IND vs AUS: चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझ रही टीम इंडिया ने चौथे टेस्‍ट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड

Ind vs AUS, Gabba Test: अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्‍बेन में शुरू हुए चौथे व अंतिम टेस्‍ट के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में ढेरों बदलाव किए और रिकॉर्ड अपने नाम किया।

india cricke t team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने चौथे टेस्‍ट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड
  • भारतीय टीम ने मौजूदा दौरे में 20 खिलाड़‍ियों को आजमाया
  • टीम इंडिया ने चौथे टेस्‍ट में दो खिलाड़‍ियों को टेस्‍ट डेब्‍यू का मोका दिया

गाबा: टीम इंडिया को मौजूदा ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में पहले टेस्‍ट के बाद नियमित कप्‍तान विराट कोहली की सेवाएं नहीं मिल सकी। 32 साल के कोहली पैतृक अवकाश लेकर घर लौटे। हालांकि, एडिलेड में ही तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी चोटिल हो गए और शेष दौरे से बाहर हुए। इसके बाद उमेश यादव दूसरे टेस्‍ट में चोटिल होकर बाहर हुए जबकि केएल राहुल तीसरे टेस्‍ट से पहले कलाई में चोट लगने के कारण दौरे से बाहर हो गए।

चौथे टेस्‍ट में टीम इंडिया को रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी और जसप्रीत बुमराह की सेवाएं नहीं मिल सकी क्‍योंकि चारों खिलाड़ी तीसरे टेस्‍ट में चोटिल हुए थे। यही वजह रही कि अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चौथे व अंतिम टेस्‍ट में अपनी प्‍लेइंग इलेवन में ढेरो बदलाव करने पड़े।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया मौजूदा चार मैचों की सीरीज में इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं। मेहमान टीम ने चौथे व अंतिम टेस्‍ट में दो खिलाड़‍ियों को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया। तेज गेंदबाज टी नटराजन और ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने भारत की तरफ से टेस्‍ट डेब्‍यू किया। 

आखिरी टेस्‍ट में भारत की प्‍लेइंग इलेवन इस प्रकार है 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, मोहम्‍मद सिराज, टी नटराजन।

टीम इंडिया ने मौजूदा बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 2020-21 में अब तक 20 खिलाड़‍ियों का इस्‍तेमाल कर लिया है। 1961/62 से भारत ने एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा खिलाड़‍ियों का उपयोग किया। अजिंक्‍य रहाणे और चेतेश्‍वर पुजारा के अलावा कोई अन्‍य खिलाड़ी सभी चारों टेस्‍ट में खेलते हुए नजर नहीं आया।

विदेशी टेस्‍ट सीरीज में भारत ने सबसे ज्‍यादा खिलाड़‍ियों का उपयोग किया

17 खिलाड़ी - इंग्‍लैंड दौरा 2018, ऑस्‍ट्रेलिया दौरा 2014-15, 1959 में इंग्‍लैंड दौरा।

टॉस के बाद अजिंक्‍य रहाणे ने कहा था, 'हमें बदलाव करने पड़े, लेकिन यह अय खिलाड़‍ियों के लिए मौका है। अच्‍छी शुरूआत करने पर हमारी नजर है। दोनों डेब्‍यू करने वाले खिलाड़‍ियों ने छोटे प्रारूप में खेला है, हम चाहते हैं कि वह अपने खेल का आनंद उठाएं। ठाकुर, मयंक, नटराजन और सुंदर खेल रहे हैं। यह हमारे लिए बड़ी प्रतिद्वंद्विता है। हम ज्‍यादा आगे की नहीं सोचना चाहते हैं। बस अच्‍छी शुरूआत पर ध्‍यान लगा रहे हैं।'

जहां ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को पहले टेस्‍ट में बुरी तरह पटखनी दी थी। फिर भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में जबर्दस्‍त वापसी की और 8 विकेट से मुकाबला जीता। इसके बाद सिडनी में दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्‍कर हुई और भारत ने घायल शेरों के साथ मुकाबला ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर