क्रिस गेल के रिकॉर्ड 22वें शतक पर लुईस ने फेरा पानी, इस मैच में लगे कुल 37 छक्‍के

क्रिकेट
Updated Sep 11, 2019 | 12:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कैरेबियाई प्रीमियर लीग में एक बार फिर क्रिस गेल का तूफानी जलवा देखने को मिला। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने सिर्फ 62 गेंदों में 116 रन की धाकड़ पारी खेली।

chris gayle and evin lewis
क्रिस गेल और ऐविन लुईस 

सेंट किट्स: सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स ने मंगलवार को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के सातवें मैच में जमैका तलाहवास के खिलाफ रिकॉर्ड लक्ष्‍य का पीछा किया। इस मुकाबले में छक्‍कों की बारिश हुई। यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने 62 गेंदों में 10 छक्‍कों की मदद से 116 रन की पारी खेली। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने रिकॉर्ड 22वां शतक जमाया। गेल की पारी की बदौलत जमैका तलाहवास ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर 241 रन बनाए। यह टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा स्‍कोर बना, लेकिन अगली ही पारी में यह रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त हो गया।

डेवोन थॉमस (71) और ऐविन लुईस (53) की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स ने सात गेंद और चार विकेट शेष रहते मुकाबला जीत लिया। इस मैच में रिकॉर्ड 37 छक्‍के लगे।

पेट्रियट्स ने टॉस जीतकर जमैका को पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण दिया, लेकिन उसे ये भारी पड़ गया। पेट्रियट्स को गेल तूफान से जूझना पड़ा। 37 रन के स्‍कोर पर ग्‍लेन फिलिप्‍स (8) के रूप में पहला विकेट गंवाने के बाद गेल को चाडविक वॉल्‍टन (73) का अच्‍छा साथ मिला। दोनों ने मैदान के चारों कोनों में छक्‍कों की बारिश करते हुए दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 78 गेंदों में 162 रन की साझेदारी की।

वॉल्‍टन ने सिर्फ 36 गेंदों में तीन चौके व 8 छक्‍के की मदद से 73 रन की आक्रामक पारी खेली। जमैका का स्‍कोर जब 199 रन पर पहुंचा तब जोसेफ ने वॉल्‍टन को ब्रेथवेट के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद गेल ने अपना रिकॉर्ड शतक पूरा किया। उन्‍होंने 62 गेंदों में सात चौके और 10 छक्‍कों की मदद से 116 रन बनाए। वह आखिरी ओवर में एलेन के शिकार होकर डगआउट लौटे। ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने भी कुछ छक्‍के जड़े और जमैका ने 241 रन का विशाल स्‍कोर बनाया। जमैका के बल्‍लेबाजों ने पारी के दौरान 21 छक्‍के लगाए। पेट्रियट्स की तरफ से अल्‍जारी जोसेफ ने दो विकेट लिए। 

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स ने धमाकेदार शुरुआत की। उसके ओपनर्स डेवोन थॉमस (71) और ऐविन लुईस (53) सिर्फ 33 गेंदों में 85 रन की साझेदारी की। थॉमस ने 40 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्‍कों की मदद से 71 रन बनाए। वहीं ऐविन लुईस ने मात्र 18 गेंदों में तीन चौके और 6 छक्‍के की मदद से अर्धशतक जमाया। जमैका को पहली सफलता आंद्रे रसेल ने दिलाई। उन्‍होंने लुईस को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद थॉमस को लॉरी इवांस (41) का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी करते हुए टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। थॉमस ने इवांस को रसेल के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद पारी के 14वें ओवर में ओशाने थॉमस ने जमैका की जोरदार वापसी कराई। उन्‍होंने एक ही ओवर में तीन विकेट लिए। ओशाने ने डेवॉन थॉमस और कार्लोस ब्रेथवेट व जेसन मोहम्‍मद को अपना शिकार बनाया। ब्रेथवेट और मोहम्‍मद तो खाता भी नहीं खोल सके।

यहां से फेबियन एलेन (37*) ने शामरा ब्रूक्‍स (27) के साथ छठें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी करके पेट्रियट्स को लक्ष्‍य के करीब पहुंचा दिया। रसेल ने ब्रूक्‍स को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। फिर एलेन ने पेट्रियट्स को लक्ष्‍य के पार पहुंचाकर यादगार जीत दिलाई। फेबियन ने 15 गेंदों में पांच चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 37 रन की मैच विजयी पारी खेली। शामराह ब्रूक्‍स ने 15 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 27 रन की पारी खेली। जमैका की तरफ से ओशाने थॉमस ने चार विकेट झटके। आंद्रे रसेल के खाते में दो विकेट आए। लुईस को तूफानी अर्धशतक लगाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस मैच में कुल 37 छक्‍के लगे और किसी एक टी20 मैच में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगने का यह रिकॉर्ड है। पेट्रियट्स की यह तीन मैचों में एक जीत रही जबकि तलाहवास को अपने दूसरे मुकाबले में लगातार शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर