इरफान पठान ने कहा- तेज गेंदबाजों को लेकर बहुत चिंतित हूं, इन्‍हें सबसे ज्‍यादा सतर्क रहना होगा

Irfan Pathan worried about fast bowlers: इरफान पठान ने कहा कि कोरोना वायरस युग में तेज गेंदबाजों के लिए अपनी फिटनेस बरकरार रखना बहुत मुश्किल होगा। उन पर स्पिनर्स से कई गुना ज्‍यादा कार्यभार होगा।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह 
मुख्य बातें
  • इरफान पठान ने कहा कि मुझे तेज गेंदबाजों की बहुत चिंता है
  • पठान ने कहा कि अगर आप 140-150 किमी प्रति घंटा की गति से गेंद डाल रहे हैं तो मुश्किल होगा
  • पठान ने कहा कि तेज गेंदबाजों को स्पिनर्स से कहीं ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान का मानना है कि कोरोना वायरस के कारण ब्रेक के बाद जब वापसी करेंगे तो तेज गेंदबाजों को लय में आने में कम से कम चार से छह हफ्ते का समय लगेगा। कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण भारत में अधिकतर क्रिकेटर मार्च से ही अभ्यास नहीं कर पाए हैं।

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने महाराष्ट्र के बोइसर में मई में ट्रेनिंग शुरू की जबकि ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने हाल में गाजियाबाद में नेट अभ्यास किया।
अन्य खिलाड़ियों में चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा भी ट्रेनिंग शुरू कर चुके हैं। भारत की ओर से 29 टेस्ट और 120 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो मैं तेज गेंदबाजों को लेकर चिंतित हूं।'

तेज गेंदबाजों को सतर्क रहना होगा: पठान

उन्होंने कहा, 'तेज गेंदबाजों को लय हासिल करने के लिए चार से छह हफ्ते का समय लग सकता है। यह मुश्किल काम है और अगर आप 140-150 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हो, एक गेंद फेंकने के लिए 25 गज दौड़ते हो और फिर कुछ ओवर फेंकते तो यह मुश्किल है। हमारे शरीर में जकड़न आ जाती है, चोट का प्रबंधन भी अहम होगा क्योंकि मुझे लगता है कि किसी भी तेज गेंदबाज को लय में आने में कम से कम चार से छह हफ्ते का समय लगता है इसलिए मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को स्पिनरों और बल्लेबाजों की तुलना में थोड़ा अधिक सतर्क रहना होगा।'

इंग्‍लैंड ने किए तीन बदलाव

इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट सीरीज के साथ 117 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की इस महीने वापसी हुई और तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में मेजबान टीम ने तीन बदलाव किए। जेम्‍स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने पहला टेस्‍ट खेला था जबकि दूसरे टेस्‍ट में स्‍टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्‍स और सैम कुरेन की तिकड़ी खेल रही है। हालांकि, जोफ्रा आर्चर को कोविड-19 नियमों के उल्‍लंघन के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर किया गया। तीसरे टेस्‍ट में उनके लौटने की उम्‍मीद है।

वहीं वेस्‍टइंडीज ने पहले टेस्‍ट की अपनी प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन उसके प्रमुख तेज गेंदबाज शेनन गेब्रियल दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में कई बार संघर्ष करते हुए दिखे। बता दें कि वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा टेस्‍ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। इंग्‍लैंड की पहली पारी 469/9 पारी घोषित के जवाब में वेस्‍टइंडीज की पहली पारी 287 रन पर ढेर हुई। इसके बाद चौथे दिन का खेल समाप्‍त होने तक इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 37 रन बना लिए हैं। इस तरह मेजबान टीम की कुल बढ़त 219 रन हो चुकी है, जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं। पता हो कि पहली पारी के आधार पर इंग्‍लैंड को 182 रन की बढ़त मिली थी। पांचवें व अंतिम दिन देखना रोचक होगा कि कैरेबियाई टीम टेस्‍ट मैच ड्रॉ कराने में कामयाब होती है या नहीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर