LSG vs RR Highlights: लखनऊ ने सैमसन ब्रिगेड के सामने फिर टेके घुटने, राजस्थान ने दर्ज की धमाकेदार जीत

IPL 2022, Lucknow Super Giants vs Rajasthan Royals Highlights: राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने रविवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल की।

Lucknow Super Giants vs Rajasthan Royals LIVE UPDATES
राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 63वां मैच
  • लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम राजस्थान रॉयल्स
  • राजस्थान के 13 मैचों में 16 अंक हो गए हैं

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने आईपीएल 2022 में एक बार फिर लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) को धूल चटा दी है। पहले तीन रन रन से मैच जीतने वाली राजस्थान टीम ने लखनऊ को इस बार 24 रन से शिकस्त दी। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में आरआर ने 178 का स्कोर खड़ा किया। जवाब में एलएसजी निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोने के बाद 154 रन ही जुटा सकी। लखनऊ की ओर से सर्वाधिक रन दीपक हुड्डा (59) ने बनाए। उनके अलावा मार्कस स्टोइनिस ने 27 और क्रुणाल पांड्या ने 25 रन का योगदान दिया। वहीं, राजस्थान के लिए ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मेकॉय ने 2-2 विकेट चटकाए। युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला। इस जीत के साथ राजस्थान की टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। उसके 13 मैचों में 8 जीत और 5 हार के बाद 16 अंक हैं। लखनऊ (16 अंक) तीसरे स्थान पर खिसक गई है।

लखनऊ ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ ने निराशाजनक आगाज किया और 15 के कुल स्कोर पर दो विकेट खो दिए। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ड ने तीसरे ओवर में एलएसजी को दो झटके दिए। उन्होंने पहली गेंद पर ओपनर क्विंटन डिकॉक को पवेलियन की राह दिखाई, जो प्वाइंट पर जिमी नीशम के हाथों लपके गए। उन्होंने 8 गेंदों में 7 रन बनाए। उन्होंने एक चौका मारा। इसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर आयुष बडोनी (0) एलबीडब्लू हो गए। बोल्ट ने बडोनी को ऑफ स्टंप पर इन-स्विंग से चकमा दिया। जैसे ही गेंद पैड पर लगी अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी। हालांकि, राहुल फैसले से संतुष्ट नहीं दिखे और उन्होंने रिव्यू ले लिया, जिसका कोई फायदा नहीं हुआ।

कप्तान राहुल का प्रसिद्ध ने किया आउट

एलएसजी का तीसरा विकेट कप्तान केएल राहुल के तौर पर गिरा। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे राहुल अपने रंग में नजर नहीं आए। उन्होंने बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी की। राहुल ने 19 गेंदों में 1 छक्के के जरिए 10 रन जोड़े। उन्हें तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने छठे ओवर की तीसरी गेंद पर अपने जाल में फंसया। राहुल ने ओवर की पहली गेंद पर छक्के लगाया और वह फिर बड़ा शॉट लगाना चाहते थे लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर से अंदर की ओर आई बॉल पर सही से कनेक्ट नहीं कर सके। उन्होंने प्वाइंट पर यशस्वी जायसवाल को कैच थमा दिया। उनका विकेट 29 के कुल स्कोर पर गिरा।

क्रुणाण पांड्या ने खेली 25 रन की पारी

राजस्थान को चौथी सफलता क्रुणाण पांड्या के रूप में मिली। राहुल के जाने के बाद बैटिंग के लिए पांड्या ने 23 गेंदों में 25 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। पांड्या 14वें ओवर की पहली गेंद पर रविचंद्रन अश्विन का शिकार बने। पांड्या ने सामने की दिशा में गेंद को उठाकर मारा लेकिन बाउंड्री के नजदीक कैच लपके गए। यह कैच बटलर और पराग ने मिलकर लिया। बटलक लॉन्ग ऑन से भागते हुए कैच पकड़ा और फिर बाउंड्री के पार जाने से पहले पराग की ओर गेंद फेंक दी। पांड्या 94 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने चौथे विकेट के लिए दीपक हुड्डा के साथ 65 रन जोड़े।

दीपक हुड्डा ने जड़ा सातवां अर्धशतक

लखनऊ को पांचवां झटका दीपक हुड्डा के तौर पर लगा। हुड्डा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सातवां आईपीएल अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 39 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 59 रन की पारी खेली। लग रहा था कि वह आखिर तक टिकेंगे लेकिन 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर युजवेंद्र चहल का शिकार बन गए। उन्होंने आगे बढ़कर सिक्स जमाने का प्रयास किया मगर स्टंप आउट हो गए। दरअसल, गेंद, बल्‍ले के अंदरूनी किनारे लेकर पैड पर लगी और फिर विकेटकीपर सैमसन के पास चली गई। उनका विकेट 116 के कुल स्कोर पर गिरा।

लखनऊ ने तीन विकेट 35 रन जोड़कर खोए

दीपक के आउट होने के बाद लखनऊ का कोई भी खिलाड़ी कमाल नहीं दिखा सका। टीम ने तीन विकेट 35 रन जोड़कर खो दिए। जेसन होल्डर ने 2 गेंदों में 2 रन बनाने के बाद विकेट के पीछ सैमसन को कैच थमा दिया। वह 17वें ओवर की चौथी गेंद पर ओबेड मेकॉय का शिकार बने। मेकॉय ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर दुष्मंथा चमीरा को बोल्ड किया, जो अपना खाता नहीं खोल पाए। वहीं, लखनऊ का आठवां विकेट मार्कस स्टोइनिस के रूप में गिरा। उन्होंने 17 गेंदों में 1 चौके और 2 छ्क्कों की मदद से 27 रन की पारी खेली। उन्हें 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर प्रसिद्ध ने पराग के हाथों लपकवाया। मोहसिन खान 9 और आवेश खान 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऐसा रहा राजस्थान की पारी का हाल

राजस्थान ने की खराब शुरुआत

आरआर ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 178 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम ने खराब शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर का बल्ला एक बार फिर नही चला। वह 6 गेंदों में महज 2 रन बनाने के बाद आउट हो गए। उन्हें तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर तेज गेंदबाज आवेश खान ने बोल्ड किया। वह ऑफ स्टंप पर आई फुल लेंथ गेंद को स्कूप करना चाहते थे लेकिन गति से मात खा गए। आवेश ने रफ्तार के दम पर ऑफ स्टंप को उखाड़ दिया। बटलर का विकेट 11 के कुल स्कोर पर गिरा।

संजू सैमसन ने खेली 32 रन की पारी

राजस्थान को दूसरा झटका कप्तान संजू सैमसन के तौर पर लगा। बटलर के आउट होने पर बल्लेबाजी के लिए आए सैमसन ने 32 रन की पारी खेली। उन्होंने 24 गेंदों का सामना करने के बाद 6 चौके लगाए। उन्हें जेसन होल्डर ने 9वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन भेजा। वह सिक्स लगाने चाहते थे लेकिन बल्ला सही से कनेक्ट नहीं हुआ और स्वीपर कवर पर दीपक हुड्डा के हाथों लकपे गए। उनका विकेट 75 के कुल स्कोपर गिरा। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए यशस्वी जायसवाल के साथ 64 रन की साझेदार की।

अर्धशतक से चूके यशस्वी जायसवाल

लखनऊ को तीसरी सफलता ओपनर यशस्वी जायसवाल के रूप में मिली। यशस्वी ने टिककर बल्लेबाजी की पर वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 29 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के के जरिए 41 रन बनाए। उन्हें 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर आयुष बडोनी ने कॉट एंड बोल्ड किया। यशस्वी स्‍लॉग स्‍वीप करने चाहते थे मगर गेंद बल्ला के बाहरी किनारे से लगकर हवा में टंग गई। ऐसे में बडोनी ने कोई गलती किए बिना कैच लपक लिया। उनका विकेट 77 के कुल स्कोर पर गिरा।

पडिक्कल बने बिश्नोई का शिकार

आरआर का चौथा विकेट देवदत्त पडिक्कल के तौर पर गिरा। पडिक्कल ने 18 गेंदों में 39 रन की ताबड़तोड़ पारी खोली। उन्होंने इस दौरान 5 चौके और 2 छक्के ठोके। पडिक्कल ने दो छोटी साझेदारी की। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए जायसवा के साथ 26 और चौथे विकेट के लिए रियान पराग संग 21 रन की पार्टनरशिपकी। पडिक्कल 14वें ओवर की चौथी गेंद पर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का शिकार बने। उन्होंने स्‍लॉग करना के प्रयास में डीप मिडविकेट पर क्रुणाल पांड्या को कैच थमा दिया। वह 122 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

एक ही ओवर में पराग-नीशम आउट

बिश्नोई द्वारा डाले गए 18वें ओवर में राजस्थान को दो झटके लगे। पहली गेंद पर रियान पराग अपना विकेट गंवाया। वह पुल शॉर्ट लेंथ गेंद पर पुल करने गए लेकिन डीप मिडविकेट पर मार्कस स्टोइनिस ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ लिया। उन्होंने 16 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्होंने एक छक्का लगाया। ओवर की चौथी गेंद पर जिमी नीशम रन आउट हो गए। रविचंद्रन अश्विन ने कवर की दिशा में शॉट खेला और नीशम दौड़ पड़े। ऐसे में राहुल ने फुर्ती दिखाते हुए तेजी से गेंद को पकड़ा फेंका और बिश्नोई ने गिल्लियां बिखेर दीं। नीशम का विकेट 152 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, अश्विन (7 गेंदों में 10*) और ट्रेंट बोल्ट (9 गेंदों में 17*) नाबाद रहे। 

Lucknow Super Giants vs Rajasthan Playing 11

लखनऊ सुपर जायंट्स की प्‍लेइंग इलेवन: केएल राहुल (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, मार्कस स्‍टोइनिस, आयुष बडोनी, जेसन होल्‍डर, मोहसिन खान, रवि बिश्नोई, दुष्‍मंथा चमीरा और आवेश खान।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की संभावित प्‍लेइंग इलेवन: संजू सैमसन (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, जोस बटलर, देवदत्‍त पडिक्‍कल, जिमी नीशम, रियान पराग, रव‍िचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्‍ट, प्रसिद्ध कृष्‍णा, युजवेंद्र चहल और ओबेड मैकॉय।

टॉस जाने के बाद सैमसन-राहुल ने क्या कहा?

टॉस जीतने के बाद राजस्थान के कप्तान सैमसन ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। पूरे टूर्नामेंट में यही हमारी ताकत रही है और हम उसी पर अमल करना चाहेंगे। हम दो बदलाव किए हैं। रस्सी वैन डेर ड्यूसेन और कुलदीप सेन के स्थान पर  जिमी नीशम और ओबेड मैकॉय आए हैं। हमें लगता है कि इस मैच के लिए यह सबसे अच्छा संयोजन रहेगा। वहीं, टॉस गंवाने के बाद लखनऊ के कप्तान राहुल ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करना चाहते थे। अच्छा विकेट लग रहा है। हमने पिछले कुछ दिनों में अच्छी ट्रेनिंग की है। हम विपक्षी टीम को कम स्कोर पर रोकने की कोशिश करेंगी। हमने एक बदलाव किया है। करन शर्मा की जगह रवि बिश्नोई को शामिल किया गया है।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर