IPL 2022 Player's Auction: नीलामी में कितना मोटा होगा टीमों का पर्स, रिटेंशन में कटेंगे कितने पैसे 

क्रिकेट
भाषा
Updated Oct 30, 2021 | 21:39 IST

IPL 2022 Player's Auction: इंडियन प्रीमियर लीग के 2022 के सीजन के लिए होने वाली नीलामी के लिए टीमों के पर्स और रिटेंशन राशि का खुलासा हो गया है। 

IPL-Players-Auction
आईपीएल प्लेयर्स ऑक्शन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चार खिलाड़ियों को रीटेन करने पर खर्च होंगे 42 करोड़ रुपये
  • नीलामी में शामिल होने के लिए टीमों को मिलेंगे कुल 90 करोड़ रुपये
  • रिटेन किए गए खिलाड़ियों के आधार पर होगी पर्स की राशि में कटौती

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो नयी टीमों सहित सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिये 90 करोड़ रुपये की वेतन सीमा तय की है तथा आठ स्थापित टीमें अधिकतर चार खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाये रख सकती हैं। पीटीआई ने जैसे कि शुक्रवार को रिपोर्ट दी थी कि पुरानी टीमों के 'रिटेन' किये गये खिलाड़ियों की घोषणा के बाद दो नई फ्रेंचाइजी - लखनऊ और अहमदाबाद –को नीलामी पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प दिया जाएगा।

चार खिलाड़ियों को रिटेने करने में खर्च होंगे 42 करोड़
आईपीएल फ्रेंचाइजी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें नये नियमों के बारे में बताया गया है। इसमें चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा, 'दो खिलाड़ियों को बनाये रखने का मतलब होगा कि 90 करोड़ रुपये में से 24 करोड़ रुपये कम होना जबकि एक खिलाड़ी को बनाये रखने पर 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।'

काटी गई राशि के बराबर नहीं होगी रिटेन किए गए खिलाड़ी की फीस
उन्होंने यह भी बताया कि खिलाड़ी को बनाये रखने पर खर्च की गयी राशि और खिलाड़ी को भुगतान की गयी राशि हमेशा समान नहीं होती है। अधिकारी ने कहा, 'मान लीजिये कि दिल्ली कैपिटल्स ने अधिकतम चार खिलाड़ियों में से ऋषभ पंत को अपने 'पहले खिलाड़ी' के रूप में बरकरार रखा तो उनके खाते से 16 करोड़ रुपये कट जाएंगे लेकिन वास्तव में जरूरी नहीं है कि पंत को इतनी ही धनराशि मिलेगी। यह इससे काफी कम हो सकती है। मैं सिर्फ एक उदाहरण दे रहा हूं।'

एक विदेशी सहित चार खिलाड़ी हो सकते हैं रिटेन, जनवरी में होगी नीलामी 
चार खिलाड़ियों को रखने की दशा में तीन भारतीय और एक विदेशी या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी होंगे। नयी फ्रेंचाइजी बाकी बचे खिलाड़ियों में से दो भारतीयों और एक विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम में रख सकती है। पत्र में कहा गया है कि नवंबर में आठ पुरानी फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया जा सकता है जबकि एक से 25 दिसंबर तक लखनऊ और अहमदाबाद के पास तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर होगा। नीलामी जनवरी के शुरू में होगी।

चार खिलाड़ी रिटेन करने पर नीलामी के लिए बचेंगे 48 करोड़
यदि कोई टीम चार खिलाड़ियों को रखती है तो पहले खिलाड़ी की कीमत 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी की 12 करोड़, तीसरे खिलाड़ी की आठ करोड़ और चौथे खिलाड़ी की छह करोड़ रुपये होगी। इस तरह से 42 करोड़ रुपये कट जाएंगे और फ्रेंचाइजी 48 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में उतरेगी।

तीन खिलाड़ियों को रखने पर यह राशि पहले से तीसरे खिलाड़ी तक क्रमश: 15 करोड़, 11 करोड़ और सात करोड़ रुपये, दो खिलाड़ियों को रखने पर 14 और 10 करोड़ रुपये और एक खिलाड़ी को रखने पर 14 करोड़ रुपये होगी। यदि ऐसे खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली तो केवल चार करोड़ रुपये काटे जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर