।

मिताली की कप्‍तानी पारी

इससे पहले इंग्‍लैंड की कप्‍तान हीथर नाइट ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया। भारत की तरफ से डेब्‍यूटेंट शैफाली वर्मा (15) पर सबकी नजरें थी, लेकिन वह प्रभावित करने में नाकाम रही। ब्रंट ने वर्मा को श्रबसोल के हाथों कैच आउट कराया। स्‍मृति मंधाना (10) भी धमाका नहीं कर पाईं और श्रबसोल की गेंद पर बोल्‍ड होकर पवेलियन लौटी।

27 रन पर दो विकेट गिरने के बाद भारत को पूनम राउत (32) और कप्‍तान मिताली राज (72) ने संभाला। बता दें कि मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए। वह सचिन तेंदुलकर के बाद यह कमाल करने वाली भारत की दूसरी क्रिकेटर बनीं। मिताली और राउत ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। कैट क्रॉस ने राउत का कैच एक्‍लेस्‍टोन के हाथों कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। हरमनप्रीत कौर (1) का बुरा दौर जारी रहा और एक्‍लेस्‍टोन ने उन्‍हें विकेटकीपर जोंस के हाथों कैच आउट कराया।

फिर मिताली को दीप्ति शर्मा (30) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन जोड़े। श्रबसोल ने तभी दीप्ति को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। स्‍कोर 180 पर जब पहुंचा, तब मिताली एक्‍लेस्‍टोन की गेंद पर बोल्‍ड हो गईं। उन्‍होंने 108 गेंदों में सात चौके की मदद से 72 रन बनाए। भारतीय टीम किसी तरह 200 का आंकड़ा पार करने में कामयाब हुई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर