डे नाइट टेस्ट में 'दस का दम' दिखाने से चूके इशांत, लेकिन मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम

Ishant Sharma Man of the series and man of the match: इशांत शर्मा ने घरेलू सरजमीं पर पहली बार दिखाया दस का दम दिखाने से चूक गए लेकिन शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच और सीरीज चुना गया।

Ishant sharma 5 wickets
Ishant sharma 5 wickets( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

कोलकाता: टीम इंडिया के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट में इतिहास रच दिया। भारत के पहले पिंक बॉल टेस्ट में गेंदबाजी करते हुए इशांत ने पहली पारी में 22 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश की पूरी टीम 106 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद दूसरी पारी में दूसरे दिन उन्होंने कहर बरपाते हुए 6.4 ओवर में बांग्लादेश को 13 रन पर 4 विकेट पर ला पटका था। दूसरी पारी में वो 56 रन देकर 4 विकेट ले सके। इस तरह पिंक बॉल टेस्ट में उन्होंने 78 रन देकर 9 विकेट लिए। टीम इंडिया ने अपना पहला डे नाइट टेस्ट पारी और 46 रन के अंतर से जीत लिया। इशांत को उनके मैच जिताऊ प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

हालांकि इशांत डे-नाइट टेस्ट में 10 विकेट लेने दुनिया के दूसरे तेज गेंदबाज और तीसरे खिलाड़ी बनने से चूक गए। अब तक ऐसा वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस कर चुके हैं। साल 2016 में बिशु इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 174 रन देकर 10 विकेट लिए थे। वहीं पैट कमिंस इंग्लैंड के खिलाफ साल 2019 में ब्रिस्बेन के वाका मैदान पर डे-नाइट टेस्ट में 10 विकेट 52 रन देकर लिए थे। इशांत को पिंक बॉल के साथ शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

चुने गए मैन ऑफ द सीरीज 

इशांत को बांग्लादेश के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। इशांत ने बांग्लादेश के खिलाउ दो मैच की सीरीज में कुल 12 विकेट लिए। सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो उमेश यादव के साथ साझा रूप से पहले पायदान पर रहे। इशांत ने सीरीज के 2 मैच की 4 पारियों में 12 विकेट 10.75 की औसत से लिए। 22 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। 

12 साल बाद घर पर लिए पांच विकेट

कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में जब इशांत ने पांच विकेट लिए तो यह उनका 12 साल बाद घरेलू सरजमीं पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। उन्होंने दूसरी पारी में भी 4 विकेट लेकर मैच में कुल 9 विकेट लिए। यह घरेलू सरजमीं पर उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। साल 2007 में करियर के दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट में इशांत ने घर पर एक पारी में पांच विकेट लिए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर