IPL 2022: सिर्फ बल्लेबाजों ने ही नहीं, भारत के इन अंपायरों ने भी आईपीएल में बनाए हैं 'शतक'

क्रिकेट सिर्फ बल्लेबाजों और गेंदबाजों का ही खेल नहीं है बल्कि इसमें अंपायरों की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण होती है। आइए आईपीएल में सबसे अधिक मैचों मे अंपायरिंग का रिकॉर्ड जानते हैं।

Sundaram Ravi
सुंदरम रवि  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल में सबसे अधिक मैचों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड
  • लिस्ट में भारतीय अंपायर रवि सुंदरम शीर्ष पर मौजूद
  • धर्मसेना स्पेशल क्लब में शामिल होने वाले हैं

क्रिकेट के अच्छी तरह से संचालन के लिए अपांयरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। 26 मार्च से शुरू होने जा रहे आईपीएल के 15वें संस्करण में दो अंपायर ऐसे हैं, जो 100 से ज्यादा मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। आईपीएल के लीग में सिर्फ दो ही अंपायर 100 का आंकड़ा पार कर सके हैं। वहीं, एक अंपायर आगामी सत्र में 100 का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

सुंदरम के नाम सर्वाधिक 131 मैचों का रिकॉर्ड

भारत के 55 वर्षीय अनुभवी अंपायर सुंदरम रवि के नाम इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सर्वाधिक 131 मैचों में अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड है। बैंगलोर के रहने वाले सुंदरम ने साल 2009 में पहली बार आईपीएल में अंपायरिंग की भूमिका निभाई थी। इसके बाद से वह लगातार इस लीग का हिस्सा रहे हैं। वह 2015 से 2019 तक आईसीसी के इलीट पैनल के सदस्य भी रहे। वह वेंकटराघवन श्रीनिवासन के बाद आइसीसी इलीट पैनल में शामिल होने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय अंपायर थे। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 58 टेस्ट के अलावा 81 एकदिवसीय और 30 टी-20 मैचों में भी अंपायरिंग कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल में इन कप्तानों के आगे नहीं टिकता कोई, इनकी कमान में टीम को मिली अपार सफलता

अनिल चौधरी ने भी लगाया हैै शतक

आईपीएल में 100 मैचों में अंपायरिंग करने वाले अनिल चौधरी दूसरे अंपायर हैं। दिल्ली के रहने वाले 57 वर्षीय अनिल अभी तक 100 आईपीएल मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में ही यह उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने 2012 में पहलीी बार आईपीएल में बतौर अंपायर अपना करियर शुरू किया था।

उन्होंने अपनी अंपायरिंग से सभी को प्रभावित किया और इसका नतीजा यह रहा कि 2021 में उन्हें टेस्ट क्रिकेट में अंपायरिंग करने का मौका मिला। हालांकि वह 2013 में एकदिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपारयिंग करियर की शुरुआत कर चुके थे। वह अब तक 12 टेस्ट, 42 एकदिवसीय और 47 टी20 मैचों में अंपायर की भूमिका निभा चुके हैं। 

धर्मसेना 6 मैचों बाद शामिल हो जाएंगे खास क्लब में

श्रीलंका के कुमार धर्मसेना जल्द ही आईपीएल में 100 मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायरों के खास क्लब में शामिल हो सकते हैं। अंपायर बनने से पहले वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे। वह आईपीएल में अभी तक 94 मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। उन्होंने अभी तक 89 टेस्ट, 174 वनडे और 49 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की है। 

यह भी पढ़ें: कैसी तैयार हुई हैं आईपीएल की नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद, जानिए ताकत और कमजोरी
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर